टूरिज्म के माध्यम से अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का विचार: मनोज खंडेलवाल

Fixed Menu (yes/no)

टूरिज्म के माध्यम से अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का विचार: मनोज खंडेलवाल


लेखक: मनोज खंडेलवाल
Published on 31 July 2022 (Update: 31 July 2022, 13:16 IST)

इस पत्र के माध्यम से परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को भेजे गए अपने पत्र में दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों को देश के बुद्धिजीवी वर्ग तक पहुंचाना चाहता हूं, ताकि इस विषय पर एक स्वस्थ चर्चा से इस दिशा में जनमत बनाया जा सके!

आशा है इस महत्वपूर्ण कार्य में आपका सकारात्मक सहयोग प्राप्त होगा!
साथ ही इस पत्र (लेख) पर अपने विचार कमेंट बॉक्स में अवश्य व्यक्त करें.
सादर !

भवदीय
मनोज खण्डेलवाल
_________________

आदरणीय नरेंद्र मोदी जी
प्रधानमंत्री, भारत सरकार 
7, लोक कल्याण मार्ग, नई दिल्ली - 110001

विषय: आदरणीय मोदी जी, इस छोटे से विषय से भारतीय अर्थव्यवस्था में बहुत तेजी से उछाल आएगा और सरकार की  GST से होने वाली इनकम में भारी बढ़ोतरी होगी.

आदरणीय मोदी जी, अगर पूरे देश में, जो कमर्शियल न. की कार और टेंपो ट्रैवलर पर हर स्टेट में, अलग अलग, स्टेट टैक्स लगता है. अगर वह स्टेट टैक्स दोनों तरह की गाड़ियों पर पूरी तरह समाप्त कर दिया जाए, और जो लोग नई कमर्शियल नंबर की कार या टेंपो ट्रैवलर्स खरीदें, तो उस पर 28% GST पूरी तरह हटा दिया जाए, और इन गाड़ियों पर GST फ्री करने के लिए यह शर्त होनी चाहिए कि कार प्रत्येक साल में कम से कम 50 हजार किलोमीटर चलनी चाहिए. साथ ही टेंपो ट्रैवलर 40 हजार किलोमीटर कम से कम चलना चाहिए, और किलोमीटर के टारगेट को पूरा करने के लिए टैक्सी मालिक लोग रेट में कंपटीशन करेंगे, जिससे कि जो आपने GST और स्टेट टैक्स माफ किया है उसका फायदा लोगों तक पहुंच पाएगा.

...और जो लोग अपनी पुरानी प्राइवेट कार को टूर एंड ट्रेवल्स में कमर्शियल यूज करना चाहें, तो उनको भी पूरी छूट होनी चाइए. प्राइवेट कार को टैक्सी पर यूज करने पर प्रत्येक 24 घंटे का ₹100 शुल्क होना चाहिए, और यह चार्ज भी वह स्वयं ऑनलाइन किसी आसान सी ऐप द्वारा भर सके, जिससे कि रास्ते में कोई भी परिवहन विभाग का अधिकारी उसकी गाड़ी को रोककर तंग ना कर सके, और अवैध वसूली ना कर सके.

आदरणीय मोदी जी, कई स्टेट्स में गाड़ी के ऊपर समान बांधने वाले कैरियर लगाने पर भी चालान होता है. इस नियम के कारण ट्रैफिक पुलिस वाले बेहद तंग करते हैं, और अवैध वसूली को बढ़ावा भी मिलता है. इस नियम को पूरे देश में तुरंत बंद होना चाहिए.

आदरणीय मोदी जी, जैसे फ्लाइट में यात्रा करने पर यात्री से कुछ मामूली शुल्क लेकर उसका एक बड़ी राशि का ट्रैवल्स इंश्योरेंस होता है, इसी प्रकार से टैक्सी में जाने वाली सवारी और ड्राइवर का भी ट्रैवल इंश्योरेंस कुछ मामूली शुल्क लेकर एक बड़ी राशि का होना चाहिए, जिससे कि दुर्घटना में डेथ होने या गंभीर रूप से घायल होने पर उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा गारंटी मिल सके, जिससे की यात्री अपने परिवार और मित्रों सहित हर यात्रा का बिना चिंता किए हुए सुखद यात्रा का आनंद बार बार ले सके.

आदरणीय मोदी जी अगर इस तरह से कुछ आमूलचूल परिवर्तन अगर हो जाते हैं, तो इससे देश की अर्थव्यवस्था में भारी उछाल आएगा. लाखों- करोड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा, और लाखों लोगों की इनकम में भारी बढ़ोतरी हो जाएगी, और सरकार की GST कलेक्शन सहित इनकम टैक्स कलेक्शन में भी भारी बढ़ोतरी होगी.

1. इस कारण पूरे देश में टूरिज्म बहुत तेजी से बढ़ेगा, और टूरिज्म बढ़ने से पूरे देश में रोजगार बहुत तेजी से बढ़ेंगे. साथ ही टूरिज्म बढ़ने से देश की अर्थव्यवस्था में भारी उछाल आएगा. ऐसे में जब ट्रांसपोर्ट व्यवस्था लोगों को सस्ती लगेगी, तो मीडियम क्लास के लोगों का घूमने के प्रति रुझान और अधिक बढ़ेगा और वैसे भी कोरोना काल के बाद बहुत बढ़ा भी है. जब वह घूमने जाएगा तो सफर के लिए जूते, चप्पल, नई ड्रेस, ट्रैवलिंग बैग, अटैची, चश्मा सहित ट्रेवल्स के लिए अनेकों जरूरी शॉपिंग भी करता है. इससे भी रोजगार बढ़ेगा ही, और सरकार की GST से होने वाली इनकम में भी बढ़ोतरी होगी. रेलवे और फ्लाइट की इनकम में भी भारी बढ़ोतरी होगी, होटल इंडस्ट्री में भी काफी बड़ा उछाल आएगा, लोग घूमने जाएंगे रास्ते में होटल और ढाबे पर खाना भी खायेंगे, कहीं चाय पियेंगे, कहीं भुट्टे खायेंगे, कहीं आइसक्रीम खायेंगे, कहीं फल- फ्रूट भी खरीदेंगे, रास्ते में पेट्रोल भी डलवाएंगे, toll tax भी देंगे, पार्किंग शुल्क भी देंगे, और समय-समय पर गाड़ी की सर्विस भी कराएंगे. इस कारण अनेकों लोगों को रोजगार भी मिलेगा, और इससे सरकार को अनेकों रास्तों से जीएसटी में और भारी बढ़ोतरी होगी.

2. आदरणीय मोदी जी, जो आपने पूरे देश में हाईवे का विशाल नेटवर्क खड़ा किया है, जिसे लोगों को अपनी आंखों से देखने का मौका भी मिलेगा, और जो आपने बड़े-बड़े धार्मिक स्थलों सहित देश में अनेकों टूरिज्म प्लेस का विकास किया है, जैसे चारों धाम यात्रा, स्टेचू ऑफ यूनिटी, अयोध्या धाम, अटल टनल, काशी विश्वनाथ धाम, वेजनाथ धाम सहित देश में सैकड़ों टूरिज्म प्लेस आपने विकसित किए हैं, उन सभी विकास को देश के लोग अपनी आंखों से देख सकेंगे और देश के लोगों के बीच में अपनी आखों देखी बता सकेंगे. इससे पिछले 8 साल में जिस तेजी से देश में विकास हुआ है, वह आम लोगों तक पहुंच जाएगा. जब देश का एक आम नागरिक अपनी यात्रा का एक सुखद अनुभव और विकास गाथा को अपने मुख से बताएगा, खासकर अपने लोगों के बीच में, तो वह प्रचार, मीडिया से 1000 गुना ज्यादा असरदार होगा, जिसकी आमतौर पर उम्मीद नहीं होती है.

आदरणीय मोदी जी, इससे सबसे बड़ा फायदा यह भी होगा कि देश के जिन लाखों लोगों के करोड़ों रुपए सालों से बैंकों में जमा पड़े हैं, उनमें से बड़ी मात्रा में पैसा मार्केट में जाएगा.

नोट: किसी भी टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी को 10 से अधिक गाड़ियों पर GST छूट नहीं देनी चाहिए अन्यथा ओला, उबर जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां 500- 500 गाड़ी एक साथ लेकर मार्केट में पुराने चला रहे टैक्सी चालकों को बर्बाद कर देंगे.

आदरणीय मोदी जी मेरा आपसे अनुरोध है, इस सुझाव पर आप गंभीरता पूर्वक विचार करें

आपका अपना:

मनोज खंडेलवाल
समर्पित भाजपा कार्यकर्ता
विकासपुरी विधानसभा क्षेत्र
9891123525


प्रतिलिपि:
  1. श्रीमान अमित शाह
    केंद्रीय गृह मंत्री, भारत सरकार
  2. श्रीमती निर्मला सीतारमन
    केंद्रीय वित्त मंत्री भारत सरकार
  3. श्री नितिन गडकरी
    सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री
Indian Tourism Article by Manoj Khandelwal




लेखक: मनोज खंडेलवाल
Published on 31 July 2022 (Update: 31 July 2022, 13:16 IST)





अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Manoj Khandelwal Article in Hindi, Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

1 Comments