सेहत और बचत का बेस्ट फार्मूला है 'स्टीम फूड'

Fixed Menu (yes/no)

सेहत और बचत का बेस्ट फार्मूला है 'स्टीम फूड'

  • हमारे शरीर का सेहतमंद होना और ना होना सीधा-सीधा हमारे द्वारा खाए गए भोजन से है  
  • भाप द्वारा भोजन पकाना व दूसरा उबालकर भोजन पकाने के लिए सर्वोत्तम मानी गई हैं  
Health Benefits of Steamed Foods (Pic: ireallylikefood)

लेखिका: प्रेरणा शर्मा (Writer Prerna Sharma)
Published on 4 Oct 2021 (Update: 4 Oct 2021, 4:09 PM IST)

आजकल के मॉडर्न युग में  हर कोई  तंदुरस्त (फिट)और खूबसूरत दिखना चाहता है।  पुरुष,महिलाएं यहाँ तक कि बच्चे भी अपनी फिटनेस को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं।  फिट रहने के लिए सुबह की सैर, योगा क्लासेस और जिम का सहारा लिया जा रहा है, जोकि  शरीर के लिए बहुत अच्छा भी है, परंतु इस बात में कोई दो राय नहीं कि हमारे शरीर का सेहतमंद होना और ना होना सीधा-सीधा हमारे द्वारा खाए गए भोजन से है। 

अच्छी सेहत होने की इच्छा केवल अच्छे आहार लेकर ही कर सकते हैं, क्योंकि भोजन हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। यह केवल भूख की पूर्ति ही नहीं बल्कि शरीर को स्वस्थ रखना, शरीर का शारीरिक विकास और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। मनुष्य का शरीर एक मशीन की तरह काम करता है, जिसे चलाने के लिए पौष्टिक आहार पर्याप्त पानी, फल,  जूस इत्यादि की जरूरत होती है। अगर आप संतुलित भोजन लेते हैं तो चोट, मानसिक तनाव जैसी बीमारियों से भी बच सकते हैं ।

भोजन ग्रहण करने का मतलब कुछ भी खाने से नहीं बल्कि संतुलित भोजन करने से हैं, जिसमें (हरी सब्जियां फ्रूट जूस दूध दही अनाज दालें ड्राई फ्रूट्स) प्रोटीन, वसा,  कार्बोहाइड्रेट,  विटामिन, मिनरल्स  अधिक मात्रा में पाए जाते हैं,  जो शरीर को फिट रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी नमी युक्त करते हैं।

इन सभी बातों के साथ  सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली चीज है, भोजन पकाने की सही विधि का होना! क्योंकि भोजन पकाने की कई विधियां हैं और आपके द्वारा खाया  गया भोजन  किस विधि से बना है यह जानना भी बहुत आवश्यक है। अगर आप भोजन पकाने में माहिर हैं और शौकीन हैं, तो केवल भोजन को पकाने तक ही सीमित ना रखें इसके  नियम और गुणवत्ता को ध्यान में रखकर  सही जानकारी हासिल करें । 

भोजन पकाना भी एक कला है और इस कला को अगर बारीकी, सूझबूझ से किया जाए तो भोजन का  स्वादिष्ट और पौष्टिक  होना संभव है। भोजन में शामिल सब्जियां, फल, अनाज, दालें  आदि  जिनका पकने और पकाने का समय एक दूसरे से भिन्न है क्योंकि कुछ दाले और सब्जियां  जल्दी पक जाती हैं, तो कुछ पकने  में ज्यादा समय लेती हैं। भोजन पकाने की बहुत सारी विधियां है जैसे भोजन को उबालकर पकाना, भाप द्वारा पकाना, तलकर पकाना, भूनकर पकाना आदि जिससे भोजन का स्वाद,  पौष्टिकता, रंग निर्भर करता है। 
 


आइए आज के इस आर्टिकल में  भोजन को सरल तरीके से पकाने की सबसे अच्छी विधि के बारे जानकारी हासिल करेंगे और इस बात के बारे में भी जानेंगे कौन सी विधि से भोजन पका कर खाने से हमारा शरीर  स्वास्थ्य रह सकता है। अक्सर हम भोजन का स्वाद और रंग हो जायका बनाने के लिए भोजन को बहुत ही ज्यादा तलकर व भूनकर पकाते हैं, जिससे भोजन का स्वाद तो बढ़ जाता है लेकिन उसकी पोस्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं, जिसे खाकर शरीर को कोई लाभ नहीं मिलता। इसलिए अगर शरीर को बीमारियों से दूर और फिट रखना चाहते हैं तो भोजन को उतना ही पकाएं कि जिससे उसके पौष्टिक तत्व खराब ना हों। ऐसे में सबसे अच्छी दो विधियां  हैं पहली भाप द्वारा भोजन पकाना व दूसरा उबालकर भोजन पकाने के लिए सर्वोत्तम मानी गई हैं ।
 

इन दोनों विधियों से प्राप्त होने वाले फायदे
 
 समय और  ईंधन की बचत 

इस विधि से  भोजन पकने में समय और इंजन  ज्यादा नहीं लगता।  घंटों की बजाय  मिनट्स में खाना बन जाता है। भोजन पकाने की बाकी तरीको से सबसे ज्यादा आसान और कम बचत वाला यही तरीका माना गया है, क्योंकि यहां आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी जेब खर्च और बचत पर भी असर डालता है।

कम तेल का प्रयोग

भाप  द्वारा व उबालकर पकाया भोजन में तेल, घी आदि की आवश्यकता अधिक नहीं होती जिस कारण से भोजन को LOW FAT  FOOD भी कहा जाता है जो खाने में  बहुत ही  मुलायम  और तेल मुक्त (oilfree) होता है जो शरीर को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाता ।
 

सेहत का है रामबाण

इस विधि में पकाए गए भोजन का रंग स्वाद और पोस्टिक तत्व भी नष्ट नहीं होते,  जिसकी वजह से यहां हेल्दी फूड के रूप में हमारे  शरीर के लिए लाभकारी होता है ।  
शरीर को दिल की बीमारी, जलन, अपच, हाई कोलेस्ट्रॉल  जैसी अन्य बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता, क्योंकि इस विधि से बनाए गए  भोजन में मौजूद फाइबर नरम हो जाते हैं जिस कारण यह चबाने और पचाने में आसान बन जाता है। 
उबला हुआ और भाप द्वारा पकाया गया भोजन हमारे शरीर का वजन कम करने में कारागर साबित हुआ है। इस विधि से पकाया गया भोजन में पानी की मात्रा अधिक होने की वजह से यहां हमारी त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है जिससे त्वचा में ग्लोइंग बरकरार रहता है ।
 इस प्रकार का खाना हर  उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है.

केवल एक ही बर्तन का प्रयोग

 इस विधि में भोजन पकाने की खास बात यह  है कि भोजन पकाते वक्त ज्यादा बर्तनों की आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि भाप  द्वारा और उबालकर  भोजन पकाने के लिए केवल प्रेशर कुकर की मदद ले सकते हैं । इस विधि में  ज्यादातर प्रेशर कुकर का ही इस्तेमाल होता है, जैसे कि आलू  उबालना, अंडे उबालना, दाले  और चावल पकाना आदि ।  यहां तक की  बाहर फास्ट फूड पकाते वक्त भी  इन दोनों विधियों का प्रयोग किया जाने लगा हैं  भाप द्वारा पकाए जाने वाले मोमोज  हर जगह प्रचलित व  लोकप्रिय हैं ।
 
   जरूरी नोट - भोजन पकाने की विधि को अपनाने से पहले सब्जियों की खरीदारी  ठीक ढंग से करें  कोशिश करें कि मौसमी फल और सब्जियां ही खरीदें ।
सब्जियों फलों और दालों को अच्छी तरीके से धोकर  सही नाप और अनुमान के साथ काट कर ही पकाएं ।

(लेखिका: प्रेरणा शर्मा)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Health Benefits of Steamed Foods in hindi Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

2 Comments

  1. भोजन पकाने का यह तरीका मुझे बहुत ही शानदार लगा, इस प्रकार पकाया गया भोजन ही वह भोजन है जिसे हम शुद्ध भोजन और सुपाच्य भोजन कह सकते है, जिसके सेवन से हम सेहतमंद रह सकते है।।

    ReplyDelete