अपने खुद के बिजनेस के लिए पहले बनें सही जानकार तभी बिजनेस भरेगा ऊंची उड़ान!

Fixed Menu (yes/no)

अपने खुद के बिजनेस के लिए पहले बनें सही जानकार तभी बिजनेस भरेगा ऊंची उड़ान!

  • सही जानकारी और समझदारी के साथ बहुत कम राशि में भी बिजनेस शुरू करके लाखों -करोड़ों  कमाया जा सकता है
  • एक समय पर एक ही बिजनेस की शुरुआत करने की सोचें, क्योंकि एक साथ दो से तीन बिजनेस करना फायदेमंद साबित नहीं होता
Benefits of Becoming Self-Employed (Pic: minthabits)


लेखिका: प्रेरणा शर्मा (Writer Prerna Sharma)
Published on 29 Sep 2021 (Update: 29 Sep 2021, 4:09 PM IST)
 
आज के दौर में हर कोई अपनी सोच और शौक के चलते खुद का कारोबार शुरू करना चाहता है या यूं कहें कि सरकारी और प्राइवेट नौकरी होने के बावजूद भी साइड बिजनेस शुरू करना चाहता हैं. अपना खुद का कारोबार होना बहुत बड़ी बात होती है. इसके कई फायदे भी हैं पहला, यह कि आप अपने काम और कारोबार के मालिक खुद ही होते हैं और दूसरा अगर खुद का अच्छा कारोबार हो तो सालों साल नौकरी लगने का इंतजार नहीं करना पड़ता.

 आजकल महंगाई के जमाने में और अपने हिसाब की नौकरियां ना मिलने की वजह से भी हर कोई बिजनेस करने की तरफ बढ़ रहा है, क्योंकि बिजनेस एक क्रिएटिव एंड एक्टिव प्लेटफॉर्म है. जिसे अगर  सही ढंग और सूझबूझ से किया जाए तो आपको रोजगार के साथ-साथ मोटी कमाई और अच्छी पहचान  मिलती है. अगर आप सही जानकारी और अच्छी समझदारी रखते हैं तो आप बहुत कम राशि में भी खुद का बिजनेस शुरू करके लाखों और करोड़ों की उड़ान भर सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं बिजनेस की सही परिभाषा और उससे जुड़े सही  जानकारी के बारे में 

बिजनेस अंग्रेजी शब्द है  जिसे हिंदी शब्द में  व्यापार, कारोबार, काम-धंधा, कहा जाता है  बिजनेस में आप किसी व्यक्ति को कोई भी वस्तु या सर्विस बेचकर पैसे कमाते हैं। बिजनेस किसी भी चीज का हो सकता है उदाहरण के तौर पर कपड़े, फूड, फर्नीचर, ज्वेलरी, कैटरिंग, फुटवियर, खिलौने, बेकरी आदि  चीजों में आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इनमें चीजों को बनाकर या खरीद कर अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़कर लोगों तक पहुंचा कर या बेच कर कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा खुद का रेस्टोरेंट, होटल, क्लीनिक, कोचिंग सेंटर, गेस्ट हाउस, जिम और योगा सेंटर, पोल्ट्री फार्म, एग्रीकल्चर, डेयरी फार्म, ब्यूटी एंड स्पा सेंटर आदि  के साथ खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

अपना बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इन बातों का देना अवश्य रखना चाहिए। 


1.  किसी भी कार्य और बिजनेस को शुरू करने के लिए  वर्क प्लानिंग का होना बहुत जरूरी है. एक अच्छी प्लानिंग के जरिए ही आप अपने कार्य को अच्छे अंजाम तक पहुंचा सकते हैं. किसी भी चीज का बिजनेस शुरू करने के लिए  प्लानिंग का एक मैप-वर्क तैयार करें अपने प्लान को किसी का प्यार डायरी में लिख कर रिकॉर्ड रखें और समय-समय पर रिव्यु करते रहे. 
2.  अपने परिवार के सदस्यों और भरोसेमंद साथी के साथ अपने बिजनेस आइडिया विचार विमर्श करें  दूसरों द्वारा दिए गए सालह  को ध्यान से सुने और किसी कॉपी पर लिख कर उस विषय पर और अधिक  सोचे.
3. आप जिस चीज में  बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उसके बारे में अधिक से अधिक ज्ञान इकट्ठा करें. एक्सपीरियंस लोगों के साथ बात करें उनके सुझाव को समझें, बिजनेस रिलेटेड  किताबें पढ़े और मार्केटिंग से जुड़े जितना आप मार्केटिंग से जुड़ेंगे उतना आप पब्लिक की डिमांड जान पाएंगे और अपने बिजनेस को एक नया लुक दे पाएंगे.
4. खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले एक अच्छी जानकारी होने के साथ-साथ टाइम मैनेजमेंट का होना भी बहुत अनिवार्य है  क्योंकि टाइम टू टाइम काम करने से आपके कार्य को एक नई दिशा मिलेगी और आप अपने कार्य के लिए अप टू डेट रहेंगे.
5. अपने बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस को एक नया नाम दें. आपके द्वारा दिया गया नाम यूनिक सा हो जो आपके कार्य से जुड़ा हुआ हो और जो सुनने और बोलने में भी अच्छा लगे.
6. अपना बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छे स्थान का चयन करें. 
7. अपने बिजनेस को समय पर ही रजिस्टर्ड करवाएं.
8. अपना अलग से बिजनेस अकाउंट बनाएं.

 

9. अपने बिजनेस को लेकर जल्दबाजी ना करें   अपने कार्य को लेकर सजग, विनर्म और धैर्य बनाकर रखें.  असफलता हाथ लगने पर  निराशा ना  हुए  असफलता होने के कारण हो जाने और अपने कार्य में हुई गलती को सुधारें.
10. बिजनेस के लिए सही निवेशक चुने.
11. अपने ग्राहकों को और खरीदारों के साथ सरल भाषा का प्रयोग करें और  सही व्यवहार रखें  बेवजह की तर्क वितर्क और झगड़ों में ना पड़े.
12. अपने प्रोडक्ट और बिजनेस को सोशल मीडिया के जरिए भी प्रमोट करते रहे और लोगों द्वारा दिए गए फीडबैक को गहराई से पढ़े और उसके ऊपर विचार करें.
13. कम राशि से अपने बिजनेस की शुरुआत करें एक ही समय पर बहुत सारी राशि ना लगाए.
14.  एक समय पर एक ही बिजनेस की शुरुआत करने की  सोचे  क्योंकि एक साथ दो से तीन बिजनेस करना फायदेमंद साबित नहीं होता.
15. अपने बिजनेस में ऐसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो रीसायकल हो सके. ऐसा न केवल आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद रहेगा, बल्कि ऐसा करना करने से आसपास का  वातावरण भी साफ रहेगा.


(लेखिका: प्रेरणा शर्मा)



अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** Industries List, we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Benefits of Becoming Self-Employed in Hindi Premium Unique Content Writing on Article Pedia



Post a Comment

0 Comments