लॉक डाउन, 'समोसे' और मेरा सेल्फ कॉन्फिडेंस

Fixed Menu (yes/no)

लॉक डाउन, 'समोसे' और मेरा सेल्फ कॉन्फिडेंस

Samosa making in lockdown, hindi satire

लेखकमिथिलेश कुमार सिंहनई दिल्ली 
Published on 12 May 2021 (Last Update: 12 May 2021, 7:12 PM IST)

कॉलेज के पुराने दोस्तों के व्हाट्सएप ग्रुप में कोरोना के लेकर गंभीर चर्चा चल रही थी, तभी एक मित्र ने समोसे की फोटो डाल दी और सभी उसे मिस करने लगे!

सबको दुकान के समोसे याद आने लगे और चंद मिनटों में ही ग्रुप में माहौल हल्का हो गया.
कैसे गंभीर चर्चाओं के बीच छोटी छोटी चीजें, आपको राहत देती हैं, इसे कभी आजमा कर देखिए! बेशक आप दुकान के फास्ट फूड खाते हों, बेशक आप बाहर के समोसे के शौकीन हों, पर खाने पीने की छोटी-छोटी चर्चा आपका तनाव कुछ यूं हल्का कर देती है, जैसे आप कोई मेडिटेशन कर रहे हों!

आखिर इस बात में क्या शक है कि जब से इस सृष्टि का निर्माण हुआ है, तब से ही मनुष्य खाने पीने का शौकीन रहा है. कहा भी गया है- 

भूखे भजन न होहिं गोपाला, 
ये लो अपनी कंठी माला.

ऐसी स्थिति में समोसे की चर्चा लोगों के मुंह में खुशियों का पानी ला देती है, और यकीनन वह समस्त तनाव छोड़ देता है.

पुराने कॉलेज ग्रुप में दोस्तों को समोसे पर चर्चा करते देखकर समोसा खाने की मेरी अति तीव्र इच्छा हुई और मैंने अपनी धर्मपत्नी से इसका प्रस्ताव डाला, तो वह नाक भौं सिकोड़ने लगीं. कारण साफ़ था कि मुझे उनके साथ किचन में खड़े रहना था. मेरे हामी भरते ही, वह सहर्ष तैयार भी हो गई. मुझे मनः स्थिति के इस परिवर्तन को साक्षात देखकर, अपनी पत्नी के 'स्थितप्रज्ञ' होने का बोध हो रहा था...

जैसा कि लॉकडाउन में हो रहा है, मुझे कुकर में आलू उबालने का और उसके छिलके उतारने का जिम्मा दिया गया, जो मेरे लिए चुटकियों का खेल था. 
आखिर, 21वीं सदी के मर्द को इतना करने में दर्द नहीं होता है!

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


वैसे भी मेरे पास कोई दूसरा विकल्प भी तो नहीं था, अन्यथा समोसा बनाने का प्रस्ताव कब वापस ले लिया जाता, इसकी कोई गारंटी न थी!!

आलू के छिलके उतारने के बाद, लहसुन छीलने का मजबूत और उबाऊ काम मुझे दिया गया. यकीन मानिये, मेरे लिए यह बड़ा बोरिंग काम है. पर अब मैंने इसकी टेक्निक विकसित कर ली है.  लहसुन के छिलके उतारने के लिए सबसे पहले मैं लहसुन की अलग-अलग कलियों को एक कटोरी पानी में भिगो देता हूं, फिर आसानी से छिलका उतर जाता है. 
आप भी यह ट्रिक आजमाइएगा और मुझे धन्यवाद जरूर बोलियेगा, इतनी बड़ी इनोवेशन करने के लिए!

खैर, धीरे-धीरे मैडम की डिमांड बढ़ती जा रही थी, और आलू के छिलके उतारने से लेकर, लहसुन के रास्ते होते हुए, प्याज पर बात आ गई. प्याज का छिलका उतारना बेहद दुखदाई होता है, आखिर उस समय आंखों से आंसू जो टपकने लगते हैं.
पर समोसे खाना है तो इतना कष्ट उठाना ही था, और वह कष्ट उठाया भी गया, चाहे मन मसोसकर ही!

फिर प्याज, लहसन - अदरक और मिर्च को काटना कूटना, बारीक करने का कार्य भी मेरे ही जिम्मे आया. 
पता चला, प्याज की अलग स्टफिंग तैयार हो रही है... वैसे समोसे की स्टफिंग की एक अलग ही कहानी है. देश भर में दर्जनों प्रकार के समोसे मिलते हैं... पर इससे अपन को क्या!

फ़िलहाल जो भी मिल जाए... 

इस प्रक्रिया में सबसे आसान काम था, पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े काटना... इस प्रक्रिया में 2 - 4 पनीर के टुकड़े कब मुंह में जाते थे, इस बात का पता या तो मैं जानता था, या शायद ऊपर वाला.

Samosa making in lockdown, hindi satire

यह सब कार्य करते हुए, मेरे मन के अंदर गर्व की भावना उत्पन्न होने लगी कि समोसे बनाने का असली काम तो मैं ही कर रहा हूं. मेरी पत्नी मेरे इस भाव को भांप चुकी थी, और इसीलिए उसने मुझे समोसे की लोई थमा दी. कार्य करने का गुरूर अब जल्द ही गायब भी हो गया, क्योंकि मैं आटे की रोटी तो बेल लेता हूं, लेकिन समोसे के लिए गूंथे गए अपेक्षाकृत कड़े मैदे के आटे से जब लोई लेकर मैंने उसे चौकी पर बेलने का काम शुरू किया, तब मेरे सेल्फ कॉन्फिडेंस की धज्जियां उड़नी शुरू हो गयी!

यह मेरी धर्मपत्नी का ही प्रस्ताव था, जो ओवर कॉन्फिडेंस में मैंने रोटी बेलने जितना आसान समझकर, समोसा बनाने का क्रेडिट लेने हेतु ले लिया था, पर अब मेरी ऐसी की तैसी होने लगी!

यकीन मानिये, चौकी पर बेलन चल नहीं रहा था, और कहीं मोटा, कहीं पतला तो कहीं से बेलन में ही समोसे का आटा चिपकना स्टार्ट हो गया. एक दो तो ट्राई किया, फिर श्रीमती जी की तरफ कातर भाव से देखने लगा था. 

अन्य दिनों में वह मेरी कातरता को अनदेखा कर देती हैं, किन्तु इस बार उन्हें संभवतः दया आ गयी और मुझे इस काम से मुक्ति दे दी गयी. 

अब समोसा अपने फाइनल डेस्टिनेशन की ओर बढ़ रहा था... 
इंडक्शन पर कड़ाही चढ़ाई जा चुकी थी. इमली की चटनी श्रीमती जी पहले ही तैयार कर चुकी थीं... बस फिर देर किस बात की थी!


समोसे की जैसे ही पहली खेप कड़ाही से बाहर निकली, वैसे ही मेरी लार भी जीभ का साथ छोड़ कर मुंह से बाहर निकलने को तैयार हो गयी, पर मंजिल अभी दूर थी!

मेरे दो बच्चे हैं, जो ऐन वक्त पर समोसे - समोसे करते हुए किचन में घुस आए. मैंने तत्काल ही लार को अपने मुंह के अंदर ही समेट लिया, और समोसे की दूसरी खेप की प्रतीक्षा करने लगा!


पर अभी मेरा इंतजार समाप्त नहीं होना था... पहली खेप के समोसे के आलू में कहीं मिर्च थी, और वह मेरी बिटिया के दांत के नीचे आ गई थी. वह जोर जोर से रोने लगी, और समोसे की दूसरी खेप अधर में ही लटक गई. मेरी मैडम इंडक्शन बंद करके बिटिया को मनाने लग गयीं, और मुझे कुछ और मिनटों के लिए मन मसोस के एक बार फिर रहना पड़ा. 

Samosa making in lockdown, hindi satire, experience

एक बार मन ने जोर मारा कि, हिम्मत करके, खुद जाकर कड़ाही से समोसे निकाल लूं... पर मैदे की लोई बेलने से डगमगाया मेरा सेल्फ कॉन्फिडेंस अभी पूरी तरह से वापस नहीं आया था.


फिर मैंने इंतजार करना ही बेहतर समझा.

आखिर कुछ देर के बाद मेरे सामने कई सारे समोसे आ गए, और मेरी जीभ ने लंबे इंतजार का तीखा और खट्टा फल प्राप्त किया.

न्यूज़ और समाचारों की सारी कोरोना टेंशन दूर हो चुकी थी, और समोसे पेट के अंदर जाते जा रहे थे...

आ... हा... हा...

महीनों बाद समोसे का स्वाद, अमृत सरीखा प्रतीत हो रहा था. 

Samosa making in lockdown, hindi satire

आप भी अभी ट्राई कीजिए न अपने घर पर, शायद आपको मेरे अनुभव का कुछ लाभ मिल जाए. 

पर ध्यान से ...
मेरी तरह ओवर कॉन्फिडेंस के शिकार न हो जाइएगा, अन्यथा ... खुद ही समझ जाइए!

(वैधानिक चेतावनी: यह मिथिलेश के व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित है. कृपया विशेषज्ञों की देख रेख में ही इसे आजमायें 😀😀)


क्या इस लेखक का लेख (Content) आपको पसंद आया?


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia - #KaamKaContent (Associate with us)

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Unique Content Writing on Article Pedia




Post a Comment

0 Comments