समझदारी के साथ महिलाएं करें गोल्ड में निवेश

Fixed Menu (yes/no)

समझदारी के साथ महिलाएं करें गोल्ड में निवेश

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


4 Best Ways To Invest In Gold (Pic: nerdwallet)


पैसों के निवेश करने के बहुत सारे तरीके तो आप सभी जानते ही हैं। जैसे कि बैंक अकाउंट मनी सेविंग, पोस्ट ऑफिस मनी सेविंग, पीपीएफ,एनएससी आदि इन्हीं सभी निवेशकों में से एक गोल्ड सेविंग स्कीम भी है। 

जी हां सोने के गहनों, सिक्कों, बिस्कुट को खरीद कर भविष्य के लिए आप निवेश कर सकते हैं।ज्यादातर महिलाओं द्वारा ही इस निवेश के विकल्प को चुना जाता है। वह अधिक से अधिक गोल्ड ज्वेलरी खरीदती है, ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसको दुगने दाम पर बेच कर मोटी कमाई की जा सकती है।

परंतु इस निवेश स्कीम के लिए समझदारी और सही जानकारी का होना अनिवार्य है। सही प्लानिंग के साथ इस निवेश के लिए अप्लाई किया जाए। तो यह निवेश करने का सबसे सुरक्षित ऑप्शन माना जा सकता है। अन्यथा एक भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। 

आजकल महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी गोल्ड निवेश स्कीम फॉलो कर रहे हैं। हर कोई भविष्य के निवेश के लिए किसी ना किसी तरीके को आजमा रहा है।

 निवेश करना कोई गलत विकल्प नहीं है। परंतु  समझदारी और जानकारी के साथ निवेश करने के फार्मूले को अप्लाई करना ही आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
 तो चलिए जानते हैं गोल्ड निवेश स्कीम  के सही विकल्प के बारे में;

4 Best Ways To Invest In Gold Pic: indiatvnews)


1. कभी भी गोल्ड ज्वेलरी भरोसेमंद दुकान या शोरूमसे ही खरीदनी चाहिए। दुकान का नाम, पता अच्छे से जांच पड़ताल करनी चाहिए।

2. अगर आप पहली बार गोल्ड की चीजें खरीद रही/ रहे हैं। तो अपने साथ किसी जानकार व्यक्ति को लेकर जाएं, यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. हॉलमार्क के चिन्ह से बनी ही ज्वेलरी खरीदें। क्योंकि हॉलमार्क के जरिए ही आप सोने की शुद्धता का अनुमान लगा सकते हैं। इतना ही नहीं भविष्य में सोना बेचते समय आसानी से मोल भाव कर सकते हैं, अन्यथा बिना हॉलमार्क के सोने की शुद्धता का अनुमान लगाना बहुतमुश्किल हो सकता है। इसके चलते आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। सोने की कोई भी ज्वेलरी की शुद्धता कैरेट के हिसाब से की जाती है। जैसे 24 कैरेट का सोना ही शुद्धता में सर्वोत्तम माना जाता है, जिसे प्योर गोल्ड भी कहते हैं। वही 22 कैरेट का सोना मिक्स रूप जैसे कि गोल्ड के साथ-साथ चांदी या अन्य धातुओं को मिक्स करके तैयार किया जाता है। ज्यादातर गहने 22 कैरेट के ही बनते हैं, क्योंकि  24 कैरेट के  गोल्ड से बने गहने जल्दी टूट जाते हैं। गहने और आभूषणों में मजबूती लाने के लिए गोल्ड के साथ-साथ अन्य धातुओं  को मिक्स करके तैयार किया जाता है।

4. गोल्ड ईटीएफ (गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड),  गोल्ड मैचुअल फंड, सावरेन गोल्ड ब्रांड, औरएसबीआई बैंक र R-GDSके जरिए भीन्यूनतम 30 ग्राम सोना बैंक में जमा करके भविष्य में मोटी कमाई कर सकते हैं। यह सारे गोल्ड निवेश के बेहतरीन विकल्पहै।

5. फिजिकल फार्म के जरिए गोल्ड खरीदने साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग से सोने की खरीदारी करें।  जी हां, फिजिकलफार्म  के साथ गोल्ड खरीदने में थोड़ी सुरक्षा और मोल भावकरने में चिंता बनी रहती है। परंतु डिजिटल गोल्ड  स्कीम सेआप ₹1 से गोल्ड खरीद कर भविष्य के लिए भी कर सकते हैंऔर यहां निवेश आप अपने स्मार्टफोन की सहायता से कहीं पर भी बैठ कर सकते है।डिजिटल गोल्ड निवेश की बहुत सारी पॉपुलर प्लेटफार्म है जैसे कि paytm,amazon.pay, phone.pay  आदि आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी का भी चयन करके निवेश शुरू कर सकते है।

लेखक-  प्रेरणा शर्मा


क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...






Post a comment

0 Comments