एक अच्छी बचत महिलाओं को दे सकती है फाइनेंशियल फ्रीडम

Fixed Menu (yes/no)

एक अच्छी बचत महिलाओं को दे सकती है फाइनेंशियल फ्रीडम

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

Investment Options For Women(Pic: economictimes.indiatimes)

पैसा वह अनमोल रतन है जिसे हासिल करना हर व्यक्ति का एक सपना होता है। फिर वह चाहे महिला हो या पुरुष, पैसे कमाने के लिए हर कोई कड़ी से कड़ी मेहनत करता है! वैसे तो पैसे कमाने  के कई रास्ते होते हैं,परंतु शॉर्टकट द्वारा पैसे कमाने का तरीका आज तक किसी को भी नहीं मिला।

 पैसे तो हर कोई किसी ना किसी तरीके से कमा ही लेता है, परंतु पैसे की बचत करने कि कला किसी-किसी में ही होती है। ज्यादातर इस कला में महिलाएं ही निपुण होती है। इसी वजह से उन्हें घर की लक्ष्मी भी कहा जाता है। वह पैसों की बचत के लिए हर रोज छोटे सेछोटे संघर्ष भी करती है फिर चाहे वह सब्जी की खरीदारी हो या किसी बड़े उपकरण की खरीदारी करनी हो। महिलाएं अलग-अलग तरीकों से पैसों की बचत कर ही लेती है। उनके इस हुनर के लिए प्रोत्साहन भी किया जाता है।

 महिलाओं को पैसों की बचत के लिए मात्र 20 25 वर्ष की आयु में ही सोचना शुरु कर देना चाहिए, क्योंकि एक बचत राशि ही आपको आगे चलकर फाइनेंशियल सहारा दे सकती है।

होम मेकर महिलाओं को बचत के लिए घर की हर आवश्यक चीजों की एक लिस्ट बनाकर रखनी चाहिए अन्यथा बिना किसी अनुमान के पैसों की अधिक खर्च होने की संभावना रहती है।

नौकरीपेशा महिलाओं को अपनी पहली नौकरी की पहली पगार से ही मनी सेविंग के अलग-अलग तरीकों को ढूंढना चाहिए। कोई भी निवेश करने से पहले किसी जानकार व्यक्ति की सलाह लेनी चाहिए।

आइए जानते हैं कुछ मनी सेविंगस्कीम के बारे में जिसके जरिए आप एक अच्छी बचत कर सकती है; एक छोटी सी बचत सेआप अपने सपनो और जरूरतों को पूरा कर सकती हैं।
Investment Options For Women (Pic: financialexpress)

1. सबसे पहले अपनी या घर के मुखिया(जिनकी आय से घर का खर्चचलता है) की मासिक आय के बारे में जाने। क्योंकि मासिक आय के हिसाब से हर दिन और महीने के खर्च की तुलना करके आपको एक बचत राशि का अनुमान लग जाएगा।

2. हर दिन एक बजट बनाकर चलें। बजट बनाने के लिए किसी कॉपीया डायरी पर हर खर्च को लिखकर एक रिकॉर्ड तैयार करें औरबजट डायरी को रोज पढ़ने या चेक करने की आदत डालें।

3. फिजूलखर्ची से बचे। अधिकतर महिलाओं में ही अधिक शॉपिंग करने की जिज्ञासा होती है। अपनी इसी आदत के चलते ही कभी-कभी जरूरत से ज्यादा खर्च कर देती है।किसी भी चीज केफैशन ट्रेंड्स(कपड़े, बूट, हैंडबैग्स या घर की कोई सजावट का सामान)को अपनी जरूरत के हिसाब से ही खरीदें। दिखावे की आड़ में ना आए! 

4. PPF( पब्लिक प्रोविडेंट फंड),NSC(नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट),  गोल्ड बॉन्ड,  म्यूच्यूअल फंड्स और फिक्स डिपॉजिट, बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंटआदि केबारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करें। क्योंकि यह सारी स्कीम पैसों के निवेश के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। आप इन सभी  स्किमों में ₹500 से लेकर लाखों रुपए तक निवेश शुरू कर सकती है, जिसमें आपको कुछ ब्याज राशि भी रिटर्न की जाती है!

5. अनावश्यक खर्चों की एक सूची तैयार करें। फिर चाहे वह कोई खरीदारी हो,कोई अनावश्यकयात्रा या कोई पार्टी और प्रोग्राम अपनी जेब के हिसाब से ही कोई भी योजना बनाएं।

तो चलिए इस वुमन डे से ही बचत करने की प्लानिंग शुरू कर दें क्योंकि एक छोटी सी बचत आपको  भविष्य में फाइनेंशियल हैप्पीनेस एंड फ्रीडम दे सकती है!

 लेखक : प्रेरणा शर्मा


क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...






Post a comment

0 Comments