हैंडवाश कितना है जरुरी और क्या है सही तरीका?

Fixed Menu (yes/no)

हैंडवाश कितना है जरुरी और क्या है सही तरीका?

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

How Important Is Hand Washing (Pic: centura )


 शरीर की स्वच्छता ना केवल शारीरिक रूप से ही स्वच्छ रखती है बल्कि मानसिक रूप से हम फिट रहते है। वैसे तो शरीर के हर अंगों की सफाई करना बहुत ही जरूरी है परंतु हाथों की सफाई ( Hand Washing)उससे भी ज्यादा जरूरी है।
हाथ शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिसे हम हर कार्य के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग में लाते है।  जैसे कि भोजन पकाने से लेकर खाने तक, नहाना,शौचालय जाना, कपड़े धोना, सिलाई-लिखाई आदि।  ऐसे बहुत सारे कार्य है, जो हम हाथों की मदद से ही पूरा कर सकते हैं।

यह कहने में कोई आपत्ति नहीं कि हमारे  पूरे शरीर में सभी अंगों से ज्यादा हम अपने हाथों पर ही निर्भर रहते हैं। ऐसे में हाथों की सफाई रखना एक अनिवार्य कार्य( How Important Is Hand Washing) है। आज कल कोरोना के प्रकोप ने सभी को सफाई के लिए प्रेरित किया है जिसमें हैंडवाश पर विशेष जोर दिया जा रहा है। 

तो आइए जानते हैं हाथों की सफाई के सही नियम

1. हाथों को साफ पानी से अच्छी तरह गीला करके लिक्विड सोप से अच्छी तरह हर उंगलियों के बीच मले और दोनों हाथों को 40 से 60 सेकंड तक मलते रहें।  इसके बाद आप साफ पानी से हाथों को धो लें और किसी साफ-सूखे तौलिए या  टिशू पेपर से पौंछ लें।

2.  हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर ( Hand Sanitizing)भी एक अच्छा विकल्प है। जब भी कहीं घर से बाहर जाएं अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें। जरूरत पड़ने पर इसकी कुछ बूंदे दोनों हाथों में लेकर 30 सेकंड तक हाथों को आपस में मलें। सैनिटाइजर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें की सैनिटाइजर ( Sanitizer)में 70 से 75% अल्कोहल (Alcohol )हो, इससे कम अल्कोहल हाथों के बैक्टीरिया को अच्छे से खत्म नहीं करते।

3. नाखून हमारे हाथों का अहम हिस्सा होते हैं, इसलिए हाथ धोते वक्त नाखूनों की भी अच्छे से सफाई करनी चाहिए। क्योंकि हाथों की आधी से ज्यादा गंदगी नाखूनों में ही जमी रहती है। अगर आप लंबे नाखूनों रखने के शौकीन हैं, तो समय-समय पर नाखूनों को अच्छी शेप में काट कर रखना चाहिए।ऐसा करने से आपके नाखून साफ और मजबूत भी बनेंगे और आप हाथों में पनपते बैक्टीरिया के संपर्क से दूर भी रहेंगे।

4.  हाथों को धोने के बाद और नहाने के बाद अच्छे Moisturizer, कोकोनट ऑयल(Coconut Oil) की कुछ बूंदे लेकर दोनों हाथों की अच्छे से मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके हाथों में नमी बनी रहेगी और हाथ मुलायम भी लगेंगे।

5.  हफ्ते में एक बार हाथों पर मेनीक्योर ( Manicure) जरूर करें। इसे करने से आपके हाथों की सुंदरता पर चार चांद लग जाएंगे। या फिर हफ्ते में तीन बार रात्रि सोने से पहले अपने हाथों को हल्के गुनगुने गर्म पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर 10 से 12 मिनट तक डुबोकर रखें, और फिर साफ तौलिए से पौछकर बादाम तेल या जैतून के तेल से 5 मिनट तक हाथों की अच्छे से मालिश करें और हाथों को फ्री छोड़ दें। ऐसा करने से हाथ और मुलायम बने रहते है.

How Important Is Hand Washing (Pic: medicalnewstoday)


हाथों की सफाई कब-कब करनी चाहिए

भोजन करने से पहले और भोजन करने के बाद।
भोजन परोसने से पहले भी हाथों को अच्छी तरीके से साफ कर लेना चाहिए।
शौचालय से आने के बाद और घर की साफ सफाई करने के बाद हाथों को डिटॉल लिक्विड सोप से धो लेना चाहिए।
किसी भी वस्तु को छूने के बाद या किसी व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद भी हाथों को धो लेना( How Important Is Hand Washing), सैनिटाइजर कर लेना चाहिए।
 
हाथों के साफ ना होने पर लगने वाली बीमारियां

त्वचा रोग
डायरिया
दस्त और हैजा
पीलिया
टाइफाइड

इंपॉर्टेंट मैसेज
आजकल स्मार्टफोन सभी के पास है जिसका प्रयोग हम कहीं भी किसी भी समय करते है। ऐसे में हर जगह के बैक्टीरिया का हाथों में आने के साथ-साथ स्मार्टफोन में भी आ सकते है। एक शोध के अनुसार टॉयलेट सीट से 10प्रतिशत ज्यादा बैक्टीरिया हमारे स्मार्टफोन में होते है। इसीलिए भोजन करते समय स्मार्टफोन का यूज नहीं करना चाहिए।
आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं 

लेखिका - प्रेरणा शर्मा 


अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...How Important Is Hand Washing In Hindi






Post a comment

0 Comments