Fixed Menu (yes/no)

सही रिटायरमेंट प्लानिंग बन सकती है स्ट्रांग 'फाइनेंशियल पावर'

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

Steps To Protect Your Retirement (Pic: financial)


 भविष्य के लिए पैसे की कदर और बचत करना सीखो यह वाक्य अक्सर हम अपने जीवन में सुनते ही आए हैं! पर हम इस बात पर कितना अमल करते हैं,यह हमारी बचत राशि और भविष्य में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी पर निर्भर ना होने पर ही पता चलता है! बचपन से ही हमको पैसों की कैसे बचत करना है और क्यों करना है इसके फायदे और नुकसानएक  मिट्टी के गुल्लक के माध्यम सी ही सिखाया जाता है! उस  गुल्लक में हम अपनी एक-एक  पैसे के साथ  कई सारे सपनों को भी जमा करते हैं और जब जमा राशि हमारे जरूरत पड़ने पर  हमारा प्रथम सहारा बनती है उस वक्त हमें बचत करने का असली मतलब पता चल जाता है! 


 हम सब के पास पैसे तो होते ही हैं पर पैसों का सही ढंग से प्रयोग करना है यह कला किसी-किसी  के पास होती है,पैसे की बचत करना एक टास्क है ! जिस को पूरा करने के लिए बहुत सारी प्लानिंग  की आवश्यकता होती है!वैसे तो बचत करने के बहुत सारे जरिया बन जाते हैं,जैसे बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और शादी- ब्याह अपने रोजमर्रा कीजरूरतें और बुढ़ापे के लिए पैसों का निवेश करना!जिंदगी भर हम पैसे को बचा कर रखना चाहते हैं! पर एक ऐसा Stage भी आता है जब हम बचत राशि में ही निर्भर रहते हैं! 

Steps To Protect Your Retirement (Pic: economictimes )


 तो चलिए जानते हैं जीवन के उस स्टेज के बारे में जब हमें जमा राशि बचत राशि पर ही निर्भर रहना पड़ता  है; वह Stage है रिटायर्ड लाइफ या रिटायरमेंटजिसका मतलब किसी भी कार्यक्षेत्र चाहे गवर्नमेंट सर्विस या नॉन गवर्नमेंट सर्विस  से सेवा मुक्त होना है! रिटायरमेंट शब्द सुनकर एक रिलैक्स लाइफ का अनुभव होता है क्योंकि  हर व्यक्ति अपने जीवन में  एक अच्छी एजुकेशन से लेकर टॉप क्लास नौकरी तक का सफर तय करता है और फिर 25 साल की उम्र से 60 साल की उम्र तक बहुत मेहनत करके पैसे कमाता है! जब हमारा शरीर शारीरिक, मानसिक रूप से कार्य करने की क्षमता नहीं रखता तब हम रिटायरमेंट स्टेज में आ जाते हैं!

देखा जाएरिटायरमेंट लाइफ का मतलब है,NOWORKएंड NOMONEY के सहारे जिंदगी जीना  जो किएक चैलेंज टास्क बन जाता है! इसीलिए रिटायर्ड लाइफ एक Goldenperiod  (happiness/relaxnes)  हो इसके लिए सही सोच और प्लानिंग की आवश्यकता है!  अगर इसे  समय पर नहीं किया तो बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी ना किसी पर निर्भर भी रहना पड़ सकता है!
अक्सर हम समय पर ही सेविंग मनी फॉर फ्यूचर  कांसेप्ट पर ध्यान नहीं देते और  फिजूलखर्ची पर अधिक पैसा खर्च कर देते हैं ! नौकरी के दौरान हमें पीएफ फंड, पेंशन, मनी इंश्योरेंस  स्कीम ही  अपनी बचत राशि लगती है पर रिटायरमेंट लाइफ के लिए छोटे से छोटे खर्चे को ध्यान में ना रखते हुए और  अच्छी प्लानिंग पर फोकस नहीं करते!
एक  अच्छे बचत प्लानिंग से ही हम  अपना  Oldageretiredlife  ढंग से गुजार सकते हैं तो जानते हैं कुछ बचत रेमेडीज के बारे में जो कि इस प्रकार है;

Steps To Protect Your Retirement (Pic: dnaindia)


1. सबसे पहले खुद को मानसिक रूप से पैसों की बचत और निवेश के लिए तैयार करें यह सोच कर बचत करें कि रिटायरमेंट के बाद यही राशि प्रतिमाह में  मिलने  बाली  एक सैलरी की तरह काम करेगी!
2. पैसों की बचत को ही पहली प्राथमिकता दें क्योंकि जितना ज्यादा आप फ्यूचर के लिए पैसों की बचत करेंगे उतना ही आप अपने फ्यूचर में होने वाली जरूरतों को पूरा कर पाएंगे!
3. पहली नौकरी की पहली सैलरी से ही बचत करने की आदत की शुरुआत करें क्योंकि लंबे समय से शुरू की गई बचत भविष्य के लिए एक फाइनेंसियलस्ट्रांग पावर बन जाती है यह  बचत करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है!
For example:  अगर कोई 25 साल का व्यक्ति 60 साल की  उम्र में रिटायरमेंट  लेता है  और अपने रिटायर्ड लाइफ के लिए 10000000 रुपए जोड़ने के प्लानिंग के बारे में सोच रहा है तो उसे प्रतिमाह ₹2000 का निवेश  करना होगा, उसे निवेश में 12% सालाना दर रिटर्न मिलेगा!  परंतु अगर वह यह निवेश समय से शुरू नहीं करता मतलब 47 साल की उम्र में निवेश शुरू करता है तो उसको ₹12000 प्रतिमाह निवेश करने होंगे! अब आप खुद ही सोचिए शुरुआत से ही निवेश करने में कितना फायदा है!

4. अपने लाइफ स्टाइल को सिंपल और सोबर रखें दिखावे की आड़ में ना आकर अपने फिजूल के खर्चों पर नियंत्रण रखें!   जरूरत की चीजों की एक सूची तैयार करें और उसी हिसाब से अपनी बचत की राशि निर्धारित करें!  हर चीज का बजट बनाकर चलें क्योंकि समय के साथ-साथ महंगाई में भी बढ़ोतरी होती रहेगी इसीलिए खर्चों का सही मूल्यांकन करके पैसों का निवेश करें!

5. पीए, इंश्योरेंस स्कीम और कमेटी इत्यादि के  साथ अलग और नए नियमों की  अच्छी जानकारी लेकर  निवेश करने के और नए नियम भी ढूंढें!  जितनी ज्यादा बचत करेंगे उतना ही मुश्किल समय को आसानी से गुजार पाएंगे!


6. किसी भी Planning की भीpre-planning  करके सही ढंग से निवेश करें क्योंकि बिना किसी प्लानिंग के निवेश करना भी सबसे बड़ी गलती है! समय-समय पर बढ़ती और घटते ब्याज दर का मूल्यांकन  भी खुद करते रहे और फंड्स और निवेश की हर खबर सेupdate  रहे!

7. अपनी रिटायरमेंट  लाइफ की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस जिम्मेदारियों को अपने बच्चों पर  निर्भर ना रहे खुद से ही निवेश करके खुद पर आत्मनिर्भर बने! 

 -लेखक प्रेरणा शर्मा

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...






Post a comment

1 Comments