क्या सभी को कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है?

Fixed Menu (yes/no)

क्या सभी को कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है?

Will Everyone Need To Get Vaccinated (Pic: amarujala)


पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है लोग कोरोना से परेशान हैं। हालाँकि इसी  बीच एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है की बहुत सारे देशों ने अपने यहां कोरोना वायरस की वैक्सीन को इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दे दी है। इतना ही नहीं  भारत ने भी अपने यहां दो वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है और भारत अपने यहां कोरोना की वैक्सीन लगाने की तैयारी भी कर रहा है। 

कोरोना वैक्सीन (Will Everyone Need To Get Vaccinated)के जोरशोर की तैयारियों के बीच बहुत लोगों के मन में सवाल है कि क्या वैक्सीन सबको लगवानी पड़ेगी। हालाँकि इस सन्दर्भ में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना का टीका लगवाना ऐच्छिक होगा यानी सरकार किसी को वैक्सीन लेने का दबाव नहीं बनाएगी। कोरोना की वैक्सीन लगाना है या नहीं यह व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करेगा।  वैक्सीन की क्वालिटी को लेकर  भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत में उपलब्ध कोरोना वैक्सीन दूसरे देश में विकसित की गई वैक्सीन जितना ही प्रभावशाली होगी। 

आईये एक नजर डालते हैं वैक्सीन से जुड़े कुछ अहम् सवालों पर !

क्या कोरोना की वैक्सीन सुरक्षित होगी?
इसके जवाब में भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन (Vaccinated)सबके लिए सुरक्षित हो इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा। मंत्रालय का कहना है कि भारत की ड्रग कंट्रोलर संस्था वैक्सीन को तभी मंजूरी देगी जब वह सुरक्षा के मानकों पर खरी उतरेगी। 

Will Everyone Need To Get Vaccinated (Pic: navbharattimes)


क्या कोरोना का टीका लगवाने के बाद मास्क नहीं पहनना पड़ेगा?
जी नहीं! आपको कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी सावधानियां बरतनी होंगी। अपनी सुरक्षा में आपको मास्क पहनना होगा और आपको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 

क्या वैक्सीन सब को एकसाथ मिल जाएगी?
इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि यह वैक्सीन (Vaccinated)की उपलब्धता पर निर्भर करेगा।  उन्होंने कहा कि सबसे पहले वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन पर काम कर रहे लोगों और बुजुर्गों और दूसरी बीमारियों से ग्रसित लोगों को पहले दी जाएगी। 

क्या कैंसर डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीज वैक्सीन ले सकते हैं?
इस सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि हां कैंसर डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीज भी वैक्सीन ले सकते हैं। 

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद क्या क्या सावधानियां बरतनी होंगी? 
इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि लोगों को कोरोना वैक्सीन  का टीका लेने के बाद कम से कम स्वास्थ्य केंद्र पर 30 मिनट तक आराम करना चाहिए। मंत्रालय ने यह भी कहा कि यदि आप को टीका लगने के बाद कोई परेशानी हो रही हो तो आप नज़दीक के स्वास्थ्य अधिकारियों, डॉक्टर या आशा वर्कर से संपर्क करें। 

वैक्सीन का असर कितने दिनों में होता है?
इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि आमतौर पर कोरोना की शरीर में एंट्रीबॉडी विकसित करने के लिए वैक्सीन की दो खुराक लेना जरूरी है और इसका असर 14 दिन में होने लगता है।

-टीम आर्टिकल पीडिया






क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...Will Everyone Need To Get Vaccinated

Post a comment

0 Comments