कोरोना की वैक्सीन के असर को लेकर क्या कहते हैं वैज्ञानिक?

Fixed Menu (yes/no)

कोरोना की वैक्सीन के असर को लेकर क्या कहते हैं वैज्ञानिक?

What Is Experts Say About Corona Vaccine (Pic: nytimes)


भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण का अभियान शुरू हो चुका है। ऐसे में तमाम लोगों के मन में तरह -तरह के प्रश्न उठ रहे हैं कि वैक्सीन लगने के बाद क्या होगा, इसका असर हानिकारक तो नहीं होगा या इसको लेकर क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। 

भारत में कोरोना वायरस का टीकाकरण चालू होने के बाद कोरोनावायरस महामारी के अंत होने की उम्मीद लोगों के मन में जगी है लेकिन कोरोना महामारी इतनी जल्दी सामान्य होने वाला नहीं है।
इसमें वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों को सावधानियां बरतनी होंगी। वैज्ञानिकों ने यह एहतियात बरतने की वजह भी बताई है कि कोरोना वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी तरह से सुरक्षा की गारंटी नहीं है। 

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी कितना है खतरा?
इसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर आपको कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है और बाकियों को कोरोना वैक्सीन नहीं लगी है तो आपके जीवन में ज्यादा बदलाव नहीं आने वाला है। हालाँकि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कहीं जाना पहले की तुलना में सुरक्षित हो सकता है खासकर जो लोग बाहर कहीं भीड़ भाड़ जगहों में जाते हैं । बावजूद इसके सभी लोगों को बाहर निकलने से पहले सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।  

what is experts say about corona vaccine (Pic: morningconsult)


कब तक होगा पहले की तरह सब कुछ ठिक? 
इसके बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब हर्ड इम्यूनिटी हासिल हो जाएगी तब सब की जिंदगी पहले की तरह सामान्य हो जाएगी। हर्ड इम्यूनिटी हासिल होने के बाद वायरस आसानी से फैल नहीं पाता है। वहीं इस सन्दर्भ में एक्सपर्ट्स  का कहना है 70 फ़ीसदी आबादी में हर्ड यूनिटी विकसित करना जरूरी है। वहीं कुछ वैज्ञानिको का कहना है कि हर्ड इम्युनिटी हासिल होने पर भी कोरोना वायरस पूरी तरह से गायब होने वाला नहीं है, इसलिए कोरोना वैक्सीन लगवाने के बावजूद भी हमें सावधानियां बरतते हुए थोड़ा इंतजार करना होगा। 

आशा करता हूं कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद क्या करें और क्या ना करें बारे में आपको शुरूआती जानकारी मिली होगी. कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें.
टीम आर्टिकल पीडिया


क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...


Post a comment

0 Comments