क्या है कोविन ऐप: कैसे करें डाउनलोड?

Fixed Menu (yes/no)

क्या है कोविन ऐप: कैसे करें डाउनलोड?


What Is Co-Win App ((Pic: thehindubusinessline)


पिछले एक साल से कोरोना के खौफ में जी रहे लोगों के लिए तब खुशखबरी भरा समय आया जब सरकार ने यह घोषणा किया कि जल्दी ही देश में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होगी। इस दिशा में भारत सरकार ने बड़ा वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी से शुरू भी कर दिया है। सरकार की योजना इस अभियान में 30 करोड़ से ज़्यादा लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन देने की है। इस टीकाकरण अभियान के पहले चरण में क़रीब तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी।  इसके अलावा संक्रमण की चपेट में आने का जोख़िम रखने वालों और 50 साल से अधिक आयु के 27 करोड़ लोगों को दूसरे चरण में वैक्सीन दी जाएगी। इस टीकाकरण अभियान में कोविन ऐप को लेकर जोरों पर चर्चा है आईये जानते हैं क्या है ये ऐप 

कोविन (Co-Win) ऐप क्या है?
कोविन (Co-Win)  को लेकर भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि यह ऐप का प्राथमिक उद्देश्य कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम का ट्रैक रखने में एजेंसियों की मदद करना है। साथ ही इसके ज़रिए वैक्सीन लेने के लिए लोग अपना आवेदन कर सकेंगे। 
वहीं कोविन ऐप की बात की जाये तो यह कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम को पूरा करने का डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है। इतना ही नहीं यह मोबाइल ऐप वैक्सीनेशन संबंधित आंकड़ों का रिकॉर्ड भी रखेगा।  इसके अलावा सभी राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस भी तैयार करेगा। 

कैसे करें कोविन (Co-Win) ऐप डाउनलोड
कोविन (Co-Win) ऐप को लेकर कहा जा रहा है कि यह किसी ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। हालांकि इसके नाम पर कई नक़ली ऐप प्ले स्टोर आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि कोविन (Co-Win) ऐप के लॉन्च की सूचना लोगों को समय रहते दी जाएगी और सरकार द्वारा इस ऐप को डाउनलोड करने का लिंक देश भर में सर्कुलेट किया जायेगा। 

What Is Co-Win App ((Pic: timesofindia)


कैसे काम करेगा कोविन ऐप?
यह ऐप एक क्लाउड बेस्ड प्लेटफ़ॉर्म है. इसके ज़रिए वैक्सीन लेने वालों को रियल टाइम आधार पर ट्रैक किया जायेगा। इतना ही नहीं कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान की योजना, क्रियान्वन और निगरानी के लिए यह ऐप बहुत कारगर है।

वैक्सीनेशन के लिए कहां पंजीयन कराना होगा?
वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने मोबाइल एप्लिकेशन कोविन (Co-Win) तैयार किया है। इसी के माध्यम से पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। हालांकि ये ऐप अभी प्री प्रॉडक्ट फ़ेज़ में है लिहाज़ा आम लोग इसके ज़रिए अपना पंजीयन नहीं करा सकते। वहीं जब ये ऐप पूरी तरह से काम करने लगेगा तब इसमें पंजीयन कराने के तीन विकल्प मौजूद होंगे- स्व पंजीयन (सेल्फ़ रजिस्ट्रेशन), एक शख़्स का पंजीयन (व्यक्तिगत पंजीयन) और कई लोगों का पंजीयन (बल्क रजिस्ट्रेशन)।




क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...

Post a comment

0 Comments