शराब पीने वाले कोरोना वैक्सीन को लेकर हो जाएँ सावधान, हो सकते हैं साइड इफेक्ट

Fixed Menu (yes/no)

शराब पीने वाले कोरोना वैक्सीन को लेकर हो जाएँ सावधान, हो सकते हैं साइड इफेक्ट

Should you avoid alcohol when getting a coronavirus vaccine?(Pic: timesofindia )


कोरोना वायरस का टीकाकरण देश भर में जोरशोर से शुरू हो गया है . ऐसे में समय समय पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा तमाम सुझाव और सावधानियां बताई  रही है . ऐसे में शराब पीने वाले लोगों को लेकर एक एडवाइजरी जारी हुई जिसमें कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को शराब से दूरी बनाना होगा क्योंकि शराब पीने पर हमारे इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को भी कमजोर करता है .

इसीलिए दुनिया भर के एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले और लगवाने के बाद कुछ सावधानियां बरतनी जरुरी है। इसमें सबसे अहम् है शराब से सावधानी . आईये जानते हैं क्या है सावधानी .

शराब से दूरी जरूरी क्यों?

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद हमें कई तरह की सावधानियां बरतनी होगी जैसे कि हमें शराब से दूरी बनाना होगा. क्योंकि शराब हमारी इम्यूनिटी पर बुरा असर डालता है और ऐ इंफेक्शन से लड़ने कि हमारी शरीर की क्षमता को कमजोर कर देता है. हमें यह समझना होगा कि कोरोना की वैक्सीन हमारे इम्यूनिटी पर काम करती है. दुनिया भर के हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के पहले और लगवाने के बाद कुछ दिनों तक हमने शराब नहीं पीना चाहिए।

कितने दिनों तक दूर रहें शराब से!

इस मुद्दे पर हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब का सेवन ना करें, क्योंकि इससे वैक्सीन के वायरस से लड़ने की क्षमता पर असर पड़ सकता है. हालाँकि वैक्सीन बनाने वाले डॉक्टरों ने ट्वीट कर कहा है कि 3 दिनों तक शराब से एहतियात बरतना ही पर्याप्त है. वहीं यूके के हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के 1 दिन पहले और 1 दिन बाद हमें शराब से एहतिहात बरतना ही पर्याप्त है।

Should you avoid alcohol when getting a coronavirus vaccine? (Pic: who )



इन चीजों से भी दूरी बनाए रखें

सिर्फ शराब से दूरी नहीं बल्कि एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद एनर्जी ड्रिंक , फास्ट फूड, एल्कोहल पदार्थ इत्यादि पदार्थों के सेवन से हमें दूर रहना चाहिए .क्योंकि यह कोविड वैक्सीन के प्रति इम्यून को प्रभावित करती है।

आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद शराब से दूरी जरूरी क्यों है इसके बारे में आपको शुरूआती जानकारी मिली होगी. कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें.

टीम आर्टिकल पीडिया


क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...


Post a comment

0 Comments