दुनिया भर में ये 6 वैक्सीन चल रही हैं आगे, जानिए कौन सी है सबसे ज्यादा प्रभावी?

Fixed Menu (yes/no)

दुनिया भर में ये 6 वैक्सीन चल रही हैं आगे, जानिए कौन सी है सबसे ज्यादा प्रभावी?

Six Vaccines Get Approval Know Which One Is  Most Effective(Pic: amarujala)

लगभग एक साल से सारा विश्व कोरोना वायरस के साये में डर- डर के जी रहा था। कहा जा रहा था कि जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आती तब तक इससे बचना बहुत मुश्किल है। हालाँकि साल के अंत तक कई देशों ने कोरोना वायरस के वैक्सीन(Six Vaccines Gets Approval) बना लिया है और कई देशों में अलग-अलग वैक्सीन को मंजूरी भी मिल गयी है। 

हमारे देश भारत की बात करें तो यहाँ दो वैक्सीन को इमरजेंसी में इस्तेमाल करने की मंजूरी मिली है।  भारत में एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी में बनाई गई 'कोविशील्ड' और भारत बायोटेक की स्वदेश में विकसित वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को इजाजत मिली है। 

वहीं अगर हम पूरी दुनिया की बात करें तो अभी तक लगभग 15 देशों ने अपने-अपने देश के लिए कोरोना की वैक्सीन की मंजूरी दी है। जिसमें 6 वैक्सीन आगे चल रही हैं  और इन सभी वैक्सीन में सबसे ज्यादा Pfizer-BioNTech वैक्सीन को ज्यादा देशों ने मंजूरी दी है। 

तो आइए हम आपको 6 वैक्सीन(Six Vaccines Gets Approval) के बारे में आपको बताते हैं जो दुनिया भर में आगे हैं । 

1. Pfizer-BioNTech
यह वैक्सीन सबसे ज्यादा चर्चा में है, यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी फाइजर और बायोएनटेक वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए इजाजत दे दी है।  इस वैक्सीन को अमेरिका की फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने मिलकर बनाई है रिपोर्ट के अनुसार यह वैक्सीन 95 प्रतिशत तक प्रभावशाली मानी गई है। 

2. Sputnik V vaccine
यह वैक्सीन गामालेया ने बनाई है यह वैक्सीन को काफी कम तापमान में रखने की आवश्यकता होती है रिपोर्ट के अनुसार यह वैक्सीन 91 प्रतिशत तक प्रभावशाली मानी गई है। 

Six Vaccines Get Approval Know Which One Is  Most Effective (Pic: bloomberg)


3. Moderna
अमेरिका की बायो टेक्नोलॉजी कंपनी माँडर्ना की ओर से बनाई गई वैक्सीन है(Six Vaccines Gets Approval)। यह वैक्सीन भी रिपोर्ट के अनुसार 95 प्रतिशत तक प्रभावशाली मानी गई है। 

4. Oxford AstraZeneca
ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन को भी कई देशों ने अप्रूव किया है। इसकी साझेदारी से भारत ने भी कोविशील्ड वैक्सीन बनाई है जिसे भारत में अप्रूवल मिल गया है।  रिपोर्ट के अनुसार यह वैक्सीन  70%  से 90% तक प्रभावशाली मानी गई है। 

5. Bharat Biotech
भारत की बायोटेक की ओर से भी एक वैक्सीन का निर्माण किया गया है जिसका नाम 'कोवैक्सीन' है। भारत में इसे अप्रूवल मिल गया है लेकिन इसका रिपोर्ट सामने आना बाकी है। 

6. Sinopharm
सिनोफार्म वैक्सीन चीन के  द्वारा बनाई गई है। इस वैक्सीन को 79% तक प्रभावशाली(Know Which One Is  Most Effective) माना गया है। हालांकि चीन अभी तक इसका डेटा शेयर नहीं कर रहा है। 



उम्मीद करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और पूरी दुनिया में मंजूरी दी गयी वैक्सीन के बारे में आपको शुरूआती जानकारी मिली होगी.। कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें।

टीम आर्टिकल पीडिया





क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...



Post a comment

0 Comments