घर में चाहते हैं शांति तो ना इकठ्ठा करें इन सामानों को !

Fixed Menu (yes/no)

घर में चाहते हैं शांति तो ना इकठ्ठा करें इन सामानों को !

Vastu Tips For Home



गृहस्थी को ज़माने के लिए मनुष्य अपने घर में तमाम चीजों को इकठ्ठा करता है। लेकिन कभी -कभी मनुष्य अनजाने में उन चीजों को भी घर में इकठ्ठा कर लेता है जो घर में नकारात्मकता उत्पन्न करता है। वहीं वास्तु शास्त्र में प्रत्येक वस्तु के लिए उचित स्थान बताया गया है, और यह भी बताया गया है कि किन चीजों को घर में रखने से मनुष्य के सांसारिक जीवन में बाधाएं उत्पन्न होती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में ... 

1. विकृत सामान 
वास्तु शास्त्र के अनुसार एक घर को सुंदर बनाने के लिए तमाम चीजों का होना आवश्यक है। लेकिन अपने घर में टूटे-फूटे बर्तन, टूटे दर्पण, खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान को नहीं रखना चाहिए। यहां तक कि आप अपने घर में बंद पड़ी हुई या खराब हो चुकी घड़ी भी नहीं लगाना चाहिए। अपने घर में टूटे हुए पलंग - फर्नीचर स्थान नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मकता उत्पन्न होती है। वहीं झाड़ू, देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों को भी आप अपने घर में स्थान ना दें। क्योंकि इन वस्तुओं से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। 

2. हिंसक तस्वीरें
अपने घर को सुंदर बनाने के लिए अक्सर लोग दीवारों पर तस्वीरों को सजाते हैं। कई बार लोग तस्वीर लगाते समय कुछ चीजों को ध्यान में नहीं रखते हैं जिसका खामियाजा उन्हें स्वास्थ्य हानि या आर्थिक हानि के रूप में उठाना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र कहता है कि आप अपने घर में भूल कर भी उन तस्वीरों को स्थान ना दें जिन्हें वर्जित किया गया है। इनमें ताजमहल, झरने यहां तक कि हिंसक जानवर जैसे बाघ - चीता सांप आदि का चित्र अपने घर में ना लगाएं।


3. बेकार कपड़े इकठ्ठा न करें 
अक्सर हम अपने पुराने हुए कपड़ों या फटी हुई चादरों को एक जगह एकत्रित करके रख देते हैं कि इन्हें किसी अन्य काम में इस्तेमाल कर लेंगे, लेकिन वास्तु शास्त्र कहता है कि ऐसे पुराने कपड़ों की पोटली बनाकर घर में ना रखें, क्योंकि इससे दरिद्रता घर में प्रवेश करती है।

4. प्लास्टिक के बर्तन
वास्तु कहता है कि प्लास्टिक ऊर्जा का कुचालक होता है ऐसे में प्लास्टिक के बर्तनों को घर में स्थान देने से सख्त मनाही की गई है। 

5. कबाड़
कबाड़ को लेकर भी वास्तुशास्त्र में बेहद सख्ती से निर्देश दिया गया है कि अपने घर के किसी भी कोने में कबाड़ को इकट्ठा ना करें क्योंकि यह आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत बनता है।

6. फटे पुराने चप्पल
यदि आपके जूते -चप्पल खराब हो चुके हैं या फट चुके हैं, तो उन्हें बेवजह घर में एकत्रित करके न रखें, बल्कि उचित समय पर उन्हें फेंक दें। क्योंकि यह घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं।
Vastu Tips For Home



7. बिना दरवाजे की आलमारी
अक्सर हम बच्चों की किताबों या फिर सजावट की चीजों को रखने के लिए बिना दरवाजे की आलमारी ले आते हैं, लेकिन वास्तव में इस तरीके की आलमारी को घर में रखना उचित नहीं बताया गया है।  


8. ततैया का छत्ता
अगर आपके घर में ततैया ने छत्ता लगा रखा है, तो आप तुरंत ही उसे अपने घर से साफ कर दें, क्योंकि वास्तु के अनुसार यह मान्यता है कि ततैया का छत्ता अमंगल सूचक होता है और इसके घर में रहने से घर के सदस्यों के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

9. टपकता हुआ नल
अगर आपके घर में नल से पानी टपक रहा है तो इसे तुरंत ही ठीक कराएं या हटाकर नया नल लगाएँ, क्योंकि टपकता हुआ नल अशुभ होता है और यह आपके धन हानि का कारण बनता है। 

10. ताबीज, पत्थर और  नग 
बाजार में कई तरह की ताबीज और नग बिकते हुए हम अक्सर देखते हैं और उन्हें खरीद कर घर में लाकर रख देते हैं। ऐसा करना बेहद गलत होता है, क्योंकि हमें सही तरीके से नहीं पता होता है कि यह पत्थर या नग किसलिए है और यह कहीं ना कहीं आपके भाग्य को दुर्भाग्य में बदल देता है।




क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...Vastu Tips For Home


Post a comment

0 Comments