'जैविक' कीटनाशकों का उपयोग क्यों है लाभकारी?

Fixed Menu (yes/no)

'जैविक' कीटनाशकों का उपयोग क्यों है लाभकारी?


Organic pesticides are best for agriculture, Hindi article

आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप फसलों पर लगे रोगों से जैविक कीटनाशकों से नियंत्रण कैसे पा सकते हैं.

एक नहीं, बहुत सारे किसान जैविक कीटनाशकों का उपयोग करके फसलों पर रोक से नियंत्रण पा रहे हैं. जैविक कीटनाशक बहुत सस्ता होता है तो यह आपके हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव भी नहीं डालता है. इतना ही नहीं, आप चाहें तो अपने घर पर ही इसे बना सकते हैं. इसी के बारे में हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं.

आइये देखते हैं ...

1. नीम की पत्तियां

यदि आप के खेत में माहू या कवक जनित रोग हो तो इसके लिए आप एक हेक्टेयर खेत के लिए 10 लीटर पानी में एक से डेढ़ किलो नीम की पत्तियों को भिगो दें. उसके बाद उसे अच्छी तरह से  पीसकर उसका रस  छान लें. फिर इसके घोल का खेतों में छिड़काव कर दें. निश्चित रूप से इन रोगों से छुटकारा मिल जाएगा. आप इसका कुछ दिनों के अंतराल पर एक से अधिक बार भी छिड़काव कर सकते हैं.

2. नीम का तेल

यदि आपकी फसल को ज्यादातर कीड़े नुकसान पहुंचा रहे हों, तो इसके लिए आपको अपनी फसल पर नीम के तेल का छिड़काव करना चाहिए. नीम के तेल का छिड़काव करने से कीड़े, फसलों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

3. मिट्टी का तेल

यदि आपके खेत की मिट्टी में छोटे-छोटे कीड़े हों, जो आप की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हों, तो इसके लिए आपको बारिश से पहले मिट्टी के तेल को अपने खेतों में छिड़कना चाहिए.


4. गाय के गोबर का घोल

यदि आपकी फसल के पत्तियों पर माहू जैसा रोग लगा हों तो इसके लिए आपको गाय के गोबर के  घोल को फसल के पत्तियों पर छिड़कना चाहिए.

5. गोमूत्र

यदि आप की फसल पर माहू तथा सैनिक कीट लगें हुए हों, जो आपके फसल को  नुकसान पहुंचा रहे हों तो इसके लिए आपको गाय के मूत्र को पानी में मिलाकर फसलों पर छिड़कना चाहिए.



हो सकता है कि इस प्रकार के कीटनाशकों का उपयोग करना आपको अच्छा नहीं लग रहा हो. आप सोचते हों कि इससे अच्छा तो यह होगा कि आप बाजार से लाकर रासायनिक कीटनाशक का उपयोग कर लें, तो अच्छा होगा!

ऐसे में आप यह जान लें कि रासायनिक कीटनाशक फसलों का रोग तो ठीक कर देते हैं, लेकिन वह फसल खाने पर हमें काफी नुकसान भी पहुंचाते हैं. यह हमें विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रसित कर देते हैं. इसलिए हमें जैविक कीटनाशकों का ही अधिकाधिक उपयोग करना चाहिए. 

इन कीटनाशकों का उपयोग करने से रोग भी ठीक हो जाते हैं और उसके बाद फसल खाने पर भी हमें कोई नुकसान नहीं पहुँचता है. 

इस सन्दर्भ में अगर आप का कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें अथवा हमें मेल करें.

- टीम आर्टिकल पीडिया



क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Organic pesticides are best for agriculture, hindi article,  Premium Hindi Content on agriculture

Post a comment

0 Comments