सर्दियों में ऐसे बचाएं बिजली

Fixed Menu (yes/no)

सर्दियों में ऐसे बचाएं बिजली

How To Reduce Electricity Consumption In Winter

सर्दियाँ आते ही अचानक घर में  बिजली बिल बढ़ने लगता है, क्योंकि लोग सर्दियों से बचने के लिए रात-दिन हीटर चालू रखते हैं जो बिजली बिल बढ़ाने के लिए काफी है। इसके साथ गर्म पानी के लिए आयरन रॉड का इस्तेमाल किया जाता जिससे बिलजी बिल में इजाफा होते रहता है। अगर आप भी बढ़ते बिलजी बिल से परेशान है, तो आप कुछ बुनियादी कदम को उठाकर बिजली बिल को कम कर सकती हैं।

सूर्य की रौशनी का प्रयोग 
जब भी आप अपना घर तो ऐसी जगह बनाएं, जहां से घर में आसानी से सूर्य की रौशनी आ सके। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि सूर्य की रौशनी से घर का तापमान भी सही रहता है और आपके शरीर को विटामिन डी कि कमी भी नहीं होती है। जब आप घूप में हो तो आप अपने घर की सभी लाइट को बंद कर सकती हैं। इससे बिजली की खपत भी कम हो जाएगी और आपको नेचुरल घूप भी मिल जाएगी।

How To Reduce Electricity Consumption In Winter


आग जलाएं 
ठण्ड से छुटकारा पाने के लिए दिन भर हीटर जलाना आपके बिजली के बिल को बढ़ा देता है।  बिजली बिल को कम करने और पैसे की बचत करने के लिए आप घर पर भी किसी कोने में अलाव जलाएं।  अगर घर के अंदर फायर प्लेस की जगह है, तो उसका इस्तेमाल हीटर की जगह ज़रूर करें। या फिर अंगीठी से भी आग जलाई जा सकती है। 

इमर्शन रॉड का कम करें प्रयोग 
नहाने के लिए पानी गरम करने के लिए आयरन रॉड  या फिर गीजर का इस्तेमाल हमेशा करना आपने बिजली के बिल को बढ़ा देता है। इसके लिए आप कभी -कभी गैस पर पानी को गर्म करें। इससे बिजली की बचत आप काफी हद तक कर सकती हैं। आप ध्यान देंगे तो आपको पता चलेगा कि रॉड या फिर गीजर चलाने से बिजली की यूनिट काफी तेजी से बढ़ती है।

खिड़की और दरवादे बंद रखें 
सर्दियों के मौसम में घर का तामपान सही रखने के लिए आप अतिरिक्त खिड़की और दरवाजे को हमेशा बंद रखें। जब घर में बाहर से न हवा आएगी और न जाएगी तो घर का तापमान हमेशा बराबर रहेगा और ठंड भी नहीं लगेगी। आप घर में ऐसी इलेक्ट्रिसिटी लाइट्स का इस्तेमाल करें जो कम लाइट एनर्जी में भी अधिक रौशनी करें। 

फ्रिज का प्रयोग बंद कर दें 
बहुत अधिक ठण्ड पड़ने पर आप अपने फ्रीज़ को कुछ दिनों तक के लिए बंद कर सकती हैं। इतनी ठण्ड में सब्जी या अन्य सामान को फ्रिज में रखने का कोई विशेष फायदा नहीं होता है।  आप ठंड में जितना कम फ्रिज का इस्तेमाल करेंगी बिजली की खपत उतनी ही कम रहेगी। 






क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...How To Reduce Electricity Consumption In Winter


Post a Comment

0 Comments