Fixed Menu (yes/no)

वर्ष 2020 के 5 बड़े सबक, जो हमेशा याद रखने चाहिए


 Five Money Savings Lessons-2020


कोरोना महामारी ने जहाँ सबसे अधिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया तो  वहीं इस बीमारी के चलते वर्ष 2020 में दुनिया भर की अर्थव्यवस्था चरमरा गई। इतना ही नहीं दुनिया भर में हर एक इंसान की वित्तीय स्थिति बिगड़ गई। हालाँकि इस महामारी की वैक्सीन बना ली गयी है और बहुत जल्द लोगों को वैक्सीन लगने शुरू हो जाएगा। लेकिन, 2020 ने हमें क्या ऐसी सीख दी है, जिसे हमें आगे भी याद रखना होगा। आइये जानते हैं...

इमरजेंसी फंड का महत्त्व: इस महामारी ने हमें अच्छे से सिखाया है कि हमारे पास कैश इमरजेंसी फंड का होना कितना जरूरी है। अचानक से नौकरी चले जाने, बीमार होने या किसी आपात स्थिति में बहुत काम आता है इमरजेंसी फंड। इस सन्दर्भ में एक्सपर्ट्स का कहना है कि इमरजेंसी फंड ऐसा हो जिससे  न्यूनतम 3-6 महीने कवर किये जा सके। 

पैसे का हिसाब- किताब : कई बार ऐसा होता है कि हम पैसा खर्च करते हैं लेकिन यह हिसाब नहीं रखते कि पैसा कहाँ खर्च किया। ऐसे में कोरोना ने हमें बताया है कि पैसे सही जगह और हिसाब से खर्च हों इसके लिए आपके पास एक बजट का होना बेहद जरूरी है।

 Five Money Savings Lessons-2020


आय के एक से अधिक सोर्स: एक से ज्यादा आय का होना जरूरी है, केवल एक श्रोत से आय रहेगा तो किसी खराब समय में आय के उस श्रोत के बंद होने पर आपके ऊपर अचानक से बोझ बढ़ जाएगा। इसलिए एक से ज्यादा आय बेहद जरूरी है। आपको आय के कई श्रोत बनाने होंगे।

स्वास्थ्य बीमा भी जरुरी: 2020 ने निश्चित रूप से स्वास्थ्य बीमा के महत्व को भी सिखाया है। कई लोग जिनके पास स्वास्थ्य बीमा था उन्होंने इस मुश्किल दौर में अपनी परेशानी दूर की, जबकि कई लोग स्वास्थ्य समस्याओं के चलते काफी परेशान भी रहे। 

बचत पर जोर: कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोग घरों में बंद हो गए थे कुछ समय के लिए , ऐसे में बाहर ना निकलने की वजह बाहर खाने, बाहर जाकर सिनेमा देखना, सिनेमाघरों और संगीत कार्यक्रमों पर पूरा नियंत्रण हो गया था। इसका सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि इस वजह से आपके पैसे भी बचने लगे। लेकिन ऐसा समय हमेशा नहीं आएगा, इसलिए जितना आप सोच रहे हैं उससे ज्यादा बचाने की कोशिश करिए।



क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...

Post a comment

0 Comments