आलू की उन्नत खेती करें और शानदार लाभ कमाएं

Fixed Menu (yes/no)

आलू की उन्नत खेती करें और शानदार लाभ कमाएं



नमस्कार दोस्तों,

हम आज की पोस्ट में आपको बताएंगे कि आलू की खेती कैसे करें. 
यह जान लें कि बहुत सारे किसान आलू की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. ऐसे में यदि आप भी आलू की खेती करने की सोच रहे हैं तो आप यह कर सकते है. चूंकि आलू से सब्जी के अलावा भी अनेक प्रकार की चीजें बनाई जा रही हैं,  जिसके कारण आलू की मांग आज कल बाजार में बढ़ती ही जा रही है.

तो आइए हम आपको बताते हैं कि आलू की खेती कैसे करें?

आलू की खेती के लिए अच्छी मिट्टी का चुनाव

आलू की खेती के लिए मिट्टी का चुनाव बहुत आवश्यक होता है. आलू की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है. और खासकर हमें ध्यान रखना होगा होगा कि जिस खेत में हम आलू की खेती करें, उसमें जल निकासी की अच्छी व्यवस्था हो. उसमें जल का जमाव ना हो, क्योंकि आलू के खेत में जल का जमाव रहने से फसल सड़ने लगती है.

खेती के लिए अच्छा समय

आलू की खेती के लिए सितंबर के मध्य से अक्टूबर के अंत तक का समय अच्छा माना जाता है.

खेती के लिए अच्छी किस्म के बीज

आलू की खेती के लिए हमें अच्छे बीज का चुनाव करना अति आवश्यक है. यहाँ हम आपको कुछ अच्छी प्रकार के बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.
1. कुफरी ज्योति
2. कुफरी नवताल जी 2524
3. कुफरी बहार 3792 ई
4. ई 4486
5. कुफरी जवाहर जेएच 222
इत्यादि अच्छी किस्म की बीज माने जाते हैं.

फसल की बुवाई

बाजार से आलू लाकर हमें  उसके टुकड़े करके खेतों में क्यारियां बनाकर उसे लाइन से बोना चाहिए. हमें यह ध्यान रखना होगा कि जिस खेत में हम आलू की बुआई कर रहे हैं, उस खेत की अच्छी से गुड़ाई करके मिट्टी को भुरभुरी बनाकर उस में आलू की बुवाई करें. मिट्टी भुरभुरी होने से उस में आलू की अच्छी पैदावार होगी.

फसल का संरक्षण

आलू बोने के बाद हमें आलू की फसलों का संरक्षण करना अति आवश्यक है. हमें आलू की फसल में समय-समय पर सिंचाई करते रहना चाहिए. उसमें कोई भी रोग दिखे तो दवा का छिड़काव तुरंत करना चाहिए और हमें फसल की जानवरों से देखभाल करनी चाहिए, क्योंकि जानवर आलू की फसल को ज्यादातर खुले जानवर नुकसान पहुंचाते हैं.

फसल की खुदाई

हमें ध्यान देना होगा कि जब आलू की फसल तैयार हो जाए और आलू में जब सख्त छिलके पड़ जाएँ तो हमें आलू की खुदाई कर लेनी चाहिए. आलू की खुदाई करते समय हमें ध्यान देना चाहिए कि आलू कटे नहीं, क्योंकि काटने से आलू सड़ने लगता है. तब वह बाजार में बिकता भी नहीं  है.

सच कहा जाए तो किसानी करना एक घाटे का सौदा माना जाता है, लेकिन किसान भाई आलू तथा अन्य प्रकार की प्रोफेशनल खेती करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं और कुछ किसान तो खासा लाभ कमा भी रहे हैं.

इस सन्दर्भ में अगर आप का कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें अथवा हमें मेल करें. 

- टीम आर्टिकल पीडिया



क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on Potato farming information in Hindi, Aaloo ki kheti ki jankari

Post a Comment

0 Comments