फलों की खेती कर के लाखों रुपये कमायें

Fixed Menu (yes/no)

फलों की खेती कर के लाखों रुपये कमायें


आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि फलों की खेती कैसे करें. 
बहुत सारे किसान फलों की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. यदि आप भी किसान हैं और आप भी फलों की खेती करना चाहते हैं तो यह आईडिया आपके लिए अच्छा हो सकता है.

फलों की खेती करके निश्चित तौर पर आप भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. चूंकि फलों की मांग हमारे देश में हमेशा रहती है, इसीलिए फलों की खेती करना हमारे लिए लाभप्रद रहेगा.

आइए हम आपको बताते हैं कि फलों की खेती कैसे करें...

फलों का चयन करना 

कुछ ऐसे भी फल हैं, जो छह महीने से एक साल तक में फल देते हैं और कुछ फल ऐसे हैं, जो 4 साल से 5 साल के बीच फल देते हैं. साथ ही कुछ ऐसे फल भी हैं, जो लगाने पर एक बार ही फल देते हैं और उनसे फल लेने के लिए उनकी फिर से खेती करनी पड़ती है. 
तो हमें अपनी सुविधा के अनुसार फलों का चयन करना चाहिए...

फलों के लिए अच्छा मौसम 

मौसम के अनुसार ही फलों की खेती करनी चाहिए. जिस मौसम में जिस फल की खेती होती हो, उसी मौसम में उसकी खेती करनी चाहिए. इससे पौष्टिकता तो रहती ही है, साथ ही उत्पादन लागत भी कम आती है.

फलो के लिए अच्छी मिट्टी का चुनाव 

फलों की खेती के लिए मिट्टी का चुनाव भी अति आवश्यक होता है. हमें ध्यान देना होगा कि जिस मिट्टी में, जो फल उगता हो, या फलता हो, उसी मिट्टी में उक्त फल की खेती करनी चाहिए. चूंकि एक जगह सब फल नहीं उग सकता, क्योंकि फलों के लिए अलग-अलग मिट्टी व मानसून की आवश्यकता होती है. अतः हमें मानसून तथा मिट्टी दोनों का चुनाव अच्छे से करना चाहिए.


बाजार की मांग के अनुसार फलों की खेती करें

जिन फलों की बाजार में मांग अधिक हो, हमें उन्हीं फलों की खेती करनी चाहिए. इससे हमें अच्छा लाभ मिलता है.

फलों के पौधे में रोग निवारण

इस समय फलों के पौधों में रोग लगना आम बात हो गया है इसलिए हमें ध्यान देना होगा कि जब भी फलों में कोई रोग दिखाई दे, तो उस रोग के निवारण के लिए दवा का छिड़काव तुरंत ही करना चाहिए.

फलों की जानवरों एवं पक्षियों से रक्षा

फलों को नुकसान जानवर के अलावा पंछी (पक्षी) भी पहुँचाते हैं, इसलिए इन दोनों से फलों की रक्षा के लिए खास व्यवस्था करनी चाहिए.

सच कहा जाए तो किसानी करना एक घाटे का सौदा माना जाता है, लेकिन किसान भाई फलों की प्रोफेशनल खेती करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं और कुछ किसान लाभ कमा भी रहे हैं.

इस सन्दर्भ में अगर आप का कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें अथवा हमें मेल करें.

- टीम आर्टिकल पीडिया



क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title:  Fruit Farming is profitable business, Hindi Article, Premium Hindi Content, Falo ki kheti

Post a comment

0 Comments