फूलगोभी की खेती करके लाखों रूपये कमायें

Fixed Menu (yes/no)

फूलगोभी की खेती करके लाखों रूपये कमायें


फूलगोभी भारतीयों का एक पसंदीदा सब्जी है. बहुत सारे किसान भाई इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं. यदि आप भी  एक किसान हैं और फूलगोभी की खेती करना चाहते हैं, तो आप भी कर सकते हैं. क्योंकि बाजार में इस सब्जी की मांग हमेशा रहती है, जिससे आप बाजार में इसे बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.
फूलगोभी की खेती करने वाले प्रमुख राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, आसाम, उड़ीसा, हरियाणा, महाराष्ट्र, इत्यादि हैं.

तो आइए हम आपको बताते हैं कि फूलगोभी की खेती कैसे करें?

फसल के लिए अच्छी मिट्टी का चुनाव

इसकी खेती के लिए हमें मिट्टी की चुनाव करना अति आवश्यक होता है. इस फसल की खेती के लिए रेतीली दोमट मिट्टी  या चिकनी मिट्टी दोनों ही अच्छी मानी जाती है. और हमें या खासकर ध्यान देना चाहिए कि जिस खेत में हम फूल गोभी खेती कर रहे हैं, उस खेत में पानी का जमाव न हो. चूंकि पानी के जमा होने से फूलगोभी सड़ने लगती है, जिससे अच्छा मुनाफा नहीं होगा.

खेती के लिए अच्छा समय

फूलगोभी  की खेती हम कई मौसमों में कर सकते हैं जैसे जून-जुलाई, अगस्त-सितंबर, अक्टूबर-नवंबर के महीनों में.

फूलगोभी की अच्छी किस्म के बीज

हम आपको इस कुछ अच्छी प्रकार की फूलगोभी की बिजे बताने जा रहे है. 
1.  पूसा कार्तिक संकर
2.  पूसा शरद
3.  पूसा स्नोबाल के-1
4.  पूसा शक्ति
5.   पूसा दीपाली

फसल की बुवाई

फूलगोभी के बीज की बुआई हमें एक छोटी क्यारी बनाकर उसकी अच्छे से गुड़ाई करके करना चाहिए. हमें समय-समय पर गोभी  के पौधों में पानी तथा खाद डालते रहना चाहिए, जिससे पौधा अच्छा और स्वस्थ हो. 

फसल की रोपाई

जब फूलगोभी का पौधा रोपाई के लायक हो जाए, तो उसकी रोपाई कर देनी चाहिए. जिस खेत में हम फूलगोभी की रोपाई करने जा रहे हैं, उस खेत के खर-पतवार को नष्ट करके खेत की अच्छी तरह से गुड़ाई करके उसमे अच्छी खाद डालकर फूल गोभी के पौधों की रोपाई करनी चाहिए.

फसल का संरक्षण

ध्यान रहे कि हमें फूलगोभी का संरक्षण करना अति आवश्यक है. हमें फूलगोभी में कोई भी रोग दिखाई दे तो उस रोग के निवारण हेतु दवा का छिड़काव करना चाहिए. साथ ही फूलगोभी में समय-समय पर सिंचाई करना चाहिए. फूलगोभी के पौधों को जानवरों से भी बचाना चाहिए, क्योंकि अधिकतर जानवर सब्जी की खेती को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए इस पर आवश्यक रूप से ध्यान देना चाहिए. जानवर फूल गोभी को नुकसान ना पहुंचाएं, इसके लिए आप उस खेत की घेराबंदी भी कर सकते हैं.

सच कहा जाए तो किसानी करना एक घाटे का सौदा माना जाता है. लेकिन किसान भाई फूलगोभी तथा  अन्य प्रकार की  प्रोफेशनल खेती करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं और कुछ किसान लाभ कमा भी रहे हैं.

इस सन्दर्भ में अगर आप का कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में लिखें अथवा हमें मेल करें.

- टीम आर्टिकल पीडिया


क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...

Post a Comment

0 Comments