किसानों से जुड़ी हर समस्या का समाधान इन ‘ऐप्स’ पर पाएं

Fixed Menu (yes/no)

किसानों से जुड़ी हर समस्या का समाधान इन ‘ऐप्स’ पर पाएं



इस समय टेक्निकल युग हो चुका है. लोग घर बैठे ही कहीं दूर बैठे हुए दूसरे आदमी से बात कर ले रहे हैं. ऐसे ही टेक्निकल युग में लोगों का खाना - पीना, खरीदारी करना इत्यादि चीजें ऑनलाइन हो जा रही हैं.

लोग ऑनलाइन ही इन चीजों को आर्डर कर रहे हैं और उनके घर पर सामान पहुंच जा रहा है.

निस्संदेह स्मार्टफोन और इंटरनेट ने हमारे जीवन को सरल बनाया  है. ऐसे ही किसानों के मदद के लिए कई ऐप्स APPS बने हैं, जिनसे किसान भाई घर बैठे ही कृषि संबंधित जानकारी ले सकते हैं. इसमें आपको समय-समय पर बताया जाता है कि कौन सी चीज की खेती कब करनी चाहिए और वो खेती कैसे करनी चाहिए?

यदि आप भी इन APPS का लाभ लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें, क्योंकि इसमें पूरी जानकारी देने की कोशिश की गयी है...

हम आपको इस पोस्ट में 4 मोबाईल APPS के बारे में बतायेंगे, जिन्हें आप डाउनलोड करके लाभ ले सकते हैं. 

किसान योजना (Kisan Yojana) APP

इस APP में आपको कृषि संबंधित सभी सरकारी योजनाओं के बारे में बताया गया है. इस APP के द्वारा आप कृषि संबंधित तमाम सरकारी  योजनाओं को घर बैठे जान सकते हैं.

इफको किसान (IFFCO Kisan- Agriculture App) APP 

इस APP में आपको कृषि संबंधित तमाम जानकारियां दी गयी हैं. इस APP से आप कौन सी फसल कब बोयेंगे, फसल कौन सी बोयें, मौसम की जानकारी इत्यादि आसानी से ले सकते हैं. इस APP में आप कृषि संबंधित जानकारी कई भाषा में ले सकते हैं.
प्ले स्टोर पर इसे 5 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है.
 
एग्री (AgriApp : Smart Farming App for Indian Agriculture) APP 

इस APP में आप कब कौन सी फसल बोयें, आपको बताया जायेगा. हर समय आपको मौसम की जानकारी मिलेगी कि कब, कहाँ कैसा मौसम रहेगा. और भी बहुत कृषि ज्ञान इस APP में आपको दिया जायेगा. 

एग्री मीडिया वीडियो (AgriMedia TV : Hi-Tech Agriculture & Smart Farmer) APP

यह APP भी किसानों की ख़ास मदद के लिए ही बनाया गया है. इस APP में मौसम की जानकारी के साथ-साथ इस में किसानों के लिए उपयोगी वीडियो भी डाला गया है, जिससे किसान भाई वीडियो को देख कर अपने फसलों के रोगों के बारे में जान सकते है. यह APP किसानों का एक लोकप्रिय APP है.

कहते हैं ज्ञान सर्वोत्तम मित्र होता है किसी व्यक्ति का और सटीक कृषि ज्ञान देने के लिए इन ऐप्स का प्रयोग निश्चित रूप से एक बेहतर कदम है.

इन ऐप्स को डाउनलोड करने के बाद आपकी बहुत समस्या सॉल्व हो  जायेगी. इन सभी APPs में किसानी के प्रति विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी गई हैं, जिसका उपयोग किसान भाई कर सकते हैं.

इस सन्दर्भ में अगर आप का कोई प्रश्न हो तो कमेन्ट बॉक्स में लिखें अथवा हमें मेल करें.

- टीम आर्टिकल पीडिया



क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Agriculture Farming Apps for Farmers, Hindi Article, Premium Hindi Content on Kheti Kisani

Post a Comment

0 Comments