कम लागत में शुरू करें ये 5 बिजनेस

अगर आपके पास नौकरी नहीं है और आप अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें लागत बेहद कम लगती है और मुनाफा कहीं ज्यादा होता है।
लेकिन व्यवसाय शुरू करने भर से ही इसमें सफलता नहीं मिल जाती है, बल्कि इसके लिए सही निर्णय, ज्यादा मेहनत और अपने मार्केट की उचित समझ भी होनी चाहिए।

Top 5 Low Budget Business (Pic: smartguy)


टिफिन सर्विस

खाना बनाना और खिलाना अपने आप में एक हुनर है। वहीं अगर आप इसे बिजनेस के तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो इसमें भी रोजगार के ढेर सारे अवसर मौजूद हैं। शहरों के साथ-साथ आजकल कस्बों में भी टिफिन सर्विस की डिमांड बढ़ गई है, ऐसे में आप कम लागत में टिफिन सर्विस का बिजनेस कर सकते हैं।

बेकरी शॉप

जैसे जैसे लोगों की खाने-पीने की आदतें बदल रही हैं, वैसे-वैसे बेकरी की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। बेहद कम लागत में आप बेकरी की दुकान खोल सकते हैं। इसमें भी बहुत पैसा है और इन्वेस्टमेंट बेहद कम है। इसके लिए आप किसी बढ़िया बेकरी चेन  की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं।

हैंडीमैन सर्विस

प्लंबिंग और इलेक्ट्रीशियन के कार्य को हैंडीमैन सर्विस कहा जाता है। आजकल सब जगह प्लंबर और इलेक्ट्रिशियन की डिमांड काफी बढ़ गयी है। अगर आप भी इस काम में माहिर हैं तो एक संस्था बनाकर कई सारे प्लंबर और इलेक्ट्रिशियन को इसमें जोड़ सकते हैं और एक ग्रुप के तौर पर आप इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। यकीन मानिए बिजनेस में आगे बढ़ने की ढेरों अपॉर्चुनिटी हैं और इसमें कोई ख़ास इन्वेस्टमेंट भी नहीं है।

टेलरिंग या बुटीक

अगर आपके अंदर टेलरिंग का हुनर है तो आप अपने शहर या कस्बे में बुटीक की दुकान खोल सकते हैं। वहीं अगर आप इसमें ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो बेहद सस्ते कामगार भी अपने दुकान पर रख कर अपने बिजनेस को बड़ा रूप दे सकते हैं। यह भी कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा प्रॉफिट देने वाला बिजनेस है।

ट्रैवल एजेंसी

अब ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस बन गया है। आजकल वह जमाना नहीं है किसी खास अवसर पर ही घूमने जाएं, बल्कि लोग पहले की अपेक्षा ज्यादा घूमने निकलते हैं और ज्यादा सफर कर रहे हैं।
ऐसे में बेहद कम इन्वेस्टमेंट में आप बढिया फायदा देने वाला ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस कर सकते हैं।

इनके आलावा भी कई सारे व्यवसाय हैं जिन्हें कम लागत में शुरू किया जा सकता है लेकिन इसकी चर्चा अगली पोस्ट में करेंगे।

ये आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...Top 5 Low Budget Business Article In Hindi

Post a Comment

0 Comments