अपने यूट्यूब वीडियो में Hashtag का इस्तेमाल कर कैसे पाएं फायदा?

Fixed Menu (yes/no)

अपने यूट्यूब वीडियो में Hashtag का इस्तेमाल कर कैसे पाएं फायदा?

जब भी कोई नया - नया  यूट्यूब वीडियो बनाना शुरू करता है तो उसके सामने सबसे बड़ी समस्या होती है अपने वीडियो पर अच्छे खासे व्यूज जुटाने की और सब्सक्राइबर्स को खींचने की। लेकिन जब तक आपका वीडियो सर्च में नहीं आता है तब तक यह टास्क पूरा होना बहुत ही मुश्किल है।

अपने वीडियो पर अच्छी संख्या में व्यू पाना और अपने चैनल पर सब्सक्राइबर्स जुटाना एक चैलेंज तो ज़रूर है, लेकिन यह ऐसा चैलेंज नहीं है जिसे पूरा ही नहीं किया जा सकता।

इसके लिए आपको तमाम उपाय करने की जरूरत पड़ती है, जिनमें से एक है Hashtag (#) का इस्तेमाल।

जी हां! आपने हैशटैग के बारे में बहुत सुना होगा। अक्सर ट्विटर, इन्स्टा और फेसबुक पर Hashtag ट्रेंड करने लगता है, लेकिन आपने यूट्यूब वीडियो के लिए हैशटैग का इस्तेमाल कम ही सुना होगा! हम यहां आपको बताएंगे कि अपने वीडियो में हैशटैग यूज करके आप कैसे अपनी वीडियो को सर्च में ऊपर ला सकते हैं।

How To Use Hashtag In Youtube Video (Pic: disruptiveadvertising)

सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा कि Hashtag क्या होता है और इससे क्या फायदा होता है?

वीडियो में हैशटैग से हमारा मतलब कीवर्ड्स से ही है। जैसे कि हम youtube पर अपने किसी पोस्ट में उस विषय से सम्बंधित कई सारे टैग्स और कीवर्ड्स लगाते हैं। ठीक ऐसे ही उन कीवर्ड्स में से कुछ चुनिंदा और रिलेवेंट कीवर्ड्स को सेलेक्ट करते हैं और उसके आगे # (Hash)का प्रयोग कर देते हैं।

जब आप किसी कीवर्ड के आगे हैश लगाते हैं तब वो वर्ड अगर ट्रेंड कर रहा होता है तो सर्च में आने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है। आप यह समझ सकते हैं कि अगर आपने अपने किसी वीडियो में कीवर्ड पर हैशटैग लगाया है तो यह न केवल यूट्यूब पर सर्च में आता है बल्कि गूगल सर्च में भी आने की सम्भावना होती है।

कैसे लगाएं Hashtag?

अगर आपने सोशल साइट्स पर हैशटैग इस्तेमाल किया है तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि हैशटैग की इम्पोर्टेंस क्या है। हालाँकि सोशल मीडिया साइट्स और यूट्यूब वीडियो में हैशटैग लगाने की विधि और तरीके बिल्कुल अलग है। वहां आप सिंपल ही पोस्ट में टाइटल के साथ हैशटैग लगा देते हैं और यह आपके टाइटल के नीचे दिखने लगता है।

वहीं यूट्यूब वीडियो के लिए अगर आप ऐसा करते हैं और टाइटल के साथ हैशटैग लगाते हैं तब एक तो आपका टाइटल बड़ा हो जायेगा और दूसरा उसका लुक ख़राब हो जायेगा। 

अगर आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि यूट्यूब पर Haistag लगाने के लिए कोई ऑप्शन नहीं दिया जाता है। आपको डिस्क्रिप्शन, कीवर्ड्स, थंबनेल जैसे सेक्शन के लिए बॉक्स बने हुए मिलेंगे लेकिन हैशटैग के लिए कोई बॉक्स नहीं बना होता है। इसलिए आप अपने यूट्यूब वीडिओ में डिस्क्रिप्शन वाले बॉक्स में ही हैशटैग डाल सकते हैं। वैसे तो यूट्यूब 15 हैशटैग तक डालने की परमिशन देता है लेकिन आपको तीन हैशटैग ही डालने चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपके डाले हुए हैशटैग में से कोई तीन हैशटैग ही आपके वीडियो के साथ शो होंगे। इसलिए सोच समझकर ऐसे तीन हैशटैग ही डालें जो ज्यादा सर्च होते हैं। वहीं आपको गलत हैशटैग डालने से भी बचना चाहिए क्योंकि अगर आपका हैशटैग आपके वीडियो से रिलेटेड नहीं है तो यूट्यूब आपके चैनल को ब्लॉक भी कर सकता है।

हैशटैग का मुख्य उद्देश्य है आपके कीवर्ड्स को हाईलाइट करना और आपके वीडियो को सर्च में लाना।
इसलिए आप यूट्यूब पर जब भी कोई वीडियो अपलोड करें तो अपने वीडियो के साथ हैशटैग लगाना न भूलें।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Premium Hindi Content on.Hashtag. How To Use Hashtag In Youtube Video Article In Hindi

WordPress.com

Post a Comment

0 Comments