यूट्यूब पर पाएं 1000 Subscriber व 4000 का Watch time

YouTube ने अपने नए नियम में यह बात स्पष्ट तौर पर कही है कि किसी भी चैनल को मॉनिटाइज करने के लिए उस चैनल के पास कम से कम 4000 का वॉचटाइम और 1000 सब्सक्राइबर होने आवश्यक है। ऐसे में अगर आप ने नया - नया चैनल बनाया है और आपके 4000 का वॉचटाइम और 1000 सब्सक्राइबर नहीं है तो आप इसे जल्द से जल्द पूरा करना चाहेंगे।

अगर आपका चैनल नया है और आपके पास इतनी वॉचटाइम और सब्सक्राइबर नहीं हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।
अगर आप अब से भी जी-जान से लग जायेंगे तो इस टारगेट को पा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Youtube Learning Articles In Hindi (Pic: openmedia)


ट्रेंडिंग टॉपिक सिलेक्शन

अक्सर लोग यूट्यूब पर वीडियो डालने के नाम पर कुछ भी घास -भूसा वीडियो डाल देते हैं। अगर आप भी अब तक ऐसा ही कर रहे थे तो यह आदत बदल दीजिये। थोड़ी मेहनत करके आप यह देखें कि इस समय कौन सा मुद्दा ट्रेंड कर रहा है।

इसके लिए आप यूट्यूब और गूगल पर ट्रेंडिंग सर्च करके देख लें और कोशिश करें कि इन्हीं टॉपिक पर आप वीडियो बनाएं। अगर टॉपिक ट्रेंडिंग है तो जाहिर सी बात है लोग इसके बारे में सर्च करेंगे और ऐसे में आपकी वीडियो भी सर्च में आ सकती है। अगर आपकी वीडियो सर्च हुई तो उस पर व्यू और सब्सक्राइब दोनों ही मिलेंगे।

रेगुलर अपलोड

चूंकि आपके पास समय बहुत कम है इसलिए आप कोशिश करें कि हर दिन वीडियो अपलोड हो। अगर संभव हो तो आप 1 दिन में दो से तीन वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही ध्यान देने वाली बात यह है कि आप अपने वीडियो को कम से कम 6 से 7 मिनट की रखें। इससे फायदा यह होगा कि इस वीडियो को अगर 40 -50 लोग भी देखते हैं तो आपको 300 के आसपास वॉचटाइम मिल जाएगा।

थंबनेल का चुनाव और डिस्क्रिप्शन लिखना

आप अपने वीडियो अपलोड करते समय आकर्षक और स्पष्ट थंबनेल का इस्तेमाल करें। इससे आपके वीडियो का इम्प्रेशन अच्छा पड़ेगा और लोग इसे देखना चाहेंगे। इसके साथ ही जब भी आप डिस्क्रिप्शन लिखें तो अपने वीडियो से संबंधित सर्चेबल कीवर्ड्स इसमें डालना ना भूलें।

आप डिस्क्रिप्शन में 3 सबसे बढियां कीवर्ड्स में #भी लगाना ना भूलें। हैशटैग लगाने से आपकी वीडियो जल्दी से सर्च में आने लगेगी। 

इंगेजिंग वीडियो

अगर आपने अपना वीडियो लंबा बनाया है तो कोशिश करें कि इसे इंगेजिंग बनाए रखें। अगर आपका वीडियो इंगेजिंग नहीं है तो देखने वाला बिना पूरा वीडियो देखे ही बीच में बंद करके हट जायेगा। इसलिए अपने वीडियो में कुछ ऐसे फैक्ट डालें कि लोगों की दिलचस्पी इसमें बनी रहे।

प्रमोशन

अगर आपने वीडियो बना लिया है तो उसके लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें। इसे आप व्हाट्सएप पर तमाम ग्रुपों में भी शेयर कर प्रमोट करें। ध्यान रहे फेसबुक और व्हाट्सएप पर लोग सबसे ज्यादा समय बिताते हैं, ऐसे में आपके वीडियो को यहाँ शेयर करने पर फायदा मिलेगा।

दूसरे चैनल पर कमेंट

आप के वीडियो से रिलेटेड कोई दूसरा वीडियो अगर मौजूद है तो आप उस चैनल के वीडियो पर भी कमेंट करें। कमेंट करने से आपके चैनल का नाम कमेंट के साथ दिखाई देता है जिससे लोग आपके चैनल के बारे में भी जान पाएंगे और उस पर भी व्यू बढ़ेगी।

तो ये हैं वो आसान से स्टेप जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कुछ दिनों के अंदर ही अपने चैनल पर 4000 का वॉचटाइम और 1000 सब्सक्राइबर हासिल कर सकते हैं।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Premium Hindi Content on Youtube Channel , Youtube Learning Articles In Hindi Article In Hindi, Get 1000 Subscribers and 4000 Watch time on your Youtube Channel.


WordPress.com

Post a Comment

0 Comments