ख़राब नींद बिगाड़ देगा आपका 'मेन्टल हेल्थ'!

पहले के समय में कहा जाता था कि जितना ज्यादा काम करेंगे उतनी ही गहरी नींद आएगी!

हालाँकि आधुनिक समय में यह कहावत उल्टी साबित होती जा रही है। आजकल लोगों की जिंदगी में जितनी भागदौड़ बढ़ गई है, उतनी ज्यादा उनकी रातों की नींद भी उड़ गई है।

नींद ना आना आज के समय में एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। लोग देर रात तक जागते रहते हैं और जब सोने की कोशिश करते हैं तो उन्हें महसूस होता है कि उन्हें नींद ही नहीं आ रही है और अगर नींद आ भी रही है तो बीच-बीच में टूट जाती है।

कहने को तो इसे नॉर्मल प्रक्रिया भी कहा जा सकता है, लेकिन आप जान लें कि एक साधारण इंसान अगर 6 से 7 घंटे की गहरी नींद नहीं लेता है तो इसका दुष्प्रभाव उसके सेहत पर ज़रूर ही पड़ता है। नींद की कमी के चलते आपको शारीरिक तथा मानसिक दोनों ही तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Bad Sleep Can Destroy Your Mental Health (Pic: npr)

इससे सबसे अधिक आपका मस्तिष्क प्रभावित होता है यानी कि आपका मेंटल हेल्थ पूरी तरीके से डिस्टर्ब हो जाता है। यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि 'स्लीप' नामक पत्रिका में इस बात का खुलासा हुआ था। पत्रिका ने एक शोध किया था जिसमें उन लोगों को शामिल किया गया था जो भूकंप पीड़ित थे और भूकंप की मार झेल चुके इन लोगों के जीवन में नींद की कमी पाई गई थी।

इस शोध के परिणाम आए तो पाया गया कि जिन लोगों में नींद की कमी पाई गई या जिन्होंने अच्छे बहुत दिनों तक अच्छी नींद नहीं लिया ना बल्कि तनाव में रहते थे बल्कि उनका मानसिक स्वास्थ्य पूरी तरीके से डिस्टर्ब हो चुका था।

ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप गहरी नींद पाने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं...

टाइम फिक्स करें 

अगर आप चाहते हैं कि आप हेल्दी लाइफ जिएं और आपका शरीर और मस्तिष्क दोनों ही स्वस्थ रहें तो इसके लिए सबसे पहले अपने सोने का समय तय कर लें। एक बार अगर आपने समय तय कर लिया है तो पूरी कोशिश करें कि उस समय पर आप अपने बेडरूम में पहुंच जाएं और सो जाएँ। बेशक शुरूआती कुछ दिनों तक बेड पर जाने के बाद भी आपको नींद नहीं आ सकती है, किन्तु आगे के दिनों में आपको इसकी आदत पड़ जाएगी और समय पर नींद भी आ जाएगी।

सफाई का रखें ध्यान 

नींद अपने आप में सुकून का विषय है!

जाहिर सी बात है जहां सफाई नहीं रहेगी वहां सुकून कैसे मिलेगा?
इसीलिए अपने बेडरूम की प्रॉपर सफाई करें, बेडशीट साफ रखें, तकिया के कवर भी निश्चित अंतराल पर बदलते रहें। आपकी नाईट ड्रेस भी साफ-सुथरी होनी चाहिए। इसके साथ ही आप चाहे तो हल्की खुशबू का प्रयोग भी अपने बेडरूम में कर सकते हैं।

भीनी-भीनी खुशबू आपको अच्छी नींद पाने में सहायता करती है।

फोन और टीवी से दूर रहें 

कई लोगों की आदत होती है कि देर रात तक लैपटॉप और टीवी में चिपके रहते हैं। इतना ही नहीं, सोने के समय बहुत सारे लोग मोबाईल फोन का भी इस्तेमाल करते हैं। जब आप काफी समय तक टीवी या फोन का इस्तेमाल करेंगे तो जाहिर सी बात है आपके मस्तिष्क में हलचल होती रहेगी। ऐसे में गहरी नींद पाना बेहद मुश्किल काम होगा। इसीलिए सोने से एक घंटा पहले टीबी और फोन से दूरी बना लें।

रात का खाना 'हल्का' हो...

अगर आप अच्छी नहीं चाहते हैं तो कोशिश करें कि रात का खाना आप जल्दी खा लें। अगर आप सोने से लगभग 2 से 3 घंटे पहले डिनर ले लेंगे तो इसका फायदा यह होगा कि आपका पेट भारी नहीं रहेगा। अगर पेट भारी नहीं रहेगा तो आपको अच्छी नींद लेने में हेल्प मिलेगी।


किताब पढ़ना 

अगर आपको किताबे पढ़ने का शौक है तो आप सोने से पहले कुछ देर तक अपनी मनपसंद किताब को पढ़ें। इससे आपको अच्छी नींद लेने में सहायता मिलेगी। साथ ही आपका पढ़ने का शौक भी पूरा होगा।

मेडिटेशन 

जैसा कि सभी जानते हैं कि ध्यान लगाने से मष्तिष्क शांत होता है। ऐसे में सोने से पहले अगर आप कुछ देर तक मेडिटेशन करते हैं तो आपको अच्छी नींद लेने में सहायता मिल सकती है।

मसाज 

अगर आप दिन भर के काम से थके हैं, तो ऐसे में सोने से पहले अपने पैरों के तलवों में हल्के गुनगुने तेल से मालिश करें। ऐसा करने से आपको बहुत अच्छी और बेहतर नींद का अनुभव होगा।

... तो ये हैं वो उपाय जिन्हें अपना कर आप सूकून भरी नींद पा सकते हैं।

Web Title: Bad Sleep Can Destroy Your Mental Health Article In Hindi  


क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Premium Hindi Content on Sleeping Habits, Bad Sleep Can Destroy Your Mental Health 

WordPress.com

Post a Comment

0 Comments