हाउसमेड को हैंडल करना भी है एक 'हुनर'

यह कहना गलत नहीं होगा कि आज के समय में हाउसमेड यानी कि कामवाली बाई हमारे जीवन का हिस्सा बन चुकी है। आज के समय में अधिकांश घरों में कामवाली रखने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। इसकी जरूरत इसलिए भी है क्योंकि हस्बैंड और वाइफ दोनों ही वर्किंग होने लगे हैं। ऐसे में घर की देखभाल एक अहम मुद्दा बन चुका है।

Pic: Relation With Housemaid (livemint)

लेकिन समस्या यहाँ है कि अधिकांश लोग अपने हाउसमेड से जल्द ही परेशान नजर आने लगते हैं। अक्सर लोग यह शिकायत करने लगते हैं कि कामवाली काम ठीक से नहीं करती तो छुट्टी बहुत मारती है वगैरह-वगैरह।

हालाँकि यह कहना बिलकुल गलत होगा कि अगर आप अपनी कामवाली से परेशान हैं तो इसमें सारी गलती उसी की है। कुछ आदतें हमें भी सुधारनी होंगी और कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना होगा, तभी हम हाउसमेड से अपने रिलेशन को बेहतर रख सकेंगे।

आईये देखते हैं कौन सी वो बातें हैं।

रिकॉर्ड चेक करें

जब भी किसी काम वाली को अपने घर काम पर रखें तो उसके बारे में कुछ बातें पता कर लें जैसे कि उसका व्यवहार कैसा है, कहीं वह झगड़ालू तो नहीं है, कहीं वह बात-बात में काम छोड़ने की धमकी तो नहीं देती!

हालाँकि यह थोड़ा मुश्किल है, मगर आप इस पॉइंट को ध्यान में रखती हैं तो आपको उसका व्यवहार समझने में आसानी होगी। इसके लिए आप उन लोगों से बात कर सकते हैं, जहाँ वह पहले काम कर चुकी है या फिर जिस रिफरेन्स से वह आयी है, वहां से उसके बारे में डिटेल ले सकते हैं।

एक्सपर्ट इसके लिए पुलिस वेरिफिकेशन कराने की सलाह भी देते हैं।

टर्म्स एंड कंडीशन क्लियर रखें

पहले दिन ही जब आप किसी कामवाली को रखने की सोचते हैं तो उससे उन सारी बातों पर चर्चा कर लें जो आपके दिमाग में हैं। जैसे उसे कितने दिन की छुट्टी देंगे, क्या-क्या काम है और किस तरीके से काम करना है। इतना ही नहीं, अगर वो ज्यादा दिनों की छुट्टी लेती है तो उसके बदले काम कौन करेगा या फिर वो किसी को रख कर जाये।

वहीं लिमिट से ज्यादा छुट्टी लेने पर पैसे कटेंगे इत्यादि बातें पहले से क्लियर रहनी चाहिए। यह बात भी क्लियर कर लें कि कभी-कभार मेहमानों के आने पर वो थोड़ा अतिरिक्त काम करने में गुस्सा न दिखाए। अगर आप सारी बातें पहले से तय कर लेंगे तो बहुत कम संभावना है कि कामवाली आपके लिए सिरदर्द बने।

खुद भी संयमी बने

यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि रिश्ते बिगड़ जाने में सारा दोष कामवाली का ही होता है। वस्तुतः हमें भी कुछ बातों को अपने व्यवहार में शामिल करने की आवश्यकता है। जैसे आप कामवाली के सामने नाजुक बातें और गुस्सा करने से परहेज करें। वहीं पति-पत्नी को भी आपसी तू-तू... मैं-मैं से बचना चाहिए।

कामवाली के सामने अपने बच्चों को डांटने -फटकारने से भी परहेज करें।

चुगली ना ही करें और ना ही करने दें

कामवालियां एक से ज्यादा घरों में काम करती हैं और कई बार मानव स्वभाव के कारण एक घर की बात दूसरे घर में जाने-अनजाने वह कर बैठती हैं। फिर बाद में आपको वह बात पता चलती है तो आप उस पर गुस्सा करती हैं, लेकिन ज़रा सोचिये, इसमें गलती किसकी है?

आप को अपनी कामवाली के साथ अपने पड़ोसियों की चुगली करने से पूरी तरह बचना चाहिए। किसी की बुराई करने की आदत तत्काल बदल लेना चाहिए।

उसके साथ प्रोफेशनल रवैया और काम की बातें करें। अगर आप अपनी कामवाली के साथ प्रोफेशनल रहती हैं तो उसके मन में आपकी इमेज अच्छी बनेगी और आपका रिश्ता लम्बा चलेगा।

रखें ख्याल

जिस प्रकार से हम किसी ऑफिस या कंपनी में काम करते हैं तो  किसी विशेष अवसर पर हमें बोनस का इंतजार रहता है। ठीक उसी प्रकार आप अपने हाउसमेड को भी किसी बड़े अवसर या त्योहार के समय पर छोटे-मोटे उपहार अवश्य दें। इसके साथ ही कभी कभार उसकी तबियत और उसके परिवार के बारे में भी पूछें। इससे  उसका व्यवहार आपकी तरफ नरम होगा और आप दोनों के बीच में विवाद होने की संभावनाएं बेहद कम हो जायेंगे।

ये तो हैं कुछ कॉमन बातें हैं। अगर आपको लगता है कि कुछ और बातें हो सकती हैं हाउसमेड से रिश्ते सुधारने के सन्दर्भ में तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

**See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web TitleRelation With Housemaid , Life Hacks Articles in Hindi

Post a Comment

0 Comments