क्या आसान था भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहला टेस्ट जीतना?

भारत में अगर किसी खेल को सर्वाधिक पसंद किया जाता है तो निसंदेह वो 'क्रिकेट' का खेल ही है। इस खेल की  दीवानगी हमारे देश में कुछ इस कदर रहती है कि फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ी की एक झलक पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं।

अपनी पसंदीदा भारतीय टीम की जीत पर लोग लाखों वारे - न्यारे कर देते हैं तो वहीं टीम की हार पर कोई टेलीविजन तोड़ता है कई बार लोग छतों तक से कूद जाते हैं।

India Won Its First Test Match (Pic: indiatimes)

अपने क्रिकेट के लंबे सफर में भारतीय टीम ने बहुत बार जीत और हार देखी है, मगर पहली टेस्ट विक्ट्री की बात की जाये तो उस जीत के लिए भारतीय टीम को 19 सालों का लंबा इंतजार करना पड़ा था।
यूं भारतीय क्रिकेट टीम को साल 1932 में ही मान्यता प्राप्त हो गई थी, लेकिन जीत के लिए उसे इन्तजार करना पड़ा 1951 तक का। भारतीय टीम के लिए सच में वह जीत रोमांचित कर देने वाली थी।

बता दें कि वह 1951 का साल था, जब इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत के साथ मैच खेलने के लिए भारत में आई थी। इंग्लैंड को यहां भारतीय टीम के साथ पांच मैचों की सीरीज खेलनी थी।

इस सीरीज का पहला मैच दिल्ली स्थित 'फिरोज शाह कोटला' मैदान में 2 नवंबर 1991 को हुआ था। इस मैच में दोनों टीमों ने बेहतर तरीके से खेला और मैच ड्रा हो गया। इस सीरीज का दूसरा मैच भी ड्रा ही रहा।

इतना ही नहीं तीसरा मैच जो कि कोलकाता के 'ईडन गार्डन' में था, वह भी दोनों टीमों की जद्दोजहद के बाद भी ड्रा ही करार दिया गया। अपनी पहली जीत के लिए तरस रही भारतीय टीम के अच्छे खेल की सब तरफ तारीफ हो रही थी। वहीं जीत के दबाव से जूझ रही इंग्लैंड-टीम ने भारत को झटका देते हुए चौथा मैच जो कि कानपुर में था उसमें भारत को हरा दिया।

अब ले दे के भारत के पास एक आखिरी उम्मीद बची थी। वो था इस सीरीज का पांचवा मैच जो 10 फरवरी 1952 को चेन्नई में होने वाला था। इस मैच को भारतीय टीम किसी भी कीमत पर जीतना चाहती थी, जिसके लिए भारतीय टीम ने जान लगा दी और उसका नतीजा भी सकारात्मक ही आया। भारतीय बल्लेबाजों ने अद्भुत कौशल दिखाते हुए इंग्लैंड की टीम को 266 के स्कोर पर रोक दिया।

बता दें कि इस मैच के हीरो थे 'वीनू मांकड' जिन्होंने भारत की तरफ से इंग्लैंड के 8 विकेट चटकाए, वो भी मात्र 55 रन देकर। आखिरकार 19 सालों से जीत के लिए संघर्ष कर रही भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला टेस्ट मैच जीत चुकी थी। तब से जीत का सफर आज तक जारी है और आज भारतीय क्रिकेट टीम की गिनती विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों में हो रही है।

Web Title: India Won Its First Test Match Article In Hindi 

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

WordPress.com

Post a Comment

0 Comments