फायर-सेफ्टी: आग से कितनी सुरक्षित है आपकी बिल्डिंग?

सीजन कोई भी हो, आग लगने की घटनाओं से बड़े स्तर पर जान-माल की हानि नयी बात नहीं है।
ख़बरों में आप कभी इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट होने की वजह से, कभी पटाखों की वजह से यहाँ तक कि धूपबत्ती तक से या फिर किचन इत्यादि जगहों पर दूसरी असावधानी की वजह से एक छोटी आग देखते ही देखते बड़ी हो जाती है।

इसका नतीजा बहुत बुरा होता है!

पर बड़ा सवाल यह है कि क्या हम इससे बच सकते हैं?

Fire Safety (Pic: inside...)

वास्तव में अपने सपनों का घर लेते समय ही आपको यह तमाम बातें नज़र में रखनी होती हैं, पर हम हैं कि इसे बेहद लापरवाही से अनदेखा कर देते हैं, बेशक बाद में इसका परिणाम कितना भी खतरनाक हो जाए!

अगर आप नया घर लेने जा रहे हैं तो इसे अवश्य ही ध्यान में रखें, जबकि जिस स्थान पर आप रहते हैं, अगर वहां पर आग से बचाव की सुविधा मौजूद नहीं है तो जल्द से जल्द आपको इन तमाम चीजों पर संज्ञान लेना चाहिए।


हालाँकि इस सम्बन्ध में नियम-कानून बड़े क्लियर हैं। यहाँ तक कि लोकल अथॉरिटीज इस बारे में अलर्ट रहती है। लेकिन एक खरीदार होने की वजह से ज्यादा जिम्मेदारी आपकी बनती है और इसलिए आपको कहीं अधिक सजग रहना चाहिए।

कॉमन प्लेसेज, स्टेयर्स, पार्किंग इत्यादि जगहों पर अनिवार्य रूप से फायर सेफ्टी इक्विपमेंट होने चाहिए। निश्चित तौर पर आपको इसके प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इन इंतजामों में फायर एक्सटिंग्विशर, फायर-सेफ्टी अलार्म इत्यादि आवश्यक फैसिलिटीज में काउंट होती हैं। हर हाल में आपके रहने के स्थान पर यह चीजें मौजूद होनी चाहिए।

जागरूकता की बात करें तो अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थों को घर में या फिर कॉमन एरियाज में इकठ्ठा करने से पूरी तरह बचें।
ध्यान देने वाली बात यह भी है कि तमाम सावधानियों के बावजूद खुदा न खास्ता आग लग ही जाती है तो इमरजेंसी में वहां से निकलने की क्या जगहें हैं, इस पर अवश्य ही विचार किया जाना चाहिए।

इलेक्ट्रिसिटी द्वारा आग लगने की स्थिति में आपको करंट ना फैले, इस बारे में भी अतिरिक्त सावधानी बरकरार रखनी पड़ेगी।

How to use Fire Extinguisher (Pic: star2)

फायर सेफ्टी के लिए आप अपने सुझावों को कमेंट-बॉक्स में अवश्य दर्ज कराएं, ताकि दूसरों को उसका लाभ मिले।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

**See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Fire Safety Article for your Building, Real Estate Articles in Hindi, Equipment

Post a comment

0 Comments