मरीज की देखभाल के लिए ऐसी हो प्रोफेशनल सर्विस, जानें Home Health Care Services के बारे में

Fixed Menu (yes/no)

मरीज की देखभाल के लिए ऐसी हो प्रोफेशनल सर्विस, जानें Home Health Care Services के बारे में


प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 25 November 2022

मेडिकल साइंस ने एक से बढ़कर एक लाइलाज बिमारियों का इलाज ढूंढ निकाला है. एक से बढ़कर एक रिसर्च, दवाइयों ने निश्चित रूप से बीमार लोगों को काफी सहूलियतें प्रदान की हैं. हालाँकि, इस आधुनिक मेडिकल साइंस के युग में भी एक चीज नहीं बदली है, और वह है मरीजों की देखभाल. पहले घर के लोग यह कार्य आसानी से कर लिया करते थे, किन्तु अब हर किसी के पास समय का अभाव है. तो ऐसी स्थिति में ही Home Health Care जैसी प्रोफेशनल सर्विसेज आपकी हेल्प करने के लिए हैं.

ध्यान दीजिये, मरीज की ऐसी स्थिति जिसमें वह चलने-फिरने, बैठने-उठने या अपने नियमित कार्य करने में असमर्थ होता है, तो उसे विशेषज्ञ नर्सिंग केयर लेने की सलाह देते हैं. कई बार यह हॉस्पिटल में ही होता है, किन्तु लंबे समय के लिए देखभाल घर पर ही संभव हो पाती है. ऐसे में मरीज की देखरेख करने के लिए एक सही नर्सिंग प्रोफेशनल की आवश्यकता होती ही है. 

कहते हैं, दवा के साथ-साथ उचित देखभाल मरीज को कहीं अधिक राहत पहुंचाते हैं. इतना ही नहीं, बल्कि बीमारी के दौरान कुछ गतिविधियां मरीज के लिए जरूरी होती हैं जो उसका ध्यान रखने वाले को पता होनी चाहिए. ऐसे में घर के लोगों के पास समय का अभाव तो होता ही है, पर उससे भी आगे बढ़कर यह बात है कि उनके पास विशेषज्ञता नहीं होती है. आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से कि निरंतर देखभाल के लिए रोगी को क्या आवश्यक होता है....

1. उपस्थिति महसूस कराना, सुरक्षित महसूस कराना (Feeling of presence, secureness)

रोगी को असहज महसूस होने पर अपने पास कोई चाहिए होता है, ताकि अपनी परेशानी व जरूरत जैसे खाने की चाह या दवा के बारे में बात कर सके एवं सही समय पर मरीज को ये चीजें आसानी से मिल सके.परिवारजन या नर्स के सपोर्ट के लिए छूने से रोगी सकारात्मक व सुरक्षित महसूस करता है. इस दौरान होने वाले आई कॉन्टैक्ट से मरीज अपनी बात केयर करने वाले के आसानी से बता देता है.

2. बात सुनना एवं पेशेंट को जानना (Listening & Understanding the Patient)

अक्सर परिवार जन रोगी की बातों को सुनकर भी अनसुना कर देते हैं, लेकिन नर्सिंग केयर में उसकी बातों को सुनने से वह खुद को रिलैक्स महसूस करता है. Health Care में हम अपने स्टाफ को बेशक इसकी बारीक ट्रेनिंग देते हैं, ताकि मरीज की हर बात को वह सुने एवं गंभीरता से उस अनुरूप व्यवहार करे.

परिवार जन या देखभाल के लिए रखी गई नर्स को अपने पेशेंट को जानना जरूरी है, ताकि सेहत में हो रहे बदलावों को पहचानकर उपचार में बदलाव कर सकें. यहाँ फिर वही बात है कि परिवार के लोगों के पास अपने कार्य होते हैं, अपनी व्यस्तता होती है, ऐसे में पेशेंट को प्रोफेशनल ढंग से हैंडल करने का कार्य रिवांश होम हेल्थ केयर में हम आसानी से करते हैं.

3. सकारात्मक सोच के साथ अपनी बात कहना (Positive approach and converstaion)

कई शोधों में सामने आया है कि ईश्वर में विश्वास रखना व सकारात्मक सोच रखने से रोगी की शारीरिक और मानसिक स्थिति में काफी सुधार हो सकता है. थोड़ा और इस बात को स्पष्ट करें तो एक प्रोफेशनल के तौर पर Home Health Care का हमारा Staff Member इस बात को जानता भी है, और मानता भी है कि निरंतर देखभाल से रोगी ठीक होते हैं, उनमें सुधार होता है, ऐसे में एक प्रोफेशनल के तौर पर वह उसी Positive approach से अपना कार्य करते हैं. 

साथ में रोगी को भी वह अपनी बात समझा सकने में सफल होते हैं. रोगी भी घर के लोगों की बात बेशक न सुने, किन्तु एक प्रोफेशनल की बात आसानी से सुनता है, मानता है.

4. घर के लोगों को सही रिपोर्ट, मेडिकल अपडेट एवं प्राइवेसी (Reporting, Medical update and Privacy)

रोगी की देखभाल के दौरान home health care का हमारा स्टाफ मेंबर इस बात को ध्यान में रखता है कि रोगी और उसके परिवार के सदस्यों से उसकी सेहत से जुड़ी प्रत्येक अपडेट को दिया जाये. मीटिंग के दौरान, या व्हाट्सऐप पर प्रत्येक अपडेट रोगी के गार्जियन को दी जाती है. रोगी की आदतों में कहाँ सुधार आ रहा है, कहाँ और सुधार की ज़रुरत है, इन बातों पर बारीक नज़र रखी जाती है. इतना ही नहीं, समय पर दवाई देने से लेकर, डाक्टरी जांच तक इस प्रक्रिया में शामिल हैं. 

वास्तव में हम रोगी के गार्जियन के साथ मिलकर, उस प्रत्येक एंगल पर कार्य करते हैं, जिससे सुधार हो, एवं मरीज अच्छा महसूस कर सके. आखिर, स्वास्थ्य से बढ़कर और क्या है इस जीवन में?इसके साथ-साथ हम मरीज की बातों को गोपनीय रखने में विश्वास तो करते ही हैं, मरीज से भी कौन सी बात शेयर करनी है, कौन सी नहीं, इस बात के प्रति भी Rivansh home health care की टीम को प्रॉपर ट्रेनिंग मिली होती है. आखिर सेहत में सुधार लाने के लिए जरूरी है कि मानसिक या शारीरिक रूप से आघात पहुंचाने वाली बातों को कुछ समय के लिए रोगी से गोपनीय रखे.

तो पहले जो कठिन था, अब आसान है. क्या आपके घर में भी कोई ऐसा मरीज है, जिसकी निरंतर देखभाल की ज़रुरत है? हमसे आज ही सलाह लें. नीचे Call बटन दबाकर हमें कॉल करें, या Whatsapp आइकन दबाकर हमें अपनी सिचुएशन बताएं. आपके निर्देशानुसार, आपके साथ मिलकर हम मरीज की professional care करेंगे.





Web Title
: Home Health Care Services, Premium Unique Content Writing on Article Pedia




अस्वीकरण (Disclaimer)
: लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !



Post a Comment

0 Comments