Fixed Menu (yes/no)

वैक्सीन की रेस में भारत की ये 7 कंपनियां भी हैं शामिल


Making Of Corona Vaccine In India (Pic: dw.com)


भारत में कोरोना महामारी को लेकर जल्दी ही टीकाकरण शुरू होने वाला है क्योंकि भारत की दो दवा बनाने वाली कंपनियां कोवैक्सीन और कोविशील्ड ने इस महामारी की वैक्सीन तैयार कर ली है। इतना ही नहीं इन दोनों कंपनियों को भारत सरकार की तरफ से अनुमति भी मिल गयी है। लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि
कोवैक्सीन और कोविशील्ड ही नहीं भारत में 7 और दवा कंपनियां भी बना रही है वैक्सीन ! इन सातों वैक्सीन में से कुछ का क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है तो कुछ का प्री- क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है।  तो आइए जानते हैं कौन हैं ये कंपनियां?

1. स्पूतनिक-वी
मानव एडेनोवायरस प्लेटफार्म पर बनाई जा रही यह वैक्सीन रूस के रिसर्च सेंटर ने विकसित किया है। इसका उत्पादन हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज लैब कर रही है। फिलहाल इसका तीसरा ट्रायल चल रहा है। हालांकि रूस के लोगों को यह वैक्सीन पहले से ही दी जा रही है। 

2. जायकोव-डी 
जायडस कैडिला की यह वैक्सीन डीएनए प्लेटफार्म पर बनाई जा रही है।  ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस वैक्सीन को तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की  मंजूरी दे दी है। 

3. बायोलाँजिकल ई लिमिटेड की वैक्सीन
यह प्रोटीन एंटीजेन आधारित वैक्सीन है इसे अमेरिकी कंपनी एमआईटी ने बनाया है।  इसका उत्पादन हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई लिमिटेड कंपनी कर रही है। इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल दूसरे चरण में चल रहा है। 

4. ऑरोबिन्दो फार्मा की वैक्सीन
भारत की ऑरोबिन्दो फार्मा नामक कंपनी अमेरिका की ऑरोवैक्सीन के साथ मिलकर एक वैक्सीन का निर्माण कर रही है।  यह वैक्सीन फिलहाल विकास पूर्व चरण में है। 
Making Of Corona Vaccine In India (Pic: dnaindia)



5. भारत बायोटेक की दूसरी वैक्सीन
अमेरिका की थामस जेफरसन यूनिवर्सिटी के सहयोग से भारत बायोटेक के द्वारा एक और वैक्सीन बनाया जा रहा है। यह वैक्सीन प्रो-क्लिनिकल किया जा रहा है। 

6. जिनोवा की वैक्सीन
यह वैक्सीन आरएनए आधारित वैक्सीन है इस वैक्सीन का उत्पादन पुणे की जिनोवा  नाम की कंपनी कर रही है।  इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल दूसरे चरण में शुरू होने वाला है। 

7. नोवावैक्स
नोवैक्स की वैक्सीन वायरस के प्रोटीन के टुकड़े को आधार बनाकर विकसित किया जा रहा है जिस का उत्पादन भारत की कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट कर रही है। यह वैक्सीन का भी तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल पर विचार किया जा रहा है। 

आशा करता हूं कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और और भारत में बन रही सभी वैक्सीन के बारे में आपको शुरूआती जानकारी मिली होगी।  
कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें। 

टीम आर्टिकल पीडिया






क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...





Post a comment

0 Comments