फोटोग्राफी की ABC...

मोबाइल फोन में मौजूद कैमरे ने आज सबको फोटोग्राफर बना दिया है। हर छोटे या बड़े अवसर पर आप आसानी से देखते होंगे कि सभी के हाथ फोटोग्राफी पर ही लगे हैं।

लेकिन जब भी किसी स्पेशल मौके पर हमें फोटो खींचना होता है तो हमें 'प्रोफेशनल फोटोग्राफर' की जरुरत पड़ती है। तो आईये जानते हैं कि वो कौन सी टेक्निक्स है जिसे अपनाकर फोटोग्राफर किसी भी अवसर को खास बना देते हैं। मुमकिन है कि हमारे मोबाइल-फोन से उनमें से अधिकांश ट्रिक्स काम आ जाएँ!

 Photo Techniques (Pic: entrepreneur)

मोशन ब्लर फोटोग्राफी

जब कभी आपको किसी तेज रफ्तार चीज की फोटो खींचनी होती है तो मोशन ब्लर फोटोग्राफी इस्तेमाल की जाती है। इसमें बैकग्राउंड ब्लर रहता है और उस प्रॉपर ऑब्जेक्ट की फोटो खींची जाती है जो तेज गति से आ रही हो।

मैक्रो टेक्निक

जब किसी छोटी चीज की फोटो लेनी हो तो मैक्रो फोटोग्राफी इस्तेमाल की जाती है। इस टेक्निक से छोटी सी छोटी चीज़ बड़ी और साफ नज़र आती है। इसके लिए बेहतरीन कैमरे की जरूरत पड़ती है जिसमें मैक्रो लेंस लगे हों!
अथवा आपकी अपनी डिवाइस मैक्रो लेंस से लैस होना चाहिए।

लाइट पेंटिंग टेक्निक

अगर आपको अंधेरे में फोटो खींचने को कहा जाए तो आपके लिए समस्या हो सकती है, लेकिन लाइट पेंटिंग फोटोग्राफी वह विधा है जिसमें अंधेरे के बीच में मौजूद ऑब्जेक्ट की फोटो ली जाती है।

ब्लैक एंड व्हाइट टेक्निक

आज के समय में आसानी से फोटोशॉप की सहायता से आप किसी भी फोटो को ब्लैक एंड वाइट कर सकते हैं। लेकिन इसमें बड़ी कठिनाई से और धैर्य के साथ ब्लैक एंड वाइट फोटो खिंचा जाता है। इसमें लम्बे अभ्यास की भी जरुरत पड़ती है।

नाइट फोटोग्राफी टेक्निक

ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि रात के मुकाबले दिन में फोटो अच्छी आती है क्योंकि दिन में पर्याप्त रोशनी होती है। लेकिन रात की जो खूबसूरती है वह तो रात के अँधेरे में ही आ सकती है और इसमें कोई शक नहीं है कि रात की अपनी खूबसूरती बेहद 'ख़ास' होती है। इसी खूबसूरती को कैप्चर करने की कला को नाइट फोटोग्राफी कहते हैं।

इस तरह की फोटोग्राफी के लिए 'सुपर स्लो शटर स्पीड टेक्नोलॉजी' यूज़ की जाती है, जिससे ली गई फोटो की खूबसूरती बढ़ जाती है। इसमें लम्बा धैर्य और इंतजार अनिवार्य है।

ऐसे कुछ टेक्निक्स की मदद से प्रोफेशनल फोटोग्राफर हमारी कल्पना से परे फोटो खींचते हैं। हालाँकि, फोटोग्राफर की दृष्टि साधारण में असाधारण देखने की होती है और यह किसी भी टेक्निक से अलग और ख़ास है।

इस सन्दर्भ में आप अपने विचार कमेन्ट-बॉक्स में ज़रूर बताएं!

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Photo Techniques Article In Hindi

WordPress.com

Post a comment

0 Comments