क्या आपकी जॉब छूट गयी है? आजमाएं 'ये टिप्स'

Tips After Missing Your Job (Pic: fool)

अपने चारों तरफ अगर आप नजर दौड़ा कर देखें तो आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जिनकी नौकरी छूट गई होगी। ऐसे लोगों को देखने के बाद कई बार मन में विचार आता है कि कहीं हमारी भी जॉब छूट जाए तो क्या होगा?

कई बार ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो ही जाती हैं कि हमें अपनी जॉब को छोड़ना पड़ता है या फिर हमें जॉब से निकाल दिया जाता है। ऐसे में निराशा और फ्रस्ट्रेट होने के बजाय आपको नीचे लिखे बिंदुओं पर विचार करना चाहिए।

खर्च पर नियंत्रण

ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि जॉब छूट जाने की स्थिति में आपको अपने गैर-ज़रूरी खर्चों को भी झटके से छोड़ देना चाहिए। यहाँ आपको बेहद कड़ाई से बेहद ज़रूरी और 'गैर-ज़रूरी' खर्चों को अलग रखना पड़ेगा.
मसलन, जब आप जॉब में थे तो बेशक एक या दो महीने पर अपने लिए कपड़ों की शॉपिंग करते होंगे, लेकिन जॉब छूट जाने की स्थिति में आपको इसे तत्काल रोक देना चाहिए।

आदर्श रूप में आपको तत्काल एक बजट बनाना चाहिए, ताकि अगले कुछ महीनों तक आपकी लाइफ डिस्टर्ब होने से बच सके।इसी प्रकार अपनी दूसरी आदतों पर तब तक आपको नियंत्रण रखना चाहिए, जब तक आमदनी का श्रोत पुनः न उभरे! अगर आप यह नहीं करते हैं तो आपको कर्ज़ लेने की ओर बढ़ना पड़ेगा, जबकि जॉब चली जाने पर क़र्ज़ लेने से आपको हर हाल में बचना चाहिए! 

हालाँकि, जॉब करने वाले व्यक्तियों के लिए जॉब के दौरान इन्वेस्टमेंट की आदत को सीखना बेहद जरुरी है। मान लीजिए  कभी किसी मुश्किल हालात में आपकी नौकरी छूट जाती है या चली जाती है तो आपकी यही इन्वेस्टमेंट आपको किसी व्यवसाय को खड़ा करने या फिर कुछ-एक महीनों तक आपको सहारा देने के बड़े काम आएंगे। इसलिए जॉब के दौरान आप अपने पैसे को कहीं न कहीं इन्वेस्ट जरूर करें।

अगर आपने अपनी जॉब के दौरान यह कार्य किया है तो आप थोड़ा रिलैक्स हो सकते हैं, किन्तु अगर आपने यह नहीं किया है तो आपको अपने खर्चों पर कड़ाई से लगाम लगाने की ज़रुरत है।

अगर आपने यह प्रक्रिया अपना ली तो कोई कारण नहीं है कि अपने अगले कदम के बारे में आप को सोचने और उसे लागू करने का पर्याप्त समय मिल जायेगा!

अपनी खूबियों को पहचानना

हर इंसान की कुछ ना कुछ खूबियां होती हैं और सभी के अंदर कुछ ऐसे विशेष गुण होते हैं जो उसे दूसरों से अलग खड़ा करता है। अब जरूरत है तो बस इन खूबियों को पहचानने की। अगर आपको अपनी खूबियों के बारे में पता चल गया है तो फिर आप अपने जॉब के साथ-साथ अपनी खूबियों को, अपनी काबिलियत को, अपनी हॉबीज को भी निखारते रहिए।

ऐसा नहीं है कि आप फुल फोकस होकर ही अपनी हॉबीज़ को पूरा करें और जॉब-सर्च को पूरा ही इग्नोर कर दें, बल्कि आप अपने जॉब-सर्च के पैरलल अपने अंदर के हुनर को भी जीने की कोशिश कर सकते हैं, जिन्हें अब तक आपने दबा रखा था। 

मान लीजिए किसी के अंदर संगीत की कला है, कोई अच्छा खाना बनाता है या फिर अच्छी बातें करता है, लोगों को मोटिवेट करता है तो आपको अपने इन हॉबीज को निखारने के लिए अब पर्याप्त समय है।
जान लीजिये कि यह खूबियां आपके मुश्किल समय में आप को न केवल मजबूती प्रदान करती हैं बल्कि कई बार इनकम का साधन भी बन सकती हैं।

इंटरनेट आज के समय में किसी वरदान से कम नहीं है। इंटरनेट पर वो तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं जो किसी भी सीखने वाले व्यक्ति की जरूरत होती है। अगर आप अच्छे से इंटरनेट इस्तेमाल करना जानते हैं और आपके पास सीखने की क्षमता है तो फिर आपको परेशान होने जरुरत नहीं है। आपको आसानी से इंटरनेट पर तमाम पार्ट टाइम जॉब, पैसे कमाने के साधन मिलेंगे जिन्हें लेकर आगे बढ़ सकते हैं।

बस ज़रुरत है तो इन्हें 'एक्सप्लोर' करने की!

सभी को बताएं (बेरोजगार होने की बात छिपायें नहीं!)

मुमकिन है कि आपके आत्मसम्मान को इस बात से चोट पहुंची हो कि "आप एक बेरोजगार हैं", पर यह जान लें कि इसे छिपाना और भी नुकसानदायक होता है।

पर आप यह सोचें कि जब आप अपनी स्थिति को 'सुपर-सीक्रेट' रखेंगे, दोस्तों और परिवार को पता ही नहीं चलेगा तो वे चाह कर भी आपकी मदद कैसे कर सकेंगे। ऐसी स्थिति में लोग आपको नए अवसरों के बारे में भी नहीं बता सकेंगे, जो उपलब्ध हैं और जिसके लिए आप सर्वथा योग्य हैं!

ध्यान रहे, जब इसके बारे में बात कर रहे हों, तो इस पर ध्यान केंद्रित करें कि आप आगे क्या करना चाहते हैं - बजाय इसके कि क्या हुआ!
आखिर, रोना रोने से बेहतर यह होता है कि आप आगे की ओर नज़र रखें और यही वह कारक है जिससे आप स्थिति पर पार पा सकेंगे।

इन सभी स्थितियों के अतिरिक्त अपना आत्मविश्वास बनाये रखें, क्योंकि यह वह दवा है जो आपकी वर्तमान स्थिति का बेहतर इलाज करेगी।
इसके अलावा आपको क्या लगता है कि जॉब छूटने की स्थिति में आपको क्या करना चाहिए... कमेन्ट-बॉक्स में अपनी बात अवश्य कहें!!

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Tips After Missing Your Job, Career Articles in Hindi

Post a Comment

0 Comments