भारत को 'अब तक' किस देश ने क्या मदद भेजी है?

Fixed Menu (yes/no)

भारत को 'अब तक' किस देश ने क्या मदद भेजी है?

  • प्रत्येक देशवासी के मन में यह सवाल उठना स्वाभाविक ही है कि कोरोना के इस खतरनाक सेकंड वेव में कौन उसके साथ खड़ा है? 
  • अमेरिका जैसी महाशक्ति, जिसकी इस सन्दर्भ में बड़ी आलोचना हुई है, जिसने भारत में वैक्सीन डेवलपमेंट के लिए कच्चा माल भेजने से मना कर दिया था, पर अब उसका रूख बदला है 

The World is helping India, Corona second wave, Authentic Articles Videos Collection at Article Pedia

प्रस्तुतकर्ता: टीम आर्टिकल पीडिया (Team Article Pedia)
Published on 1 May 2021 (Last Update: 5 May 2021, 3:38 PM IST)

बीबीसी हिंदी द्वारा प्रकाशित, यह यह एक बेहतरीन आर्टिकल है, जिसे  कोरोना महामारी के दौरान भारत की मदद में विश्व भर के देश किस ताकत से लगे हुए हैं, उसकी डिटेल देने की कोशिश की गई है.
30 अप्रैल 2021 को प्रकाशित इस लेख में बताया गया है कि 32 लाख से अधिक सक्रीय कोरोना मामलों में, जिसमें 2 लाख से अधिक लोगों की भारत में मौत हो चुकी है, उसको विकसित और अन्य विकासशील देश, किस प्रकार से अपनी मदद मुहैया करा रहे हैं.


आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

चूंकि कोरोना की पहली लहर में भारत ने विकसित अमेरिका जैसे देश से लेकर, तमाम विकासशील देशों एवं लेकर नेपाल, बांग्लादेश, भूटान जैसे पड़ोसी देशों और अफ्रीका के कई गरीब देशों की बड़ी मदद की थी, इसलिए अब प्रत्येक देशवासी के मन में यह सवाल उठना स्वाभाविक ही है कि कोरोना के इस खतरनाक सेकंड वेव में कौन उसके साथ खड़ा है?

इस कठिन समय में जब भारत के बड़े शहरों सहित, छोटे कस्बों और गांवों तक में हर स्तर पर व्यवस्था चरमरा गयी है, लोगों के साथ-साथ प्रशासन एवं हॉस्पिटल तक में व्यवस्था चरमरा गई है, तो दुनिया भर के लोग आखिर भारत की क्या और कितनी मदद कर रहे हैं?

इसे भी पढ़ें...

अमेरिका जैसी महाशक्ति, जिसकी इस सन्दर्भ में बड़ी आलोचना हुई है, जिसने भारत में वैक्सीन डेवलपमेंट के लिए कच्चा माल भेजने से मना कर दिया था, उसने बाद में भारत की मदद खुले दिल से करने की कोशिश की है. 
बीबीसी के इस आर्टिकल में बताया गया है कि अमेरिका से 1108 सिलेंडरों की शुरुआती डिलीवरी आ रही है, तो 1708 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, जो एनवायरनमेंट से ऑक्सीजन खींचते हैं, भेज रहा है, तो करोड़ों मास्क और एस्ट्राजेनेका वैक्सीन बनाने के लिए कच्चा माल भी अमेरिका से भारत आ रहा है.  

इसके अलावा इस आर्टिकल में ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, ऑस्ट्रेलिया, गुआना इत्यादि अन्य देश क्या मदद कर रहे हैं, उसको विस्तार से जानने के लिए बीबीसी के लेख को निम्नलिखित लिंक पर पढ़ सकते हैं.

The World is helping India, Corona second wave, Authentic Articles Videos Collection

साथ ही इसी विषय पर कुछ अन्य वेबसाइटों के लिंक भी नीचे दिए गए हैं, जिसे आप सहज ही पढ़ सकते हैं और इस मुद्दे पर और जानकारी ले सकते हैं:

अन्य लिंक (More informative Articles / Videos in Hindi that How world is helping India)

सम्बंधित विषय के बेहतरीन वीडियोज (Best Videos, related with The World is helping India)

Dhruv Rathee's Video on World Helps India / International Response



अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia - #KaamKaContent (Associate with us)

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: The World is helping India, Corona second wave, Authentic Articles Videos Collection, Premium Unique Content Writing on Article Pedia




Post a comment

0 Comments