मशरूम कल्टिवेटिंग: कम लागत में ज्यादा मुनाफा

Fixed Menu (yes/no)

मशरूम कल्टिवेटिंग: कम लागत में ज्यादा मुनाफा

  • मशरूम की खेती करना हर किसी के लिए लाभदायक है, और इसकी मांग बाजार में अधिक है।
Earning A Lot Money From Cultivating Mushroom

लेखक: सागर तिवारी (Sagar Tiwari)
Published on 5 May 2021 (Last Update: 5 May 2021, 12:33 AM IST)

यह काफी सकारात्मक बात है, कि आजकल की युवा पीढ़ी का खिंचाव खेती के तरफ भी बढ़ रहा है। बहुत सारे नौजवान जो देश विदेश में अच्छी सैलरी पा रहे हैं, वो अब अपनी नौकरी छोड़ कर खेती में नए प्रयोग कर मोटी कमाई करने के साथ ही, किसानों को भी प्रेरणा दे रहे हैं। इन्ही सब में आजकल मशरूम की खेती काफी चलन में है।  चुकी मशरूम की खेती करना हर किसी के लिए लाभदायक है, और इसकी मांग बाजार में अधिक है। लोग मशरूम की सब्जी अत्यधिक पसंद कर रहे हैं, चाहें होटल हो, चाहें वह घर या कोई समारोह, मशरूम की सब्जी अब जरूर देखने को मिल रही है।

ऐसे में हम विस्तार से आपको जानकारी देंगे, कि कैसे कम से कम पैसे लगाकर मशरूम की खेती में अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। 

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

मशरूम की खेती के लिए जगह

मशरूम की खेती की सबसे बड़ी खाशियत यह है कि इसके लिए आपके पास यदि अधिक जमीन नहीं है, तब भी आप इसकी खेती आसानी से कर सकेंगे। आप मशरूम को एक कमरे में उगा सकते हैं, या किसी झोपड़ी या छप्पर पर भी उगा सकते हैं।  यहां तक कि आपके पास जमीन ना रहते हुए भी आप अपने घर की छत पर इसकी खेती आसानी से कर सकते हैं।  


कंपोस्ट खाद बनाना 

मशरूम की खेती के लिए जगह देखने के बाद अगला पड़ाव आता है कंपोस्ट खाद बनाने की।  मशरूम खेती के लिए आपको  कंपोस्ट खाद बनानी होगी आप कंपोस्ट खाद तरह तरह की चीजों का इस्तेमाल करके बना सकते हैं जैसे :- पुआल, भूसा, धान की भूसी, डीएपी, यूरिया इत्यादि। मशरूम की खेती में कम्पोस्ट का बहुत ही ज्यादा महत्त्व है। इसको बनाने की विधि लम्बी है। आप इस लिंक पर जा कर इसे पढ़ सकते हैं। 


स्पॉन या मशरूम के बीज 

मशरूम की खेती में दूसरा महत्वपूर्ण वस्तु है मशरूम के बीज या स्पॉन की व्यवस्था करना।  आप चाहें तो इसे खुद भी तैयार कर सकते हैं लेकिन आप बाजार से अच्छी किस्म के स्पॉन मंगाएं तो बेहतर रहेगा। ये स्पॉन आपके नजदीकी बाजार में आसानी से मिल जायँगे नहीं तो आप इसे ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं।  

मशरूम के बीज को बोयें 

जब आप कंपोस्ट खाद तैयार कर लें, तब आप बाजार से लाये हुए मशरूम के बीज या स्पॉन को तरीके के कम्पोस्ट खाद भरे प्लास्टिक के थैलों में परत दर परत लगाएं। फिर इन थैलों को बांध कर इनका मुँह बंद कर दें और इन्हे पहले से तैयार कमरे में रख दें।
लगभग 1 महीने के बाद आपके मशरूम तैयार होने शुरू हो जायेंगे। आप इन्हे तोड़ कर बेच सकते हैं। 

अगर आप मशरूम की खेती को प्रोफेशनल ढंग से करना चाहते हैं तो इसकी पूरी ट्रेनिंग लेना आपके लिए बेहतर रहेगा। आप अपने जिले के कृषि अनुसन्धान केंद्र से यह ट्रेनिंग ले सकते हैं, या यूट्यूब पर भी आप इस दिशा में अच्छे कंटेंट आपको मिल जायेंगे । 

क्या इस लेखक का लेख (Content) आपको पसंद आया?

अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia - #KaamKaContent (Associate with us)

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Earning A Lot Money From Cultivating Mushroom, Premium Unique Content Writing on Article Pedia




Post a comment

0 Comments