आलम यही रहा तो... खतरे की 'घंटी' बजेगी!

Fixed Menu (yes/no)

आलम यही रहा तो... खतरे की 'घंटी' बजेगी!

  • महामारी के इस भयानक दौर में भी आरएसएस व भाजपा ने अपनी नीति और नियत में बदलाव नही किया है  
  • लोग मदद की निगाहों से प्रधानमंत्री मोदी की तरफ देख रहे हैं, और मानो वे हैं कि कह रहे कि - आत्मनिर्भर बनो 
  • नरेन्द्र मोदी को यह समझना होगा कि वे जिस हठधर्मिता को लेकर शासन चला रहे हैं, वह देश की जनता को तबाही की ओर ही धकेल रहा है 

Corona and BJP, RSS Policies, Khatre ki Ghanti (Pic: India.com)


लेखक: संजय रोकड़े (Writer Sanjay Rokade) 
Published on 17 May 2021 (Last Update: 17 May 2021, 10:11 AM IST)

देश में कोरोना काल में जो तबाही मची है, उसके चलते आरएसएस व राजनीतिक सत्ता संभालने वाली विंग के रूप में पहचानी जाने वाली भारतीय जनता पार्टी को अब यह समझने का समय आ गया है कि लोगों का ध्रुवीकरण करके सत्ता हथियाना एक बात है, और सत्तारूढ़ होने पर देश को चलाना दूसरी।

लेकिन दुर्भाग्य है कि महामारी के इस भयानक दौर में भी आरएसएस व भाजपा ने अपनी नीति और नियत में बदलाव नही किया है। वे आज भी लोगों को धर्म की अफीम देकर नशे में चुर रखना चाहते हैं। जो लोग नशे के आदी नही हैं, उनके बीच हिंदू-मुस्लिम का जहर घोल कर उन्हें मार देना चाहते हैं।

मतलब साफ है कि ये अब भी समझने को तैयार नही हैं। सत्ता हासिल करने के बाद भी संगठन की खोखली बातों पर ही अमल कर रहे हैं, जबकि भाजपा अब सत्ता में है। संगठन और सत्ता में जमीन आसमान का अंतर है। संगठन की रीति नीति उसकी कार्यप्रणाली सत्ता को हासिल करने की होती है, और सत्ता का काम लोगों के दुख -दर्द को समझ कर उससे निजात दिलाने का होता है।

पर सच तो यही है कि भाजपा में जो लोग सत्ता का मजा चख रहे हैं, वे जनता को सुख देने के बजाय तकलीफ में ड़ालने का काम कर रहे हैं। इस बात की तस्दीक करने के लिए हमें वजीरे आजम नरेन्द्र मोदी के कुछ फैसलों की तरफ नजरें इनायत करना चाहिए। मोदी सरकार व भाजपा की यह वे चंद नीतियां हैं, जो महामारी से ध्यान हटवाकर उसे हिंदू- मुस्लिम का जामा पहनाने की कोशिश की जा रही है। 

मोदी सरकार के हाल के फैसले भी इस बात को सच साबित करते हैं कि वे बीमारी पर ज्यादा ध्यान देने की बजाय महामारी का सांप्रदायिकरण कर खतरनाक रूप देना चाहते हैं, ताकि अपनी नाकामयाबियों को छूपा सके।

हालाँकि होना ये चाहिए था कि वे एक सशक्त व ईमानदारी प्रधानमंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते व इस बीमारी पर अंकुश लगाने की पहल करते। लेकिन ऐसा नही किया। महामारी को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने हिंदुओं की भावना से भावनात्मक खिलवाड़ कर कुंभ मेले जैसे धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगाने की बजाय उन्हें विस्तारित रूप देकर अनुमति प्रदान की।

Corona and BJP, RSS Policies, Khatre ki Ghanti

कहानी यहीं खत्म नही हो जाती है। एक दल विशेष के पीएम होने के नाते उन्होंने चुनावी सभाओं में बढ़- चढ़ कर हिस्सा लिया। लाखों-लाख लोगों की सभाएं कर कोरोना महामारी को बुलावा देने का काम किया। अब आलम यह है कि लाखों की तादात में लोग बेसमय मौत के गाल में समा रहे हैं। 


इलाज के दौरान टूटती सांसों को न ऑक्सीजन मिल रही हैं न ही दवाइयां। दवा के अभाव में बेसमय ही लोग स्वर्ग को सिधार रहे हैं। तिस पर झुठ का तंत्र खड़ा करके एक झुठी साख बनाने के तमाम जतन किए जा रहे हैं। मतलब दिन-दुखियों को सहयोग की बजाय सब्जबाग दिखा कर उसे मुर्ख बनाने का काम किया जा रहा है।

असल में देश में इस समय जिस तरह के हालात निर्मित हुए हैं, और जो घटनाएं घटी हैं, उनको देखते हुए शीर्ष नेतृत्व को यह समझना होगा कि 2019 की जीत के बाद जिस तरह से सरकार चल रही है, उसमें अब सुधार की काफी जरूरत है।

इस पहल में सबसे पहले तो इस सच को स्वीकार करना होगा कि वह लोगों को अदद ऑक्सीजन तक मुहैया नही कर पाई है। अब यथा स्थिति का सामना कर उसके मार्ग में आने वाली बाधाओं को हटाना होगा। अब जनता ये भी जानना चाहती है कि जब इसी साल सरकार ने कोरोना संकट को संभालने का संकेत दिया था, तो फिर उसका काम धरातल पर क्यूं नही दिखाई दे रहा है।

केन्द्र सरकार के सजग रहने के बावजूद इतने कम समय में देश घोर स्वास्थ्य संकट कैसे झेल रहा है। असल में कोरोना की दूसरी लहर ने मोदी सरकार के झूठ- सच का पर्दाफाश कर दिया है। 

लोग मदद की निगाहों से प्रधानमंत्री मोदी की तरफ देख रहे हैं, और मानो वे हैं कि कह रहे कि - आत्मनिर्भर बनो। 
मोदी सरकार के इस तरह के व्यवहार से साफ है कि हम थे जिनके सहारे वे हुए ना हमारे।

इस भयावह स्थिति के लिए लोग अब सीधे-सीधे मोदी सरकार से कहीं ज्यादा नरेन्द्र मोदी को दोषी मान रहे हैं। जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी से उम्मीदें थीं, वे ही निराश नजर आ रहे हैं। ऐसा ही एक उदाहरण आगरा शहर से सामने आया है। आगरा में अमित जायसवाल नाम का एक शख्स था, वह मोदी का परम भक्त था हाल ही में उसकी कोरोना से जान चली गयी। अमित को खुद मोदी ट्विटर पर फालो करते थे। जब यह युवा कारोबारी कोविड़ से ग्रसित हुआ तो उसकी बहन ने अस्पताल में भर्ती होने पर पीएमओ, नरेन्द्र मोदी और योगी आदित्यनाथ को टैग कर मदद मांगी, लेकिन सब जगह से निराशा ही हाथ लगी।

अब अमित इस दुनिया से रूखसत हो चुका है। अमित के  स्वर्गवासी होने के कुछ दिन बाद ही उसकी मां भी इस जहां को छोड़ कर चल बसी। अमित के दिल में नरेन्द्र मोदी को लेकर जो दीवानगी थी, हम थोड़ा उसके बारे में भी जान लेते हैं। अमित के सिर पर नरेन्द्र मोदी का भूत इस तरह से सवार था कि वे पिछले कई सालों से अपनी कार के पीछे मोदी का पोस्टर लगा कर बाजार में घूमते रहते थे। वो पीएम की हर अदा का कायल था। नरेन्द्र अच्छा करे या बुरा करे उसे हर रूप में स्वीकार कर अच्छा ही मानता था। अमित ने अपने टिवटर हैंडि़ल पर लिख भी रखा था कि उसे प्रधानमंत्री फालो करते हैं। इस संबंध में एक वेबसाईट ने तो उसके टिवटर हैंडिल का स्क्रीन शॉट भी प्रकाशित किया था। मजेदार बात ये है कि अब वह टिवटर हैंडि़ल अस्तित्व में नही है, उसे डिलीट किया जा चुका है।

बहरहाल ये भी बताता चलूं कि अमित भाजपा और आरएसएस का भी सच्चा सिपाही था। वह एक सच्चे हिंदु झंडाबरदार की तरह पिछले साल न केवल अयोध्या गया था, बल्कि उसने पूरे शहर में राम मंदिर का काम शुरू हो रहा था, तब अपनी तरफ से अयोध्या में एलईड़ी बैनर भी लगवाए थे। इन पर राम जन्मभूमि की इबारत चमक रही थी। अमित को आगरा में आरएसएस से जुड़े लोग बहुत मेहनती स्वंय सेवक के रूप में जानते थे। पिछले साल उसने आगरा में लॉकडाउन के समय एक ई-शाखा का आयोजन कर संघ-भाजपा के तमाम छोटे बड़े नेताओं की वाहवाही भी खूब लुटी थी।



सच तो यह है कि अमित कट्टर हिंदुवादी था। उसने अपने टिवटर हैंड़ल पर जो तस्वीर लगा रखी थी, वह उसकी उग्रता को खुलकर बयां कर रही थी। ये तस्वीर धनुर्धारी राम की है, जो युद्ध की मुद्रा में धनुष पर बाण चढ़ाए रखे हैं। इतना ही नही बगल में अमित ने एक कैप्शन भी लिख रखा था कि- वी कांकर, वी कील। यानी हम विजय प्राप्त करते हैं, हम वध करते हैं। ये कैप्शन अतिम की हिंसात्मक प्रवृत्ति को साफ बयां कर रहा था। 

हालांकि कह सकते हैं कि वह अंधभक्त था। पर उसकी ये अंधभक्ति भी उसके कोई काम नही आई। एक युवा बेसमय मोदी की स्वास्थ्य से संबंधित कुनीतियों के चलते मौत की भेंट चढ गया। और हां, यह भी जान लेलें कि अमित मुस्लिम नही एक सच्चा और कट्टर हिंदु था।

अब अमित के चले जाने के बाद उसकी कार के पीछे से उसकी बहन सोनू ने पोस्टर नोच कर फेंक दिया है। सोनू का ये गुस्सा कितना जायज है, या नाजायज है, ये फैसला तो आप पर छोड़ा, लेकिन उसने जो बातें कही हैं, उन पर एक बार गौर फरमाना जरूरी है। 

वे कहती हैं, मेरा भाई अमित और मेरी मां 19 अप्रैल को कोरोना पाजिटिव पाए गए थे। दोनों को आगरा में भर्ती कराने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नही मिली। नाकाम रहने पर मथुरा ले जाकर वहां के नयति अस्पताल में भर्ती किया गया। 25 अप्रैल को इन दोनों की हालत बिगडऩे लगी तो अस्पताल प्रबंधन ने रेमडि़सिविर इंजेक्शन का इंतजाम करने को कहा। तभी सोनू ने अपने भाई के टिवटर अकाउंट से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को गुहार लगाई।

माईसेल्फ सोनू...
मिस्टर अमित जायसवाल्स सिस्टर
दिज इज टु इनफार्म यू दैट वी आर फेसिंग इश्यूज रिगार्डिंग अरेजमेंट ऑफ रेमडि़सिविर एण्ड ट्रीटमेंट।
ही इज एडमिटेड इन नयति हास्प्टिल मथुरा।
वी नीड योर हेल्प।
ही इज नॉट वेल।

इस टिवट् के साथ एट द रेट पीएमओ इंडिय़ा, एट द रेट नरेन्द्र मोदी, एट द रेट मॉय योगी आदित्यनाथ को टैग किया गया।

अब सोनू बेहद उदासी व गुस्से भरे लहजे में कहती हैं कि इतनी जगहों पर गुहार लगाने के बाद भी कोई मदद नही मिली। अमित की बहन सोनू का गुस्सा शायद वही गुस्सा हो सकता है जिसे फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने एक टीवी चैनल को साक्षात्कार देने के दौरान, यह कहते हुए जाहिर किया कि- जीवन में छवि बनाने से ज्यादा और भी बहुत कुछ है। 

साक्षात्कार के अंतिम समय में याने जाते-जाते खेर का यह कह देना कोरोना बीमारी के प्रबंधन में मोदी सरकार की चुक को सीधे-सीधे सामने लाता है। ये वही खेर हैं, जिनकी एक हालिया टवीट् बड़ी मशहूर हुई थी। इस टवीट् में उनने साफ कहा था कि कुछ भी कर लो, आएगा तो मोदी ही!


कहने का मतलब साफ है कि नरेन्द्र मोदी, संघ व भाजपा को हिंदू-हिंदुत्व और हिंदुस्तान के युवाओं से कोई लेना देना नही है। इनको सत्ता हासिल करने के लिए बस युवाओं का भावनात्मक शोषण करना है। जो युवा अमित की तरह अंधभक्त हैं, उन्हें बस इतना भर सोचना समझना है कि सत्ताधारियों को सत्ता बचाए रखने भर से मतलब होता है, बाकी किसी से नही। गर अब भी युवा इस बात पर गौर नही फरमाएंगें तो 'अमित की मौत' मारे जाएंगे। इस समय वजीरे आजम मोदी ने देश में जिस तरह से स्वास्थ्य आपातकाल के हालात पैदा किए हैं, उसे भी युवाओं को समझना होगा। यह वह कृत्य है जो अक्ष्मय है।

हालिया घटनाएं भी साबित करती हैं कि मुद्दों को संभालने में मोदी सरकार नाकाम रही है, और उनमें सुधार की काफी जरूरत है। वे लंबे समय तक किसान आंदोलन का भी कोई समाधान नहीं निकाल पाए। महीनों से चल रहे किसानों के विरोध को तोडऩे में मोदी की अक्षमता चिंता का ही सबब बन कर ही उभरी है। भले ही कृषि कानूनों को लेकर हो रहे इन प्रदर्शनों में ज्यादातर पंजाब-हरियाणा के किसान हों, लेकिन हालिया चुनाव वाले चारों राज्यों में हुए सर्वे से साफ जाहिर हो गया है कि बड़ी संख्या में लोग चाहते हैं कि कृषि कानून वापस हों। 
हालांकि सर्वे केवल चार राज्यों का मूड बता रहे हैं, लेकिन दूसरे राज्यों में भी कृषि कानूनों पर पॉपुलर मूड अलग होने का कोई कारण नहीं है।

यह सब दर्शाता है कि मोदी व भाजपा को अपनी नीतियों पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। और इस समय सबसे पहले आमजन को राहत देने के लिए मोदी सरकार को कोरोना की दूसरी व तीसरी लहर का सामना करने की माकुल रणनीति बनाकर संसाधनों का उचित प्रबंध करने पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही आवधिक चुनौती को स्वीकार कर लंबी अवधि की रणनीति शीघ्र ही बने ऐसा कुछ प्रबंध करना चाहिए। सिर्फ चुनावी सफलता- असफलता ही मोदी व भाजपा की चिंता का सबब नहीं होना चाहिए। 

Corona and BJP, RSS Policies, Khatre ki Ghanti

भाजपा व मोदी को जितनी जल्दी हो सके, इस बात को भी स्वीकार कर लेना चाहिए कि झूठ की बुनियाद पर खड़ी की गई ईमारत लंबे समय तक खड़ी नही रह सकती है। खासकर सत्ता के बावले नरेन्द्र मोदी को यह समझना होगा कि वे जिस हठधर्मिता को लेकर शासन चला रहे हैं, वह देश की जनता को तबाही की ओर ही धकेल रहा है।

अब देश में मोदी ही नही, बल्कि हिंदुत्व के तेजतर्रार नुमांइदें के रूप में पहचान बनाने वाले योगी आदित्यनाथ की नाकामयाबियां भी उनके ही मंत्रियों द्वारा सामने लायी जा रही हैं। हाल ही में यूपी के सीएम होने के नाते योगी को केन्द्र के एक मंत्री और उनके ही मंत्रिमंडल मंडल के मंत्रियों ने नाराजगी से भरी चिट्ठियाँ लिखी हैं। यह बात दीगर है कि योगी ने लिखी गयी उन चिट्ठियों को दबाकर जनता की नजरों से हटा दिया गया है, लेकिन हम आप सब अच्छे से जानते हैं कि जब भी कोई सवाल करता है, तो उसका मतलब क्या होता है!


इस समय सबसे चिंताजनक बात तो यह है कि मोदी और उनकी पार्टी के लोग सच को छुपाने की भरसक कोशिश कर रहे हैं। वे कितनी भी कोशिश करें, लेकिन इन दिनों सोशल मिडिय़ा पर आम जनता का गुस्सा मेादी व भाजपा के खिलाफ खुलकर सामने आ रहा है। 

इसमें दो राय नही है कि इनके विरोध में जो कटु बयान सामने आ रहे हैं, वह कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस बार नई बात यह ज़रूर है कि मोदी, संघ, भाजपा व योगी के समर्थन में जो टवीट् और पोस्ट उनके समर्थकों के आ रहे थे अब वह उतनी तादात में नही आ रहे हैं। 
अब समर्थक भी पहले की तरह पुरजोर तरीके से अपनी बात नही रख पा रहे हैं। 

मतलब साख का टोटा भी होने लगा है। और साख का यह टोटा खुलकर सामने भी आने लगा है। बड़ी संख्या में लोगों का मोदी और उनकी पार्टी से विश्वास उठने लगा है। आलम यह है कि सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रधानमंत्री मोदी, दिन-ब-दिन लोकप्रियता खोते जा रहे हैं। ऐसा नहीं है कि लोग कोरोना के लिए ही उन्हें दोषी मान रहे हैं, बड़ी संख्या में लोग मानते हैं कि केंद्र सरकार ने संकट के समय में ईमानदारी से काम नही किया और चुनावी रैलियों के साथ हिंदुओं का धार्मिक तुष्टीकरण करने में जुटी रही।

देश में जिस तरह के हालात निर्मित हो रहे हैं, उसे देखते हुए साफ है कि संघ व भाजपा को मोदी सरकार पर इस बात के लिए दबाव बनाना चाहिए कि वे अपनी हालिया नीतियों पर पुनर्विचार करे। ऐसे समय में, जब मोदी सरकार की रेटिंग गिर रही है, संघ व भाजपा को अपने कुछ विवादास्पद फैसलों पर भी पुनर्विचार करना चाहिए। हिंदु मुस्लिम से उपर उठ कर आमजन को राहत देने वाली नीतियों पर अमल करना चाहिए।

पिछले कुछ सालों का हासिल ये बता रहा है कि मोदी सरकार ने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी भी सजगता दिखाई होती, तो शायद कोरोना काल में इतनी बड़ी तबाही नही मचती। 

मोदी और भाजपा अभी भले ही सत्ता के नशे में चुर होकर अपनी गलतियों को स्वीकार ना करें, पर सच तो यही है कि अगर यही आलम यही रहा तो आगामी समय में निश्चित तौर पर खतरे की और भी बड़ी घंटी बजने वाली है।



अस्वीकरण (Disclaimer): लेखों / विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी है. Article Pedia अपनी ओर से बेस्ट एडिटोरियल गाइडलाइन्स का पालन करता है. इसके बेहतरी के लिए आपके सुझावों का स्वागत है. हमें 99900 89080 पर अपने सुझाव व्हाट्सअप कर सकते हैं.
क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !


Article Pedia App - #KaamKaContent

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Unique Content Writing on Article Pedia




Post a Comment

0 Comments