क्या है पीगन डाइट(Pegan Diet) जिसके खूब हो रहे हैं चर्चे

Fixed Menu (yes/no)

क्या है पीगन डाइट(Pegan Diet) जिसके खूब हो रहे हैं चर्चे

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


Pegan Diet

 अगर आप बहुत ज्यादा हेल्थ को लेकर जागरूक हैं या चिंतित हैं, या फिर किसी शारीरिक परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप भी नित्य किसी न किसी डाइट प्लान के बारे में उत्सुक रहते होंगे। तो आज कल Diet Plans की लिस्ट में एक और नया नाम शामिल हो गया है जिसका नाम है Pegan Diet! 
 
क्या है पीगन डाइट प्लान?
इसके बारे में जानने से पहले अगर आप डाइट प्लान के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आपको मैं बता दूं कि डाइट प्लान यानी कि किसी भी शारीरिक परेशानी को खान-पान में बदलाव करके ठीक किया जाना । उसको बोलते हैं डाइट प्लान जिसमें बहुत सारे रूल रेगुलेशन होते हैं, जैसे कि किसी डाइट प्लान में मीठा नहीं तो किसी में तेल नही या फिर प्रोटीन नहीं खाना रहता है। कुछ नाम मैं बता रही हूं जिनके नाम से ही आप समझ जाएंगे कि किस डाइट प्लान में मुख्य रूप से क्या -क्या खाना होता है-
Pegan Diet

1- पलांट बेस्ड डाइट (Plant Based Diet)
2- लो कार्ब डायट (Low Carb Diet)
3- लो फैट डाइट (Low Fat Diet)
4- पैलियो डाइट (Paleo Diet)
6- The Intermittent Fasting Diet 
7- डैश डाइट (The Dash  Diet)
8- वीगन डाइट (Vegan Diet)
 
पीगन डाइट क्या है?
 यह डाइट प्लान मुख्य रूप से दो डाइट प्लान वीगन और पैलियों के कॉन्बिनेशन से बना है। वीगन डाइट प्लान जो की पूरी तरह से प्योर प्लांट बेस्ड डाइट है जिसमें कि सभी डेयरी प्रोडक्ट के अलावा हनी तक को भी नहीं लेना रहता है। ठीक इसके उल्टा पैलियों डाइट प्लान पूरी तरह से एनिमल बेस्ड डाइट प्लान है। पीगन डाइट 75% वीगन प्लस 25% पैलियो का कॉन्बिनेशन है। यानी कि आपके खाने में 75% Vegetarian and 25% Non Vegetarian Food होगा। इस डाइट प्लान को डॉक्टर मार्क हाइमन जो कि 'क्लीवलैंड क्लीनिक सेंटर फॉर फंक्शनल मेडिसिन' के डायरेक्टर हैं ने इजाद किया है। 
 
पीगन डाइट के फायदे और नुक्सान
 डॉ हाइमन के मुताबिक बिना स्टार्च  वाली सब्जियां फलों और बेहतरीन प्रोटीन फोकस्ड पीगन(Pegan) डाइट से सेहत में जल्दी सुधार होता है। इस  डाइट प्लान से मोटापा जो की बहुत सारी बीमारियों का कारण है जल्दी कम होता है। इतना ही नहीं इन्फ्लेमेशन कम होता है और इंसुलिन कंट्रोल रहता है ।
Pegan Diet
 
 इसके नुकसान
सबसे पहले तो अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इस डाइट प्लान को अपना नहीं सकते हैं। इस डाइट प्लान में डेयरी प्रोडक्ट के अलावा बहुत सारे अनाज फल और सब्जियों को लेना नहीं रहता है जिससे हमारे शरीर में बहुत सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है । ऐसे में यह हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं और सबसे बड़ी बात बाकी सब डाइट प्लांन के जैसे ही इसमें भी बहुत सारे चीजों का रिस्ट्रिक्शन के वजह से हम बहुत दिनों तक इस को फॉलो नहीं कर सकते हैं।
 
यहां पर संक्षिप्त रूप में पीगन डाइट और डाइट प्लांन के बारे में समझाने की कोशिश की गई है ,अगर आप इस डाइट प्लान को फॉलो करने की सोच रहे हैं तो विशेषज्ञ से सुझाव अवश्य लें ।
- पूनम सिंह, भिलाई







क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...






Post a comment

1 Comments

  1. इसको मैं ढुंढ हु रही थी। मिल गई।

    ReplyDelete