अगर आपने दूसरे की गाड़ी में मार दी है टक्कर, तो घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स

Fixed Menu (yes/no)

अगर आपने दूसरे की गाड़ी में मार दी है टक्कर, तो घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia

Car  Accident (Pic: hoskinsandturco)

अगर आप रोड पर गाड़ी चला रहे हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जरुरत है। क्योंकि 'सावधानी हटी दुर्घटना घटी'।  हालाँकि आज के समय में रोड एक्सीडेंट सामन्य बात हो गयी है। सड़कों पर इतनी ट्रैफिक हो गयी है कि अक्सर किसी ना किसी की गाड़ी आपस में ठुक जाती है। 

वहीं एक आदमी की कार से दूसरे आदमी की कार टक्कर होने की वजह से डैमेज हो जाती है। ऐसे में जिसकी गाड़ी में टक्कर हुई है वह कार का मालिक सामने वाले से बहुत ज्यादा पैसे की मांग करने लग जाता है। ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि इसके सम्बंधित क़ानूनी अधिकार को जानने के बाद आप उस कठिन घड़ी से आसानी से उबर सकते हैं । 

जब भी आपके साथ ऐसी कोई स्थिति आती है तो आप डरे नहीं यदि आपके वाहन का इंश्योरेंस है तो आपको कुछ इस प्रकार की प्रक्रियाओं को पालन करना चाहिए।  आपको उस वाहन के मालिक को पुलिस के पास चलने को कहना चाहिए। यदि आपके वाहन का इंश्योरेंस है तो आप का पूरा खर्चा व वाहन की इंश्योरेंस कंपनी उठाएगी।

आपको ध्यान देना होगा जब भी आपके साथ एक्सीडेंट जैसी स्थितियां आती है तो आपको फौरन पुलिस के पास जाना चाहिए तथा आपको पुलिस को सभी कागजात उपलब्ध कराना चाहिए।

वहीं इंश्योरेंस कंपनियां इंश्योरेंस देने के लिए शर्ते रखती हैं और ये शर्तें कुछ इस प्रकार हैं।

आपके पास घटना स्थल पर वाहन के सभी कागजात होने चाहिए, आपका ड्राइविंग लाइसेंस होने चाहिए  और आपका लाइंसेंस कभी जप्त नहीं होना चाहिए।
Car  Accident: (Pic: dnaindia)

आप शराब पिए न हो

आप यदि शराब पी कर अपनी गाड़ी चलाते है और आपके गाड़ी से एक्सीडेंट हो जाता है तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते है। जब आपके शरीर में एक निश्चित मात्रा से अधिक एल्कोहल पाया जाता है तो बीमा कंपनी केस की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। ऐसे में जुर्माने का खर्च आपको खुद उठाना होगा और केस लड़ना होगा।

आपका ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का कागजात वैध होना चाहिए

जब भी आपकी गाड़ी से दूसरे की गाड़ी का टक्कर हो जाता है तो इंश्योरेंस कंपनी की जिम्मेदारी होती है कि उस गाड़ी का जो भी नुकसान हुआ है उसकी भरपाई करें, लेकिन आपके पास आपकी गाड़ी का पूरा कागजात वैध होना चाहिए तथा आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी वैध होना चाहिए तभी जाकर इंश्योरेंस कंपनी उस गाड़ी का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई करेगी।

कोर्ट में दें सही जानकारी

जब आपका कोई समन आता है तो आपको कोर्ट में जाकर एक्सीडेंट के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी कि एक्सीडेंट कैसे और कब हुआ जिससे आपकी केस का निपटारा जल्द से जल्द समाप्त हो सके।

अगर आपके पास इससे सम्बंधित और जानकारी है तो अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरुर दें।








क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...






Post a comment

0 Comments