Fixed Menu (yes/no)

भारत सरकार की नई पहल: अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट -Get Driving Licence Without Test

आर्टिकल पीडिया ऐप इंस्टाल करें व 'काम का कंटेंट ' पढ़ें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.articlepedia


Get Driving Licence Without Test (Pic: telegraphindia)



ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए भारत सरकार ने एक नई पहल शुरू की शुरुआत की है। इस नई योजना के तहत ड्राइविंग लाइसेंस बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनवाया जा सकता है। इसके लिए राजमार्ग मंत्रालय एवं सड़क परिवहन एक ड्राफ्ट जारी किया है यदि यह नियम को मंजूरी मिल जाती है तो आपको ड्राइविंग टेस्ट से मुक्ति मिल जाएगी।

क्या है यह ड्राफ्ट
इस ड्राफ्ट के अनुसार भारत सरकार लोगों को एक अच्छी ड्राइविंग की ट्रेनिंग देना चाहती है, इसके लिए मंत्रालय ने ट्रेनिंग सेंटर के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इस ड्राफ्ट में कहा गया है कि इन सेंटर में ड्राइविंग ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरी करने वाले लोगों को क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय ड्राइविंग टेस्ट से छूट दी जाएगी।

इससे सड़क हादसों में भी आएगी कमी 
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस कदम से प्रशिक्षित एवं कुशल ड्राइवर की कमी दूर होगी, जिससे सड़क हादसों में कमी आएगी।  मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि वह 2025 तक सड़क हादसों की संख्या आधी  करना चाहते है।
Get Driving Licence Without Test (Pic: ahmedabadmirror)



लाइसेंस बनवाने की मौजूदा प्रक्रिया क्या है
मौजूदा समय में लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ में ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। इसके बाद ऑनलाइन लिखित और ड्राइविंग टेस्ट देना पड़ता है। इन दोनों टेस्टों के बाद लर्निंग लाइसेंस मिलता है। यह लाइसेंस 6 महीने के लिए उपयोगी रहता है। 6 महीने के बाद परमानेंट लाइसेंस लोगों को बनवाना पड़ता है। आपको बता दें कि टेस्ट में फेल होने पर ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलता है।


कोविड-19 के कारण लोगों को लग रहा है महीनों का समय
कोविड-19 को देखते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने लाइसेंस या और कोई वाहन संबंधित कार्यों को ऑनलाइन कर दिया है। इसके कारण लोगों को ऑनलाइन आवेदन के बाद भी ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। यदि भारत सरकार इसे मंजूरी दे देती है तो लोगों को लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 

-टीम आर्टिकल पीडिया









क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / ऐप या दूसरे प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !
** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...Get Driving Licence Without Test






Post a comment

0 Comments