Fixed Menu (yes/no)

घर में कहाँ रखें जूते-चप्पल जिससे घर में शांति बनी रहे!


Where To Keep Shoes And Slippers In House (Pic: nytimes )


अगर आप भारतीय सभ्यता की बात करें हमारे देश में परंपरा रही है कि जूते और चप्पल घर के बाहर रखे जाते थे। इसे पुरानी मान्यता समझने वाले यह जान लें कि आधुनिक समय में इसका वैज्ञानिक दृष्टिकोण क्या कहता है। विज्ञान की बात करें तो  बाहर से पहन के आए हुए जूते चप्पलों को घर के अंदर ले जाना गलत बताया गया है। चूंकि बाहर से आये जूते चप्पलों में बहुत सारी गन्दगी और कीटाणु लगे रहते हैं इसी लिए इसे घर के अंदर नहीं ले जाना चाहिए। 

वहीं अगर वास्तु शास्त्र की बात करें तो वास्तु में जूते -चप्पल को रखने के कई नियम बताये गए हैं। वास्तु कहता है कि अगर घर के अंदर जूते चप्पलों को सही दिशा में नहीं रखा जाता है तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश कर जाती है जो किसी भी प्रकार से उचित नहीं होता है। चूंकि जहां नकारात्मक शक्तियां रहती हैं, वहां मां लक्ष्मी का निवास नहीं होता है। यहाँ हम बात करेंगे कि घर में जूते -चप्पल कहाँ रखें।। 

ढका हुआ जूता स्टैंड 
अगर आप अपने जूतों को स्टैंड में रखते हैं तो उन्हें मुख्य द्वार से २- 3 फीट की दूरी पर रखें। यह ध्यान रखें कि जूते का स्टैंड दरवाजे वाला हो अथवा ढका हुआ हो, क्योंकि खुले हुए जूते घर में सकारात्मक ऊर्जा को अपने में खींच लेता है और घर में प्रवेश करने में बाधा उत्पन्न करता है, इसीलिए जूतों के स्टैंड का ढका होना आवश्यक है।

सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात यह है कि जूते का स्टैंड कभी भी ऐसी दिशा में नहीं रखनी चाहिए जहां से घर का किचन अथवा पूजा घर की दीवार लगी हुई हो।

जूता रखने से पहले दिशा का ध्यान 
अपने घर में जूता -चप्पल रखने से पूर्व यह ध्यान रखें कि घर के पूर्व, उत्तर, ईशान या आग्नेय कोण की तरफ भी जूते चप्पलों को कभी भी नहीं रखना चाहिए। वास्तु - विशेषज्ञ कहते हैं कि लॉकर या आपकी अलमारी जिसमें आप पैसे -रुपए रखते हैं उसके नीचे कभी भी जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे धन हानि होती है।

बेडरूम में ना रखें जूते -चप्पल 
आपको कभी भी अपने बेडरूम में या बेड के नीचे जूते चप्पलों को नहीं रखना चाहिए , इसका सबसे बड़ा नुकसान घर के मुखिया या उस बेड पर सोने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है और वह लगातार बीमार रहता है।

इतना ही नहीं बेड के नीचे कई सारे जूते -चप्पल इकट्ठा करने की वजह से रिश्ते में तनाव उत्पन्न होती है जो कलह की वजह बनती है। वास्तु शास्त्री यह भी कहते हैं कि बिना पहने हुए जूते जिन्हें आप अगले कुछ समय बाद पहनने वाले हैं, उन्हें भी आप अपने बेड के बॉक्स के अंदर कभी भी ना डालें, क्योंकि इससे स्वास्थ्य हानि की संभावना बनी रहती है।
Where To Keep Shoes And Slippers In House (Pic: thekohsamuiguide )



कहाँ रखें जूते चप्पल 
वास्तु में जूते रखने की सही दिशा भी बताई गई है। इसके अनुसार आप अपने घर की बालकनी या पश्चिम या दक्षिण दिशा में जूते चप्पलों की अलमारी रख सकते हैं। इसके अलावा वायव्य यानि कि उत्तर- पश्चिम दिशा का कोण और नेत्रत्व यानी कि दक्षिण - पश्चिम दिशा के कोण पर भी जूते चप्पल की अलमारी बना सकते हैं।




क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...Where To Keep Shoes And Slippers In House

Post a comment

0 Comments