Fixed Menu (yes/no)

बढ़ती जनसंख्या की तरफ ‘एक सोच’



सभी देशों की सबसे बड़ी समस्या है बढ़ती हुयी जनसंख्या!

दोस्तों हर देश की जनसंख्या उस देश की सबसे बड़ी पूँजी भी होती है, इसलिए हर देश के लिए लोग जरूरी होते हैं, लेकिन अति हर चीज की अच्छी नहीं होती. चाहे वह किसी देश की जनसंख्या ही क्यों न हो, बाद में यह मुसीबत ही बन जाती है.
इस समय हमारे देश भारत की जनसंख्या ही सबसे बड़ा उदाहरण है.

भारत की जनसंख्या जिस तरह बढ़ रही है, यह एक सोचने वाली बात है. चूंकि भारत में जिस तरीके से जनसंख्या की  वृद्धि हो रही है, उस हिसाब से भारत की जनसंख्या कुछ सालों में विश्व में सर्वाधिक हो जायेगी. फ़िलहाल चीन के बाद दूसरे नंबर पर भारत की जनसंख्या है.

जनसंख्या बढ़ने से हमारी समस्याएं

जनसंख्या बढ़ने से हमारी समस्याएं कुछ इस प्रकार हैं...

पानी की समस्या 

आप लोगों ने देखा ही होगा कि इस समय पानी की समस्या कितनी बड़ी समस्या हो गयी है. तमाम लोगों को शुद्ध पानी पीने को ही नहीं मिल पा रहा है. कारण, जनसंख्या अधिक होने से अधिक कचरा हो रहा है, जिससे हमारा जल दूषित  होता जा रहा है. 

घर की समस्या

जनसंख्या की वृद्धि से हमें घर की भी समस्या हो रही है, क्योंकि हम जनसंख्या तो बढ़ा ले रहे हैं, लेकिन हम जमीन तो नहीं बढ़ा पा रहे हैं.
यदि हमें जमीन खाली नहीं मिल पा रही है, तो हम जंगलों को काट रहे हैं, जिससे हमें शुद्ध हवा नहीं मिल पा रही है. गड्ढों तक को पाट रहे हैं, जिससे हमें बारिश के समय जल-जमाव का सामना करना पड़ रहा है.

शिक्षा की समस्या

जनसंख्या की वृद्धि से हमें शिक्षा की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है. आप इस समय देख रहे हैं कि शिक्षा देना कितना महंगा हो गया है, इसलिए यदि हमारा छोटा परिवार रहेगा तो हमें अपने बच्चों को शिक्षा देने में अधिक परेशानी नहीं होगी.

नौकरी की समस्या

नौकरी नहीं मिलने के कारण हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ रही है. हमारे देश में पढ़े लिखे लोग भी बेरोजगार ही बैठे हैं. यह बेरोजगारी बढ़ने की सबसे बड़ी समस्या जनसंख्या की वृद्धि ही है. आप लोग देख रहे होंगे कि जब कोई भी 100 लोगों की वैकेंसी निकल रही है तो उस जॉब को पाने के लिए लाखों में लोग फॉर्म भर रहे हैं.

दोस्तों, हम आपको बता दें कि जनसंख्या वृद्धि एक प्रकार की बीमारी है. जिस किसी देश में जनसंख्या वृद्धि की बीमारी हो जा रही है, उस देश में तरह तरह की समस्या उत्पन्न होती जा रही है.

जनसंख्या वृद्धि पर रोकथाम

  1.  जनसंख्या वृद्धि रोकने के लिए हमें लोगों को जागरूक करना होगा कि वह जनसंख्या पर नियंत्रण रखें, क्योंकि कहा जाता है कि छोटा परिवार सुखी परिवार होता है. इसलिए आप 2 बच्चों से अधिक बच्चे पैदा न करें.
  2. हर एक देश को जनसंख्या की वृद्धि रोकने के लिए सरकार को कठिन कदम उठाना चाहिए जैसे:-
    i. जो आदमी दो से अधिक बच्चे पैदा कर रहा है तो सरकार को उसे और उसके बच्चों को सरकारी सेवाओं में कटौती करना चाहिए.
    ii. दो बच्चों से अधिक बच्चे पैदा करने वालों  के ऊपर फाइन लगाना चाहिए.
दोस्तों, जनसंख्या वृद्धि पर हमें बहुत सोचने की जरूरत है, क्योंकि ऐसे ही जनसंख्या में वृद्धि होती रही तो हमारे देश में अधिक से अधिक बेरोजगारी व भुखमरी होती चली जाएगी.

आप इस सन्दर्भ में क्या कहते हैं, कमेन्ट बॉक्स में अवश्य बताएं.

लेखक: सागर तिवारी, यूपी (Article Pedia)




क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content, Hindi Article on Population Control, Jansankhya Niyantran

Post a comment

0 Comments