डिलीट डाटा को आसानी से करें रिकवर

 How To Recover Deleted Files, Data (Pic: techadvisor)
अगर आपसे आपके फोन या लैपटॉप से कोई डाटा डिलीट हो गया है और वो बहुत महत्वपूर्ण है तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपने डिलीट हुए डाटा को आसानी से वापस पा सकते हैं।



इसके लिए सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि जब भी आप अपने पीसी से कोई फाइल/ डाटा डिलीट करते हैं तो आपके सामने डिलीट और परमानेंटली डिलीट का ऑप्शन आता है। ऐसे में अगर आपने नार्मल डिलीट का बटन दबाया है तो आप अपने डाटा को सिस्टम के रीसाइकिल बीन से आसानी से रिकवर कर सकते हैं, लेकिन परमानेंटली डिलीट करने के बाद इसे रिकवर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
ज़ाहिर तौर पर यह डाटा रीसाइकिल बीन में स्टोर नहीं होता है।

ऐसे में परमानेंटली डिलीट डाटा को कैसे रिकवर किया जाये, यह हम आपको बताएँगे।

इसके लिए कुछ स्टेप्स हैं, जिन्हें आप को फॉलो करने पड़ेंगे...

सबसे पहले कंप्यूटर से विंडो रिस्टोर के जरिये भी डिलीट डाटा को वापस पाने की कोशिश की जा सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से काम ही करे, यह जरुरी नहीं है। इसके स्टेप्स फॉलो करके आपको एक कोशिश जरूर करनी चाहिए। सबसे पहले आप डेस्कटॉप से माय कंप्यूटर के ऑप्शन पर जायेंगे और यहाँ से प्रॉपर्टीज को सेलेक्ट करेंगे। इसके बाद आपको सिस्टम प्रोटेक्शन पर क्लिक इसे ओपन कर लेंगे। इसके बाद आपको 'कॉन्फ़िगर' पर क्लिक करना होगा।
यहाँ से आपको 'रिस्टोर सिस्टम सेटिंग' और 'प्रीवियस वर्जन आफ फाइल' के ऑप्शन पर जाना होगा। फिर यहाँ से आपको फाइल रिकवर करने का ऑप्शन दिखाई देगा।


दूसरा तरीका थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि इसके लिए आपको फाइल रिकवरी संबंधित किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करके डाटा वापस पाना होगा। इसके लिए आपको गूगल में सर्च करके किसी ऐसे ऐप की तलाश करनी होगी जो फ्री सर्विस देता हो।

Test Disc या Recua जैसे ऐप भी डाटा रिकवर के लिए फ्री सर्विस देते हैं। आप चाहें तो किसी और ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने ऐप का चुनाव कर लिया है तो आपको उसे डाउनलोड कर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर लेना है।

चूंकि आपको अपनी डिलीट फाइल रिकवर करनी है इसलिए आप रिकवर फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे जिसके बाद आपको 'सर्च फॉर डिलीट फाइल्स' के ऑप्शन को चुनना होगा। अब यह ऐप आपके कंप्यूटर से डिलीट हुई फाइल को सर्च करेगा। इसमें थोड़ा समय लगता है, इसलिए आपको इंतज़ार करना होगा।

जब ऐप फाइल सर्च कर लेगा तो आपके सामने डिलीट हुई फाइल्स की लिस्ट आ जाएगी, जिसमें से आप डिलीट हुए अपने फाइल को सेलेक्ट कर उसको दोबारा से रिकवर कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए स्टेप्स के माध्यम से आप अपने डाटा को रिकवर कर सकते हैं। लेकिन किसी कारणवश अगर आप पाना डाटा रिकवर नहीं कर पा रहे हैं तो आपको प्रोफेशनल सर्विसेज लेने के बारे में विचार करना चाहिए।

Web Title: How To Recover Deleted Files Data, Article In Hindi

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!

Web Title: Premium Hindi Content on...

Post a comment

1 Comments