Youtube पर लाइक्स बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीका

गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा सर्च ईंजन अगर कोई है तो वो यूट्यूब ही है। यह इतना बड़ा प्लेटफॉर्म है कि किसी भी टॉपिक पर अगर आप विडियो सर्च करेंगे तो आपके सामने दर्जनों, सेकड़ों विडियोज दिख जायेंगे। लेकिन यहाँ हम बात करेंगे उन नए लोगों की जो अपने वीडियो यूट्यूब पर अपलोड तो करते हैं लेकिन उन पर अच्छे व्यूज नहीं आते हैं।

जा लें कि यूट्यूब पर केवल वीडियो अपलोड कर देना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि अच्छे व्यू पाने के लिए अपने वीडियो को सजाने और संवारने की जरूरत भी पड़ती है। अपने यूट्यूब चैनल के व्यूज और लाइक्स को बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले जिन कामों को करने की जरूरत है उसकी लिस्ट हम दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप  अपने वीडियो पर दर्शक बटोर पाएंगे।

How To Get YouTube Likes (Pic: businessinsider)

टॉपिक सिलेक्शन (Video Topics)

जब भी आप कोई वीडियो बनाने की सोच रहे हैं तो वीडियो का टॉपिक सेलेक्ट करने से पहले आपको अच्छे से विचार कर लेने की आवश्यकता है। जहां तक हो सके कोशिश करें ट्रेंडिंग टॉपिक चुनने की। जो टॉपिक मौजूदा समय में फेमस है उस टॉपिक के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जानना चाहते हैं। अगर आपका वीडियो ट्रेंडिंग टॉपिक पर बना है तो जाहिर सी बात है लोग इसे देखना चाहेंगे। इतना ही नहीं, आपका वीडियों जानकारी देना वाला हो जिससे लोग कुछ सीख सकें तो यह और अधिक फायदेमंद साबित होगा।
हालाँकि, कई बार ऐसा भी देखा गया है कि ट्रेंडिंग टॉपिक से अलग हटकर भी कई यूट्यूबर पोपुलर हुए हैं, क्योंकि उनके कंटेंट में जान और नयापन होता है।

तो इस तरफ अवश्य ध्यान रखें! और हाँ, जिस भी टॉपिक को चुनें, उस पर लगातार आपको मेहनत करनी होगी. सिर्फ एक वीडियो से अत्यधिक सब्सक्राईबर यह सोचना नादानी है।

टाइटल (Title Name)

अगर आपने अपना वीडियो बना लिया है तो अपने चैनल पर अपलोड करने से पहले अपने वीडियो के लिए एक अच्छा और कैची टाइटल चुनें। इसमें यह भी ध्यान देने वाली बात है कि आपकी वीडियो का टाइटल बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए और आपके वीडियो के कंटेंट से मैच करता हुआ होना चाहिए। ऐसा नहीं कि वीडियो में आप कुछ और कह रहे हैं टाइटल कुछ और है।

एक बात और ध्यान देने वाली है जिस कि जिस विषय में आपने वीडियो बनाया है उस विषय को सर्च करने के लिए किस कीवर्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है उसको अपने टाइटल के शुरुआत में ही ऐड करने की कोशिश करें। इससे आपके वीडियो के सर्च लिस्ट में आने की संभावना बढ़ जाती है।


थंबनेल (Thumbnail)

थंबनेल का चुनाव करते हुए आपको बेहद सावधानी रखने की जरूरत है, क्योंकि थंबनेल के ऊपर ही आपके वीडियो की पूरी कहानी डिपेंडेंट है। बिना वीडियो देखे सिर्फ थंबनेल की सहायता से ही एक दर्शक समझ जाता  है कि आपकी वीडियो में क्या बातें दिखाई जाने वाली है।

इसके साथ ही अगर कोई वीडियो गूगल में सर्च होती है तो वहां भी थंबनेल शो होता है, इसीलिए जब भी थंबनेल का चुनाव करें वह इतना आकर्षक होना चाहिए कि उसको देख कर ही वीडियो देखने का मन करे।

कीवर्ड (Keyword)

कीवर्ड के महत्व को नकारा नहीं जा सकता क्योंकि कीवर्ड की वजह से ही आपकी वीडियो को सर्च की लिस्ट में ऊपर लाया जा सकता है। इसीलिए कीवर्ड लिखते समय सतर्कता और सावधानी के साथ उनका चुनाव करें। सबसे पहले तो अपने वीडियो में बिल्कुल रिलेवेंट कीवर्ड डालें, यानी कि जिस बारे में आपका वीडियो कंटेंट है उसी सन्दर्भ में कीवर्ड डालें।

ऐसा नहीं है कि वीडियो सेहत के बारे में है और कीवर्ड ब्यूटी के डाल दिए। इससे आपके वीडियो की निगेटिव मार्केटिंग होगी और यूट्यूब इसकी परमिशन बिल्कुल नहीं देता है। इसलिए विषय से संबंधित कीवर्ड डालने की पूरी कोशिश करें।

सही डिस्क्रिप्शन लिखना (Description)

जब भी आप कोई वीडियो अपलोड करें तब डिस्क्रिप्शन को हल्के में ना लें और कुछ भी लिखने से बचें। इसके जगह पर आप बेहद कैची डिस्क्रिप्शन लिखने की कोशिश करें जो आपके वीडियो के महत्व को बताए। यूट्यूब आपको डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए 5000 कैरेक्टर्स देता है जिसमें से 157 कैरक्टर्स सर्च इंजन पकड़ता है।

इसीलिए जब भी आप डिस्क्रिप्शन लिखें तो डिस्क्रिप्शन में खूब सारे कीवर्ड्स का सावधानी से इस्तेमाल करें ताकि सर्च इंजन उन कीवर्ड के सहारे आपकी वीडियो को सर्चिंग पेज पर ऊपर ला सके

नियमित अपडेट (Regular Upload) 

अगर आपने यूट्यूब चैनल बना रखा है तो कोशिश करें अपने चैनल पर नियमित रूप से वीडियो अपलोड करें। जब तक आपके चैनल पर ठीक अमाउंट में वीडियो नहीं हो जाते हैं तब तक आपको अपने चैनल पर लगातार वीडियो अपलोड करने होंगे। जब आप रेग्युलर विडिओ अपलोड करेंगे तब धीरे- धीरे आपके चैनल पर व्यूवर बढ़ने लगेंगे और सर्च में आपका वीडियो आने लगेगा।

शेयर करना ना भूलें (Share)

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर खूब सारे व्यू चाहते हैं तो सिर्फ सर्च इंजन के सहारे ना बैठें बल्कि आप खुद भी अपने वीडियो को अपने  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें। इतना ही नहीं आप व्हाट्सएप और फेसबुक के कई सारे ग्रुप्स में अपने वीडियो के लिंक को शेयर करें।

अगर आपके पास अपना  ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग के हर पोस्ट के नीचे अपने वीडियो के लिंक को जरूर शामिल करें। इससे जितनी बार आपके आर्टिकल को लोग पढ़ेंगे तो उसके साथ आपके वीडियो के व्यू भी बढ़ेंगे।

कमेंट को रिप्लाई करें (Reply on Comments)

अगर आपके वीडियो पर कमेंट आ रहे हैं तो ज्यादा से ज्यादा कमेंट को रिप्लाई करने की कोशिश करें। इससे दर्शक इंगेज होंगे और आपके चैनल पर बार-बार आना चाहेंगे। वहीं अगर आपके दर्शक कुछ क्वेश्चन का आंसर चाहते हैं, कोई परेशानी शेयर करते हैं तो जितना संभव हो सके उनके प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन बताने की कोशिश करें। इससे लोग आपके साथ जुड़ेंगे और आपके सब्स्क्राइबर भी बनेंगे।

अगर आप इन बेसिक्स को ध्यान में रखते हैं तो कोई वजह नहीं है कि आपके वीडियो की व्यूज बढे। इसके साथ ही आप अपने वीडियो को छोटा (लगभग 4 मिनट की) रखने की कोशिश करें और अपने वीडियो की शुरुआत में ही लाईक, कमेंट और शेयर करने के लिए रिक्वेस्ट जरूर करें।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

** See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Premium Hindi Content on Youtube, Likes, View, How To Get YouTube Likes In Hindi

WordPress.com

Post a comment

0 Comments