खराब हवा में कैसे सुरक्षित रखें अपने पेट्स को?

मौसम बदलते ही महानगरों में वायु-प्रदूषण की समस्या बेहद जटिल हो जाती है। जहां यह वायु प्रदूषण इंसानों के लिए हानिकारक है, वहीं जानवर भी वायु-प्रदूषण से अछूते नहीं रहते हैं। इंसान तो जैसे तैसे अपनी सुरक्षा के इंतेज़ाम में लगे रहते है, किंतु यह बेजान जानवर अपनी तकलीफ तो बता भी नहीं सकते।

जंगली और आवारा घूमने वाले जानवर बदलते पर्यावरण में खुद को ढाल लेते हैं, लेकिन सुरक्षित घरों में रहने वाले पेट जानवर बदलते मौसम में अपने आप को उस तरीके से एडजस्ट नहीं कर पाते है और बीमार पड़ जाते हैं। हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने पेट को खराब हवा की गुणवत्ता में भी सुरक्षित रख पाएंगे।

Pets Care In Bad Air Quality (Pic: care)

टहलाने से बचें

अक्सर लोग शाम के समय अपने पालतू के साथ बाहर घूमना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आपके शहर में हवा की गुणवत्ता खराब चल रही है तो आप अपने पेट के साथ वॉक पर जाने से बचें। चूंकि ऐसे समय में खराब हवा के संपर्क में लगातार रहने के कारण आपके पेट को सांस से संबंधित परेशानी हो सकती है। इसके अलावा उसे स्किन एलर्जी होने का भी खतरा रहता है। इसीलिए जितना संभव हो सके पोलूशन के दौरान अपने पेट्स को घर में ही रखें।

घर में भी एक्स्ट्रा केयर

अगर आप अपने पेट्स को घर में ही रखते हैं, फिर भी खराब हवा में उन्हें एक्स्ट्रा देखभाल की जरुरत होती है। जहाँ आपका पालतू रहता है, उस जगह पर डस्टिंग करने से बचें। इसकी बजाय आप गीले कपड़े से उस स्थान की सफाई करें, ताकि धूल और डस्ट ना उड़े। अगर आपने अपने घर में एयर प्यूरीफायर या कुछ ऐसे पौधे लगा रखे हैं जो आपके घर की हवा को शुद्ध करते हैं तो कुछ पौधे वहां भी रखें, जहां अपने पेट को रखते हैं। इससे उन्हें साँस लेने में दिक्कत नहीं होगी।

स्मोकिंग करने से बचें

अगर बाहर की हवा खराब है तो उस दौरान आप घर में स्मोकिंग करने से बचें, क्योंकि आपने लाख प्यूरीफायर चला रखे हों फिर भी ऑक्सीजन की मात्रा इस समय कम होती है। ऐसे में अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो बहुत संभव है कि आपके पेट्स को सांस लेने में तकलीफ हो।

खाने को दें हल्की चीजें

अगर आपके शहर में मौसम ख़राब है और हवा की गुणवत्ता चिंताजनक है, तब ऐसे में अपने पेट्स के खानपान का भरपूर ख्याल रखें। आप अपने पेट्स को हल्की चीजें खाने को दें जो आसानी से पच जाये और जिसे पचाने में आपके पालतू को ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े। चूंकि इस वक्त ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है तो भारी खाना खाने के बाद पेट्स को साँस लेने में परेशानी हो सकती है।

इन तमाम सावधानियों के बाद भी अगर आपके पेट्स में किसी तरीके की असुविधा दिख रही है या फिर उसे कोई परेशानी हो रही है तो बिना समय गवाएं वेटरनरी डॉक्टर से संपर्क करें।

आपके पास इस सम्बन्ध में क्या सुझाव हैं, कमेन्ट-सेक्शन में ज़रूर बताएं।

क्या आपको यह लेख पसंद आया ? अगर हां ! तो ऐसे ही यूनिक कंटेंट अपनी वेबसाइट / डिजिटल प्लेटफॉर्म हेतु तैयार करने के लिए हमसे संपर्क करें !

See, which Industries we are covering for Premium Content Solutions!


Web Title: Pets Care In Bad Air Quality Article In Hindi 

WordPress.com

Post a comment

0 Comments